New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 नवम्बर, 2022 03:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बस कुछ दिन और गुजरात में चुनाव हो जाएंगे और नतीजों के जरिये हमें ये बता चल जाएगा कि सूबे में सरकार किसकी बनेगी. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो इस बार का गुजरात विधानसभा चुनाव अलग है. कारण गुजरात में मुकाबला कांग्रेस बनाम भाजपा न होकर भाजपा बनाम आम आदमी पार्टी है. यदि बात कांग्रेस की हो तो जैसी तैयारियां चल रही हैं महसूस यही हो रहा है कि कांग्रेस के लिए विधानसभा चुनाव बस एक औपचारिकता है जो उसे हारना है और फिर ईवीएम हैक होने का प्रोपोगेंडा फैलाना है. चूंकि गुजरात में लड़ाई आप बनाम बीजेपी है. इसलिए जिस मुस्तैदी से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुजरात हैं,माना यही जा रहा है कि अगर पार्टी जीत दर्ज करने में नाकाम भी रही तो वो ऐसा बहुत कुछ कर देगी जिसका दंश कांग्रेस पार्टी को लंबे समय तक भोगना होगा. इसकी भी शुरुआत हो गयी है.

Gujarat, Gujarat Assembly Elections, Arvind Kejriwal, Aam Aadmi Party, Congress, Rahul Gandhi, Mallikarjun Khargeगुजरात चुनावों से पहले जो कुछ केजरीवाल ने कांग्रेस  के लिए कहा है वो यक़ीनन पार्टी को मुसीबत में डाल सकता है

आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस का मजाक उड़ाते हुए कहा कि किसी ने भी देश की सबसे पुरानी पार्टी को गंभीरता से नहीं लिया. गुजरात चुनावों पर अपना पक्ष रखते हुए केजरीवाल का कॉन्फिडेंस लेवल क्या है इसका अंदाजा उनकी उस बात से भी लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने ये तक कह दिया है कि गुजरात में अगर कांग्रेस 5 सीट भी ले आई तो ये बहुत बड़ी बात होगी.

केजरीवाल ने कहा है कि गुजरात में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं. ऐसे में अब शायद ही कोई कांग्रेस को गंभीरता से ले रहा हो. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि गुजरात में लोगों को परिवर्तन चाहिए. अगर लोग बदलाव नहीं चाहते, तो हमें कोई जगह नहीं मिलती. हमें 30 फीसदी वोट शेयर मिल रहे हैं. हमने पंजाब में सरकार बनाई. गुजरात में भी कुछ अलग है.5 से कम सीटों पर जीतेगी कांग्रेस: केजरीवाल ने लिख कर दिया.

गुजरात में कांग्रेस की जैसी उपस्थिति है वो कई मायनों में शर्मनाक है. पार्टी के चाहे वरिष्ठ नेता हों या कार्यकर्ता सबका रवैया एक जैसा है. वहीं बात अगर राहुल गांधी की हो तो वो अपनी यात्रा में कुछ इस हद तक डूबे हैं कि उन्होंने ऐसी कोई बात ही नहीं की जो गुजरात कांग्रेस को मोटिवेट कर सके. ऐसे में यदि अरविंद केजरीवाल कांग्रेस द्वारा गुजरात में 5 सीटें जीतने की बात कर रहे हैं तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है.

अपनी बात को वजन देने के लिए केजरीवाल ने एक हाथ में कागज दूसरे में कलम लेकर ये बात लिख कर दी है. इसलिए देखना दिलचस्प रहेगा कि केजरीवाल की ये भविष्यवाणी सही साबित होती है या फिर आने वाला वक़्त इसे एक चुनावी लफ्फाजी के तौर पर सहेज कर रखता है.

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को 5 सीटों पर समेटने वाले अरविंद केजरीवाल ने अपने को नंबर 2 पर रखा है. गुजरात में आप का नम्बर 2 की पोजीशन लेने की बात कहना स्वतः इस बात की तस्द्देख कर देता है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी खेल को खेलने नहीं बल्कि उसे बिगाड़ने आई है.

वहीं पूछे जाने पर केजरीवाल ने 2024 के आम चुनावों पर भी अपना पक्ष रखा है. उनके अनुसार 2024 बहुत दूर का विचार है. गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक है इसलिए बेहतर यही है कि बातचीत का केंद्र गुजरात ही रहे. क्योंकि तमाम लोगों ने गुजरात के संदर्भ में केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को वोटकटवा कहा है.

इसलिए इस मामले पर अपना पक्ष रखते हुए केजरीवाल का कहना है कि गुजरात में भाजपा का वोट शेयर 20 परसेंट तक कम हुआ है. इसके सोर्स पर बात करते हुए केजरीवाल ने बताया कि ये जानकारी उन्हें उनके इंटरनल सर्वे ने दी है. इसी सर्वे में ये आया है कि गुजरात में जो वोट भाजपा के कम होंगे वो कांग्रेस की नहीं बल्कि आम आदमी पार्टी की झोली में जाएंगे.

बहरहाल जिक्र गुजरात में केजरीवाल के जरिये जिक्र कांग्रेस का हुआ है. इसलिए कहा यही जाएगा कि अब भी वक़्त है. देर नहीं हुई है. इसलिए राहुल गांधी नहीं तो कम से कम पार्टी के ताजे ताजे अध्यक्ष बने मल्लिकार्जुन खड़गे ही सामने आएं. नए सिरे से रणनीति बनाएं और चाहे वो भाजपा हो या आम आदमी पार्टी उन्हें उनकी ही भाषा में जवाब दें वरना बड़ी बात नहीं है केजरीवाल की भविष्यवाणी सच साबित हो जाएगी.

ये भी पढ़ें -

इमरान खान पर हुआ कातिलाना हमला सवालों की जद में क्यों है?

कौन हैं इसुदान गढ़वी, जिनको AAP ने बनाया गुजरात में सीएम फेस

केशुभाई पटेल: वो मुख्यमंत्री जिसने गुजरात में कांग्रेस को न घर का छोड़ा न घाट का...

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय