New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मार्च, 2020 09:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चीन (China), इटली (Italy), स्पेन (Spain), अमेरिका (America), इजराइल (Israel) और भारत (India) विश्व के तमाम मुल्क कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर गंभीर हैं और अपने अपने स्तर से इस खौफनाक बीमारी से निपटने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. तमाम अलग अलग मुल्कों की सरकारें सपनी तरफ से लगातार इसी प्रयास में हैं कि ऐसा क्या किया जाए जिससे बीमारों को मौत के मुंह में जाने से रोक लिया जाए. कोरोना को लेकर हर मुल्क कुछ न कुछ कर रहा है सिवाए पाकिस्तान (Pakistan) के. एक ऐसे वक्त में जब कोरोना का खतरा पाकिस्तान पर भी मंडरा रहा है और वहां लोग आधी अधूरी तैयारियों के बीच अपनी सरकार की तरफ देख रहे हों पीएम इमरान खान (Imran Khan) भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना में व्यस्त हैं. पीएम मोदी के खिलाफ झूठ बोलते हुए इमरान खान पकड़े गए हैं और उनकी इस हरकत को ख़ुद पाकिस्तान के पत्रकारों ने उजागर किया है.

Coronavirus, Lockdown, Imran Khan, Pakistan, Narendra Modiझूठ के बाद इमरान खान को बेनकाब खुद पाकिस्तान की मीडिया ने किया है

बता दें कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने यह दावा किया था कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के मद्देनजर सम्पूर्ण भारत को लॉक डाउन करने के बाद देश की जनता से क्षमा मांगी है. इमरान खान का ये दावा करना भर था पाकिस्तानी मीडिया ने उनकी जमकर खबर ली.

ध्यान रहे कि अभी बीते दिनों ही कोरोना वायरस के चलते पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश की जनता को संबोधित किया था और अपने संबोधन में इस बात को स्वीकार किया था कि राष्ट्र को लॉकडाउन करने का विचार सरासर गलत है. अपने संबोधन में इमरान ने दावा किया था कि कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने भारत में पूरी तरह लॉक डाउन किया लेकिन उन्हें ऐसा करने के लिए अपने देश की जनता से माफी मांगनी पड़ी.

इमरान हमेशा की तरह पीएम मोदी पर एक बड़ा आरोप लगा चुके हैं ऐसे में अगर हक़ीक़त पर गौर किया जाए तो 24 मार्च 2020 को राष्ट्र के नाम दिए गए अपने संबोधन में पीएम मोदी ने लोगों को हुई असुविधा और परेशानी के लिए माफी मांगी थी न कि लॉक डाउन घोषित करने के लिए.

गौरतलब है कि अपने प्रोग्राम मन की बात में पीएम ने कहा था कि Covid-19 से निपटने के लिए लॉक डाउन जरूरी है और इसकाकोई विकल्प नहीं है. कार्यक्रम में देश के प्रधाममंत्री ने ये भी कहा था कि भारत जैसे देश में, जहां आबादी 130 करोड़ है , वहां कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लॉक डाउन के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है.

बात इमरान खान की हुई है तो बात दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब भारत और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति द्वेष दिखाने के लिए पाकिस्तान के प्रशनमंत्री इमरान खान ने झूठ का सहारा लिया है. चाहे वो आतंकवाद पर किये जा रहे प्रयास हों या फिर कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का फैसला हो. झूठ बोलना इमरान खान की आदत में शुमार हो गया है.

इसबार इमरान खान की धर पकड़ के लिए जियो न्यूज सामने आया है और उनके बेतुके दावे पर उनकी जमकर लताड़ लगाई है. जियो न्यूज ने इमरान खान द्वारा कही बातों का फैक्ट चेक किया है और कहा है कि पीएम मोदी ने लॉक डाउन के कारण हुई परेशानियों और असुविधाओं के लिए देश के लोगों से माफी मांगी थी न कि लॉक डाउन घोषित करने के लिए.

शो में इस बात पर भी बड़ी ही प्रमुखता से बल दिया गया कि हिंदुस्तान में ये लॉक डाउन पूरी प्लानिंग के साथ अंजाम दिया गया.

बहरहाल, जिस तरह एक बार फिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी नाकामी का ठीकरा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फोड़ा और झूठ बोला है. साफ़ हो गया है कि इमरान अपने देश में कोरोना वायरस से लड़ने और बीमारों को बचाने में पूरी तरह से असमर्थ हैं. वो भारतीय प्रधानमंत्री, मोदी का नाम इसलिए जप रहे हैं ताकि अपने समर्थकों को इस बात का एहसास करा सकें कि वो कोरोना से लड़ाई तो लड़ रहे हैं मगर हिंदुस्तान उनकी राह का रोड़ा है.

खैर असलियत को ज्यादा दिनों तक नहीं छुपाया जा सकता है. नियति उनको खुद सच बोलने पर मजबूर कर देती है और वो दुनिया के सामने बेनकाब हो जाते हैं.   

भी पढ़ें -

निज़ामुद्दीन की तब्लीगी जमात मजहब फैला रही थी या कोरोना वायरस?

Coronavirus lockdown migration: यूपी-बिहार सरकार के निशाने पर केजरीवाल

Coronavirus को चुनौती देते मौलाना देखिए क्या क्या 'ज्ञान' दे गए!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय