New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2018 07:24 PM
अरविंद मिश्रा
अरविंद मिश्रा
  @arvind.mishra.505523
  • Total Shares

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा स्वयं सेवक समागम 'राष्ट्रोदय समागम' मेरठ में हुआ. वैसे तो संघ अपनी स्थापना 1925 से लेकर अभी तक कई ऐतिहासिक कार्यक्रम किए हैं, लेकिन यह राष्ट्रोदय समागम को सबसे बड़े आयोजनों में माना जा रहा है. इससे पहले संघ मथुरा में भी एक महा समागम कर चुका है लेकिन वहां केवल संघ के पदाधिकारियों और भाजपा से जुड़े बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया था. अब मेरठ के समागम में करीब चार लाख आम स्वयंसेवक भी शामिल हुए.

सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि आखिर संघ का यह समागम मेरठ में ही क्यों आयोजित किया गया? क्या पश्चिम उत्तर प्रदेश में भाजपा का जनाधार कम होता जा रहा है? क्या इस इलाके में दलित-मुस्लिम गठबंधन भाजपा का नींद उड़ा रखी है?

मेरठ, भाजपा, राष्ट्रोदय समागम, आरएसएस, 2019

मेरठ क्यों महत्वपूर्ण:

मेरठ पश्चिमी उत्तर प्रदेश का इलाका है और ये इलाका पहले भी काफी संवेदनशील रहा है- चाहे वो कासगंज की हिंसा हो, सहारनपुर की घटना या फिर मुजफ्फरनगर का दंगा. सहारनपुर की घटना के बाद दलित समुदाय के भीतर भाजपा के प्रति नाराज़गी बढ़ी है. ऐसे में संघ का कोशिश है हिन्दू समाज को एकजुट करना जिससे आने वाले लोकसभा चुनावों में भाजपा को फायदा मिले. वैसे भी 2014 के लोकसभा चुनावों में मुजफ्फरनगर के दंगों के कारण ध्रुवीकरण का फायदा इसे मिला था और इस क्षेत्र में भाजपा ने क्लीन स्वीप की थी.

ऐसा देखा गया है कि जो भी पार्टी उत्तर प्रदेश के चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करती है उसका केंद्र में सरकार बनाना लगभग तय होता है. पिछले लोकसभा के चुनावों में भी यही हुआ था जब भाजपा यहां 80 में से 73 सीटें जीती थी और केंद्र में उसकी सरकार बनी थी. यही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भी भाजपा को इस क्षेत्र से सबसे ज़्यादा यानि 77 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

दलितों को साधने का प्रयास:

पिछले साल मई में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में ठाकुर और दलितों के बीच जमकर बवाल और हिंसा हुई थी और भाजपा से दलितों का मोह भंग होता जा रहा था. ऐसे में संघ के समागम के जरिए जातीय भेद मिटाने की पूरी कोशिश है. इसी हिंसा के बाद दलितों पर अत्याचार की बात कहकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

मेरठ, भाजपा, राष्ट्रोदय समागम, आरएसएस, 2019

पिछले साल के आखिर में हुए नगर निगम के चुनावों में भी दलित-मुस्लिम गठजोड़ के कारण मेरठ और अलीगढ़ के मेयर की सीट भाजपा को मज़बूत उमीदवार के बावजूद गंवानी पड़ी थी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दलित और मुस्लिम की जनसंख्या करीब 45 प्रतिशत है. इस हार के बाद से ही भाजपा में बेचैनी थी और 2019 के लोकसभा चुनावों में इससे पार पाने के लिए इससे अच्छा मंच नहीं हो सकता था.

कहा जा सकता है कि इस भव्य समागम के द्वारा संघ का मक़सद जातीय समीकरणों को जोड़ना है और मोदी सरकार के सत्ता में दोबारा वापसी के रास्ते को साफ़ करना है. हालाँकि अपने इस प्रयास में संघ कितना सफल हो पाएगा कहना थोड़ा जल्दबाजी होगी.

ये भी पढ़ें-

2019 चुनाव के लिए कांग्रेस ने पेश की चुनौती

कैसे मान लें कि चुनाव 2019 से पहले नहीं होंगे - मोदी के भाषणों से तो नहीं लगता!

#आरएसएस, #मेरठ, #भाजपा, RSS, Meerut, Rashtroday Samagam

लेखक

अरविंद मिश्रा अरविंद मिश्रा @arvind.mishra.505523

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय