New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2016 07:17 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

देश के 67वें गणतंत्र दिवस समारोहों के लिए सेना इस कदर अलर्ट थी कि रडार में दर्ज हुए नो फ्लाई जोन में उड़ रही एक गुब्बारे जैसे संदिग्ध चीज को मिसाइलों से नष्ट कर दिया. इंडियन एयरफोर्स के रडार ने गणतंत्र दिवस के दिन सुबह 10.30 से 11.00 बजे के करीब राजस्थान के बाड़मेर में भारत-पाकिस्तान सीमा के नजदीक आसमान में एक गुब्बारे जैसी संदिग्ध चीज को उड़ते हुए देखा. गणतंत्र दिवस की चाकचौबंद सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इंडियन एयर फोर्स ने तुरंत ही अपने सुखोई फाइटर प्लेन को रवाना किया, जिसने इस गुब्बारे को नष्ट करने के लिए उस पर पांच मिसाइलें छोड़ी.

मीडिया में आई शुरुआती खबरों में एयर फोर्स के फाइटर प्लेन द्वारा गलती से बाड़मेर के गुगड़ी गांव में पांच बम गिरने की खबरें आईं. लेकिन एयरफोर्स द्वारा बयान जारी करने के बाद स्थिति स्पष्ट हुई कि ये गलती से गिरे बम नहीं बल्कि संदिग्ध गुब्बारे को नष्ट करने के लिए एयरफोर्स द्वारा छोड़ी गई मिसाइलें थीं. इन मिसाइलों के टुकड़े गुगड़ी गांव में गिरे और वहां इनके धमाकों से पहले से ही खौफजदां स्थानीय लोगों में अफरातफरी मच गई. गांववालों को लगा कि एयरफोर्स के पांच बम गलती से गांव में गिर गए हैं. घटनास्थल पर पहुंची राजस्थान पुलिस ने भी गलती से बम गिरने की बात का खंडन किया.

रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे गुब्बारों में कैमरा लगाकर एयरबेस की रिकॉर्डिंग की कोशिश की जा सकती है. हालांकि एयरफोर्स के इस कारनामे से सोशल मीडिया पर भी हलचल मच गई और बाड़मेर जल्द ही टॉप ट्रेंड करने लगा.

 

दरअसल, गणतंत्र दिवस को लेकर आईबी ने पहले ही आतंकी हमला होने के अलर्ट जारी किए हुए थे. हिमाचल से लापता हुई ऑल्टो कार और उसे अगवा करने वालों का पता नहीं चल पाया था. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था अपने सबसे हाई अलर्ट पर थीं. गणतंत्र दिवस की परेड इस बार अपनी भव्यता से ज्यादा सुरक्षा को लेकर चर्चा में थी. एक नई परंपरा के साथ कि अब हम उत्सव भी डर के साथ पहरे में मनाया करेंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय