New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2019 08:41 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Loksabha Election 2019 के आखिरी चरण की वोटिंग अब खत्म हो चुकी है और Exit poll 2019 live Results आने शुरू हो गए हैं. इन चुनावों की वोटिंग 7 चरणों में हुई है और ये पहली बार है जब एग्जिट पोल के रिजल्ट भी चरणों में आ रहे हैं. चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद आधे घंटे तक रुकने की बात कही थी और इसलिए 6.30 बजे शाम से एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हुए. News18-IPSOS, India Today-Axis, Times Now-CNX, NewsX-Neta, Republic Bharat-Jan Ki Baat, Republic-CVoter, ABP-CSDS और Today's Chanakya अपने-अपने एग्जिट पोल नतीजे जारी करने लगे हैं.

जहां एक ओर इन सभी एग्जिट पोल्स की अपनी अलग कहानी चल रही है वहीं दूसरी ओर ट्विटर ने एग्जिट पोल को लेकर क्रिएटिविटी दिखानी शुरू कर दी है. नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल को लेकर मीम्स सामने आ रहे हैं और सोशल मीडिया पर एग्जिट पोल की अलग ही कहानी नजर आ रही है. #ExitPoll2019, #RepublicExitPoll, #ZeeMahaExitPoll, #News18IPSOSExitPoll, #News24TodaysChanakya, #ExitPolls, #AajTakAxisExitPoll जैसे न जाने कितने हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं और ऐसा लग रहा है जैसे भारत में मोदी बनाम अन्य की लड़ाई को ट्विटर और भी ज्यादा दिलचस्प बना रहा है.

क्योंकि सभी एग्जिट पोल के नतीजे एनडीए की जीत की ओर इशारा कर रहे हैं इसलिए मोदी समर्थकों की ट्वीट का अंदाजा तो लगाया ही जा सकता है.

कुछ तो इतने आगे बढ़ गए कि नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण दिखाना शुरू कर दिया.

हालांकि, अन्य लोगों ने यहां एग्जिट पोल हैकिंग का इल्जाम भाजपा पर लगा दिया है. कहा जा रहा है कि EVM हैक करने से पहले भाजपा ने Exit Poll को ही हैक कर लिया है.

जहां कांग्रेस और भाजपा को लेकर सबसे ज्यादा ट्वीट हो रही हैं वहीं एग्जिट पोल के नतीजों के बाद केजरीवाल को भी नहीं छोड़ा जा रहा है. अरविंद केजरीवाल को भी इसी तरह का रिएक्शन दिया जा रहा है.

एग्जिट पोल के नतीजों में आप की सीटें बिलकुल गायब ही नजर आ रही हैं.

हालांकि, एग्जिट पोल के नतीजों को सही नहीं माना जा सकता और कई बार ऐसा भी हुआ है कि एग्जिट पोल के नतीजे काफी हद तक गलत साबित हुए हैं, लेकिन फिर भी लोग और शेयर बाज़ार इन एग्जिट पोल्स के सहारे 23 मई तक का इंतजार कर सकते हैं.

कुछ लोगों के मुताबिक एग्जिट पोल के नतीजे कुछ नहीं बल्कि एक छलावा हैं और रिजल्ट काफी हद तक पलट सकता है.

एग्जिट पोल के रिजल्ट के कई लोग उदास भी हुए हैं और उनकी उदासी ऐसी ही ट्वीट्स से देखी जा सकती है.

जहां नरेंद्र मोदी मीम्स की बात हो रही है वहां नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा को ध्यान में रखते हुए लोग इसी तरह की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं.

यहां तक की कांग्रेस को चिढ़ाते हुए भी कई ट्वीट की जा रही हैं.

कुल मिलाकर Exit Poll 2019 के नतीजों ने ट्विटर को बहुत आकर्षक जगह बना दिया है. हालांकि, ये कहना कि ये नतीजे सही हैं और 23 मई को लोकसभा चुनाव नतीजे बिलकुल ऐसे ही आएंगे, ये तो बिलकुल गलत होगा क्योंकि इसके पहले भी कई बार एग्जिट पोल के नतीजों में 50 से भी अधिक सीटों का अंतर देखा गया है. ये तो 23 मई को ही पता चलेगा कि असल में कौन बाजी मारता है, लेकिन तब तक के लिए एग्जिट पोल के नतीजों से ये तो कहा जा सकता है कि 'आएगा तो मोदी ही.'

ये भी पढ़ें-

एग्जिट पोल नतीजे आने लगे हैं: Aaj Tak और India Today TV की अपडेट जानिए

Exit Poll 2019: मीडिया से पहले नेताओं के एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय