New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2019 09:21 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

Lok Sabha Election 2019 का आखिरी दौर भी खत्म हो चुका है और Exit Poll Results आने शुरू हो गए हैं. अलग-अलग Exit Poll अलग-अलग रिजल्ट तो दिखा रहे हैं, लेकिन हर कोई NDA को ही जीतता हुआ दिखा रहा है. यूं लग रहा है कि एक बार फिर यूपीए को मुंह की खानी पड़ेगी. अगर एग्जिट पोल के आंकड़े सही साबित हुए तो कांग्रेस को इस बात का गम जरूर होगा कि उसने दिल्ली में आम आदमी पार्टी और यूपी में सपा-बसपा के साथ गठबंधन क्यों नहीं किया.

एग्जिट पोल के नतीजे ये भी साफ कर रहे हैं कि विपक्ष द्वारा मोदी सरकार के खिलाफ जो भी कोशिशें की गईं, वह नाकाफी साबित हुई हैं. राहुल गांधी की न्याय योजना, जिसके तहत वह हर गरीब परिवार को 72,000 रुपए सालाना देने वाले थे, लोगों ने उसे भी सिरे से खारिज कर दिया. इतना ही नहीं, नतीजों से ये भी साफ होता है कि लोगों को नोटबंदी और जीएसटी से हुई परेशानी के बावजूद मोदी सरकार से उम्मीदें हैं.

एग्जिट पोल 2019, लोकसभा चुनाव 2019, चुनावसभी एग्जिट पोल के नतीजे एनडीए के पक्ष में ही जा रहे हैं.

आइए देखते हैं अलग-अलग एग्जिट पोल किसे जिता रहे हैं-

Republic TV - Jan Ki Baat

रिपब्लिक टीवी- जन की बात की ओर से हुए एग्जिट पोल में भाजपा को 305 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 124 सीटें जा सकती हैं. इतना ही नहीं, अन्य को 113 सीटें मिलेंगी. यानी भाजपा को बहुमत मिलना लगभग तय ही समझिए

Times Now Exit Poll

अगर टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल को देखें तो भाजपा को 306 सीटें मिलेंगी और कांग्रेस 132 सीटें जीतेगी. यानी अन्य के खाते में सिर्फ 104 सीटें आ रही हैं. टाइम्स नाऊ का एग्जिट पोल भी भाजपा को ही जीतता हुआ दिखा रहा है.

News24 India- Today's Chanakya

इसके अलावा न्यूज24 इंडिया-टुडेज़ चाणक्य का सर्वे भी भाजपा को ही जीतता हुआ दिखा रहा है. इसके अनुसार भाजपा को 340 सीटें मिल रही हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में महज 70 सीटें जा रही हैं. अन्य सर्वे से अगर तुलना करें तो न्यूज24 इंडिया-टुडेज़ चाणक्य ने कांग्रेस को बेहद कम सीटें दी हैं. इसके अनुसार अन्य के खाते में 133 सीटें आएंगी.

India Today

इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में भाजपा को 287 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 128 सीटें जा रही हैं. इतना ही नहीं, अन्य की बात करें तो उसके खाते में सिर्फ 127 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है.

ABP News

अगर एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के नतीजे देखें तो भाजपा को 267 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी एबीपी के हिसाब से भाजपा को बहुमत तो नहीं मिल रहा है, लेकिन सबसे अधिक वो उसे ही मिल रहे हैं. वैसे भी, भाजपा बहुमत से चंद वोट दूर रहेगी. ऐसे में सरकार बनाना मुश्किल नहीं होगा. एबीपी न्यूज में कांग्रेस को 127 सीटें दी जा रही हैं, जबकि अन्य को 148 सीटें मिल रही हैं.

इन सभी एग्जिट पोल को देखकर एक बात तो साफ हो जाती है कि भाजपा की जीत पक्की है. लेकिन ये भी नहीं भूला जा सकता है कि कई बार एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित हुए हैं. हालांकि, महज कुछ दिनों के इंतजार के बाद 23 मई को नतीजे आने के बाद तस्वीर एकदम साफ हो जाएगी. खैर, एग्जिट पोल के नतीजे भाजपा को खुश और कांग्रेस को दुखी करने के लिए काफी हैं.

ये भी पढ़ें-

Exit Poll 2019: शुरुआती नतीजों में मोदी के बारे में 'निर्णायक फैसला'

Exit Poll 2019: मीडिया से पहले नेताओं के एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं

Exit poll 2019: नेताओं से पहले देश की पब्लिक की हार है NOTA

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय