New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2019 10:30 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Loksabha Election 2019 के आखिरी चरण की वोटिंग अब खत्म हो चुकी है और Exit poll 2019 live Results आने शुरू हो गए हैं. इन चुनावों की वोटिंग 7 चरणों में हुई है और ये पहली बार है जब एग्जिट पोल के रिजल्ट भी चरणों में आ रहे हैं. चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद आधे घंटे तक रुकने की बात कही थी और इसलिए 6.30 बजे शाम से एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हुए. News18-IPSOS, India Today-Axis, Times Now-CNX, NewsX-Neta, Republic Bharat-Jan Ki Baat, Republic-CVoter, ABP-CSDS और Today's Chanakya अपने-अपने एग्जिट पोल नतीजे जारी करने लगे हैं.

एग्जिट पोल असल में वोटर का रुझान ही होता है. वोटर वोट देकर निकलता है और एजेंसियां उससे उसका रुझान पूछ लेती हैं. अधिकतर एग्जिट पोल रिजल्ट ऐसे समझे जाते हैं कि ये सही ही होंगे, लेकिन लोग ये भूल जाते हैं कि ये सिर्फ अनुमानित आंकड़े होते हैं. जरूरी नहीं है कि वोटर ने उन्हें सच्चाई ही बताई हो. पिछले 5 आम चुनावों के आंकड़े बताते हैं कि आखिर चुनाव नतीजों और एग्जिट पोल के बीच कितना अंतर रहा है.

ऐसा कई बार हुआ है जब एग्जिट पोल के नतीजे सही नहीं आए हों. 1998 से 2014 के बीच कम से कम 4 एग्जिट पोल के नतीजे सटीक नहीं थे. 1999 के चुनावों में जहां इलेक्शन में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार 13 महीने में गिर गई थी वहीं सभी पोल बता रहे थे कि NDA को 2015+ सीटें मिल सकती हैं, लेकिन असल में ये 296 पर ही रह गई थीं.

पिछले 5 चुनावों का आंकलन बताता है कि असल में एग्जिट पोल कितने गलत साबित हो सकते हैं.

1. Exit poll 1998 : आम चुनाव जहां अन्य पार्टियों को नकारा गया था-

1998 के आम चुनाव में भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें तो दी गई थीं एग्जिट पोल में, लेकिन अन्य पार्टियों को नकारा गया था. 10-12 सीट का नहीं बल्कि एक एग्जिट पोल में तो पूरी 50 सीटों का अंतर आ रहा था. ये चुनाव एनडीए के लिए अच्छा चुनाव था, लेकिन एग्जिट पोल के रिजल्ट में अन्य पार्टियों को नकारा गया था.

चुनावी नतीजों के सबसे ज्यादा करीब फ्रंटलाइन का एग्जिट पोल था.चुनावी नतीजों के सबसे ज्यादा करीब फ्रंटलाइन का एग्जिट पोल था.

इन चुनावों में NDA को 252 सीटों से जीत मिली थी. यूपीए 166 और अन्य 199 पर सिमट गए थे.

2. Exit poll 1999 : आम चुनाव जहां NDA की अप्रत्याशित जीत गलत साबित हुई-

1999 के आम चुनावों में एग्जिट पोल के आंकड़े सबसे गलत साबित हुए. सभी एग्जिट पोल एनडीए की अप्रत्याशित जीत का अनुमान लगा रहे थे. NDA को 300+ सीटें ही दी गई थीं.

1999 के चुनाव में एग्जिट पोल के नतीजों से असल चुनाव के नतीजे बहुत अलग थे.1999 के चुनाव में एग्जिट पोल के नतीजों से असल चुनाव के नतीजे बहुत अलग थे.

इस चुनाव में एनडीए 292 में सिमट गई थीं. कुछ एग्जिट पोल ने अन्य पार्टियों को 39 सीटें ही दी थीं, लेकिन असल में इन्हें 113 सीटें मिली थीं. हालांकि, कांग्रेस और उसकी साथी पार्टियों का अनुमान लगभग सही था.

3. Exit poll 2004 : के आम चुनाव जो कांग्रेस की जीत ठीक से नहीं देख पाए-

2004 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और सहयोगी पार्टियों की जीत सही से देख नहीं पाए. अधिकतर एग्जिट पोल सिर्फ भाजपा और एनडीए के वोटों पर निर्धारित रहे, लेकिन चुनाव नतीजे बिलकुल ही उलट आए. नतीजे कांग्रेस के पक्ष में गए और मनमोहन सिंह की सरकार बनी.

कुछ एग्जिट पोल ने तो भाजपा को 290 सीटें तक दे दी थीं, लेकिन नतीजा उल्टा रहा.कुछ एग्जिट पोल ने तो भाजपा को 290 सीटें तक दे दी थीं, लेकिन नतीजा उल्टा रहा.

इस तरह 2004 के एग्जिट पोल भी गलत ही साबित हुए. कांग्रेस की जीत ने सभी एजेंसियों के आंकड़े गलत बता दिए.

4. Exit poll 2009 : के आम चुनाव जब दोबारा कांग्रेस की जीत नजरअंदाज कर दी गई-

2009 के आम चुनावों में भी एग्जिट पोल और जीत का फासला 50 सीटों से भी अधिक चला गया. यूपीए 2 सरकार और मनमोहन सिंह के दोबारा प्रधानमंत्री बनने का फैसला जनता ने कर दिया और एग्जिट पोल को गलत साबित कर दिया गया.

किसी भी एग्जिट पोल ने इस तरह से दोबारा यूपीए 2 की जीत का अनुमान नहीं लगाया था.किसी भी एग्जिट पोल ने इस तरह से दोबारा यूपीए 2 की जीत का अनुमान नहीं लगाया था.

यूपीए को आखिर 262 सीटों से जीत मिली थी.

5. Exit poll 2014 : आम चुनाव जो सबसे ज्यादा सटीक साबित हुए-

एग्जिट पोल के सबसे ज्यादा सटीक नतीजे 2014 आम चुनावों में ही देखने को मिले. जहां Chanakya Exit Poll ने सभी पार्टियों के लगभग सटीक नतीजे सामने ला दिए.

सिर्फ एक ही एग्जिट पोल के नतीजे सबसे सटीक साबित हुए.सिर्फ एक ही एग्जिट पोल के नतीजे सबसे सटीक साबित हुए.

इसके अलावा, किसी भी एग्जिट पोल ने कांग्रेस और यूपीए की इतनी बुरी हार नहीं देखी थी. हालांकि, सभी एग्जिट पोल ने NDA की जीत ही बताई थी, लेकिन फिर भी असल सीटों का अनुमान सिर्फ एक का ही लगभग सही था. NDA 336 सीटों के साथ जीती थी.

ये भी पढ़ें-

Exit poll 2019: नेताओं से पहले देश की पब्लिक की हार है NOTA

Exit Poll 2019: मीडिया से पहले नेताओं के एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय