New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अक्टूबर, 2015 03:08 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

जनरल मुशर्रफ ने पाकिस्तानी न्यूज चैनल दुनिया टीवी को इंटरव्यू में बताया है कि पाकिस्तान भारत में आतंकवाद को समर्थन देता रहा है. लेकिन न तो इस बात में कुछ नया है और न मुशर्रफ में ही कुछ नया है.

दरअसल, मुशर्रफ सहित पाकिस्तान लीडरशिप की हालत एक जैसी ही है. उन्‍हें दुनिया में ऐसे राजनीतिज्ञ का मुकाम हासिल है, जो कभी भी, कुछ भी कह देते हैं. आईए आपको बताते हैं मुशर्रफ से जुड़े कुछ और विवादित बयानों के बारे में....

1) दुनिया जानती है कि करगिल युद्ध में कौन किस पर भारी पड़ा था. लेकिन मुशर्रफ ने इसी साल मई में दावा किया कि उस जंग में पाकिस्तान विजयी रहा. बकौल मुशर्रफ 1999 में हुए कारगिल जंग में पाकिस्तान भारत की गर्दन पकड़ने में कामयाब रहा था और भारतीय सेना वह जंग कभी नहीं भूलेगी. यह और बात है कि पाकिस्तान के रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अली कुली खान खटक मुशर्रफ के दावे को काल्पिनक बताते रहे हैं. उनके अनुसार कारगिल जंग में पाकिस्तान को 1971 से भी बड़ा अपमान झेलना पड़ा.

2) मुशर्रफ 2006 में अपनी ऑटोबायोग्राफी 'इन द लाइन ऑफ फायर' लेकर आए. इस किताब में भी कई ऐसे हिस्से हैं जो साबित करते हैं कि मुशर्रफ किस हद तक झूठ बोलते रहे हैं और कई बार अपने ही बयान से पलटे भी हैं. मुशर्रफ ने पाकिस्तान में अपहरण कर मारे गए अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या करने वाले को ब्रिटिश एजेंट बताया था. बाद में पेंटागन ने इसे खारिज करते हुए कहा कि पर्ल के हत्यारे खालिद शेख मोहम्मद को अल-कायदा ने ट्रेनिंग दी थी.

3) इसी किताब में मुशर्रफ एक जगह कहते हैं, 'जो लोग यह आरोप लगाते रहे हैं कि हमने आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में कुछ नहीं किया उन्हें CIA से पूछना चाहिए कि उसने इस काम में मदद के लिए पाकिस्तान की सरकार को कितने पैसे दिए.' बाद में सीएनएन के साथ इंटरव्यू में जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो मुशर्रफ एकदम पलट गए. मुशर्रफ का जवाब था, 'मुझे नहीं लगता कि मैंने पाकिस्तानी सरकार का उल्लेख किया है.' जब यह कहा गया कि किताब के 237वें पेज पर यही लिखा है और अब क्या वे इसमें बदलाव करना चाहते हैं. मुशर्रफ ने कहा, 'हां, अगर 'पाकिस्तान सरकार' लिख दिया गया है तो मैं इसे बदलना चाहूंगा. निश्चित रूप से पाकिस्तानी सरकार को कोई मदद नहीं मिली था.'

4) मुशर्रफ ने पिछले साल भी एक टीवी चैनल से साक्षात्कार में कहा था, 'आर्मी से इतर कश्मीर में हमारे कुछ सूत्र मौजूद हैं. वे बता रहे हैं कि कश्मीर के लोग भारत के खिलाफ जंग कर रहे हैं. हमें बस उन्हें थोड़ा और उकसाने की जरूरत है और पाकिस्तान ऐसा करने में सक्षम है.' जाहिर है मुशर्रफ यहां भी वही बात कह गए, जो वे अब कह रहे हैं.

#परवेज मुशर्रफ, #आतंकवाद, #करगिल, परवेज मुशर्रफ, आतंकवाद, करगिल युद्ध

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय