New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 दिसम्बर, 2022 07:05 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

गुजरात विधानसभा चुनाव में अपने प्रचार के दौरान भले ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भले ही लिखित में गुजरात में सरकार बनने की बात कही हो लेकिन अब जबकि परिणाम हमारे सामने हैं, गुजरात की जनता ने जैसी हालत केजरीवाल और आम आदमी पार्टी कि की है हमारे सामने है. गुजरात में मोदी लहर कुछ ऐसा प्रभावी ढंग से चली है कि झाड़ू बिखर चुकी है और उसकी तीलियां बाहर आ गई हैं. गुजरात के तहत चाहे वो गोपाल इटालिया रहे हों या फिर आप की तरफ से मुख्यमंत्री का चेहरा ईशुदान गढ़वी सबने मुंह की खाई है. कहना गलत नहीं है कि वो सभी नाम जिन्हें लेकर आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल का कॉन्फिडेंस, ओवर कॉन्फिडेंस में बदला बुझे हुए कारतूस साबित हुए, वहीं गुजरात में ऐसी भी पांच सीटें हैं जिनपर विजय का परचम फहराने के लिए डंटे हुए हैं और एक ऐसे वक़्त में जब भाजपा नदे गुजरात की महफ़िल लूट ली हो, उन लोगों को कड़ी चुनौती दे रहे हैं जो हाथों में भाजपा का झंडा लेकर गुजरात के इस चुनावी रण में उतरे थे.

Aam Aadmi Party, Gujarat, Gujarat Assembly Elections, Arvind Kejriwal, Gopal Italia, Chief Minister, BJPबिना किसी शो शराबे के गुजरात में जिन 5 लोगों ने जीत दर्ज की है क्या उसका क्रेडिट भी अरविंद केजरीवाल ही लेंगे

आइये नजर डालें गुजरात की उन 5 सीटों और उन सीटों पर केजरीवाल की लाज बचाने के लिए लड़ रहे 5 योद्धाओं पर. ध्यान रहे इन सीटों और इन उम्मीदवारों के बारे में जानना हमारे लिए इस लिए भी जरूरी है क्योंकि लगभग पहली बार चुनावों में अपनी किस्मत आजमा रहे आप के इन रणबांकुरों के विषय में शायद ही कभी हमने कुछ सुना हो.

गरियाधर (सौराष्ट्र) - सुधीरभाई वघानी

जो जानकारी आ रही है गुजरात की गरियाधर सीट पर आम आदमी पार्टी के सुधीरभाई वघानी ने हैरतंगेज जीत दर्ज की है. सुधीर भाई को कुल 60944 वोट मिले जिनमें 60463 ईवीएम वोट थे जबकि पोस्टल वॉट्स की संख्या 481 थीं. इस सीट पर आम आदमी पार्टी के सुधीरभाई का मुकाबला भाजपा के नकरानी केशुभाई हीरजीभाई से था जिन्हें कुल 56125 वोट मिले हैं. नकरानी केशुभाई को ईवीएम से 55773 और पोस्टल से 352 वोट मिले। इस सीट पर दिलचस्प ये रहा कि जैसी उम्मीद थी इस सीट पर कांग्रेस तीसरे पायदान पर रहे हैं.

जमजोधपुर (सौराष्ट्र) - अहिर हेमन्तभाई हरदसभाई

आप के लिए जमजोधपुर से भी अच्छी खबर आ रही है. जहां आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अहिर हेमन्तभाई हरदसभाई भाजपा के चिमनभाई सपारिया को ठीक ठाक वोटों से शिकस्त दी है. इस सीट पर आम आदमी पार्टी के अहिर हेमन्तभाई हरदसभाई को कुल 71397 वोट मिले जिसमें एवीएम वोटों की संख्या 70659 और पोस्टल वोट 738 हैं. वहीं भाजपा के चिमनभाई को कुल 60994 वोट मिले हैं जिसमें ईवीएम मत 60336 और पोस्टल मत 658 हैं.

विसवादर (सौराष्ट्र) - भूपेंद्रभाई गंदूभाई भयानी

गुजरात की विसवादर सीट से आम आदमी पार्टी इतिहास रचने में कामयाब हुई है है. इस सीट पर आप के उम्मीदवार भूपेंद्रभाई गंदूभाई भयानी ने 66210 वोट हासिल कर कमाल कर दिया है. भयानी को मिलने वाले मतों का प्रतिशत 45.18 रहा जिन्होंने भाजपा के उम्मीदवार हर्षदकुमार माधवजीभाई रिबड़िया को 59,147 वोटों से हराया है. रिबड़िया को ईवीएम से मिलने वाले वोटों की संख्या 58771 है और उन्हें पोस्टल से 376 वोट मिले हैं.

देदियापाड़ा (सेंट्रल गुजरात) - चैतरभाई दामजीभाई वसावा

गुजरात में जीत के लिए इटालिया और गढ़वी के भरोसे बैठी आम आदमी पार्टी को देदियापाड़ा विधानसभा सीट से चैतरभाई दामजीभाई वसावा ने बड़ी राहत दी है. वसावा ने यहां भारतीय जनता पार्टी के हितेशकुमार देवजीभाई वसावा को मतों के भारी अंतर से मात दी है. देदियापाड़ा से आम आदमी पार्टी के चैतरभाई दामजीभाई वसावा को 103433 वोट मिले जबकि बात अगर भाजपा की हो तो यहां से हितेशकुमार देवजीभाई भाजपा के लिए 63151 वोट जुटाने में कामयाब हुए हैं.

बोटाड (सौराष्ट्र) -  मकवाना उमेशभाई नारनभाई

बोटाड विधानसभा सीट भी आम आदमी पार्टी के लिए किसी करिश्मे से कम नहीं साबित हुई है यहां आप के उम्मीदवार मकवाना उमेशभाई नारनभाई 80581 वोट जुटाने में कामयाब हुए हैं. इस सीट से भाजपा के घनश्यामभाई प्रागजीभाई विरानी को 77802 वोट मिले हैं.

बहरहाल चाहे वो बोटाड देदियापाड़ा और विसवादर हो या जमजोधपुर और गरियाधर गुजरात की इन पांच सीटों पर अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने इसलिए भी कमाल किया है क्योंकि ये वो पांच नाम थे जिनके विषय में आज से पहले शायद ही कभी हमने कुछ सुना हो. वहीं दूसरी बात ये भी है कि इन पांच सीटों के लिए शायद आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल ने मेहनत की हो. भले ही इन सीटों पर कब्ज़ा ज़माने का क्रेडिट अरविंद केजरीवाल ले लें लेकिन असल सच्चाई क्या है गुजरात और देश दोनों ही जानते हैं.

ये भी पढ़ें -

Himachal election: नड्डा-धूमल-ठाकुर ने बीजेपी की लुटिया कैसे डुबोई, कांग्रेस को मुफ्त मिली सौगात

MCD Election जीतने से केजरीवाल ने जो कमाया, गुजरात-हिमाचल ने उसे धो दिया

मुस्लिम वोटर ने MCD election में कांग्रेस, AAP और बीजेपी का फर्क समझा दिया

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय