New

होम -> सियासत

 |  1-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2015 12:45 PM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

दिल्ली के वीवीआईपी इलाके लुटियन जोन में घर अलॉटमेंट के लिए बनी केन्द्रीय कैबिनेट की एक कमेटी ने 27 प्रमुख कलाकारों को मिले सरकारी बंगले खाली करने का नोटिस थमा दिया है. केन्द्र सरकार का मानना है कि ये कलाकार इन बंगलों में अलॉटमेंट की मियाद से ज्यादा समय से रह रहे हैं. कुछ तो दशकों से इन बंगलों पर काबिज हैं. अगले कुछ दिनों में 60 वरिष्ठ पत्रकारों को भी सरकारी बंगले और फ्लैट खाली करने का नोटिस दिया जा सकता है.

देश के जिन कलाकारों को इस आशय नोटिस दिया गया है उनमें पेंटर जतिन दास, डांसर शोवना नारायण और पंडित बिरजू महाराज और संतूर वादक भजन सोपोरी शामिल हैं. इसके साथ ही कुछ कलाकार जिनके परिवारजनों ने इन बंगलों पर कब्जा कर रखा है उनमें ध्रुपद गायक आरएपके दुग्गर, रुद्र वीणा वादक असद अली खान और सितार वादक विलायत अली खान शामिल हैं.

केन्द्र सरकार के इस नए कदम से भले सरकार को 100 के आसपास खाली बंगले और फ्लैट मिल जाएंगे लेकिन इसके साथ ही उनकों मिलेंगे 100 नए ‘सहिष्णु’. बंगला नहीं है तो फिर अवार्ड की क्या जरूरत? फ्लैट नहीं तो फिर खबरों में सरकार की पैरोकारी का क्या मतलब? लिहाजा खुल कर विरोध करने की अब जिंदगी में वजह मिल गई.

अब इन वीवीआईपी बंगलों और फ्लैटों पर नए सिरे से राजनीति होगी और हो सकता है कि सरकार की सहिष्णुता पर एक बार फिर सवाल उठाया जाए.

 

#लुटियन जोन, #वीआईपी मोहल्ला, #आर्टिस्ट, लुटियन जोन, वीआईपी मोहल्ला, कलाकार

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय