New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 17 अगस्त, 2021 06:21 PM
प्रभाष कुमार दत्ता
प्रभाष कुमार दत्ता
  @PrabhashKDutta
  • Total Shares

अफगानिस्तान, तालिबान के कब्जे में आ गया है, जिसने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है और देश को इस्लामी अमीरात ऑफ अफगानिस्तान का नाम दिया है. अमेरिका समर्थित राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस्तीफा दे दिया और यह कहते हुए अफगानिस्तान से भाग गए कि वह शांति चाहते हैं और रक्तपात से बचना चाहते हैं. तालिबान जिसने उसे भागने दिया वह अफगानिस्तान चाहता था और, अमेरिका, जिसके बारे में माना जाता है कि वो किसी भी हाल में गनी और उसके अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित बाहर निकालना चाहता है. नतीजा अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति है.

ये कैसे हुआ

अशरफ गनी और उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह बीते दिन ताजिकिस्तान भाग गए जब तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को घेरा था यह तब हुआ जब तीन पक्षों - अफगान सरकार, तालिबान और अमेरिका के प्रतिनिधि सत्ता के हस्तांतरण पर चर्चा करने के लिए दोहा, कतर में बैठे थे.

Taliban, Afganistan, Ashraf Ghani, America, Joe Biden, President, Barak Obamaतालिबान ने कहा है कि वो गनी के समर्थकों से कोई बदला नहीं लेंगे

ऐसा माना जाता है कि अमेरिका ने तालिबान से वादा लिया था कि वे काबुल में प्रवेश तब तक नहीं करेंगे जब तक कि गनी के नेतृत्व वाले सरकारी अधिकारियों और अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा सुरक्षित नहीं हो जाती. दोहा वार्ता का ताजा दौर शुक्रवार को शुरू हुआ था. गनी और सालेह के अफगान राजधानी से भाग जाने के तुरंत बाद तालिबान ने काबुल में प्रवेश किया.

क्या तालिबान का यह अधिग्रहण 1990 के दशक से अलग है?

इस प्रश्न का उत्तर देना जल्दबाजी होगी. तालिबान ने कहा है कि वे उन लोगों से बदला नहीं लेंगे जो गनी सरकार के प्रति वफादार थे और उन्होंने काबुल के लोगों को अपने लड़ाकों से घबराने या डरने के लिए एक संदेश जारी किया.

हालांकि, अफगानिस्तान से ईरान, ताजिकिस्तान और तुर्की की ओर भाग रहे हजारों लोगों के लिए यह शायद ही विश्वास जगाने वाला बयान है. मंत्रियों सहित कुछ लोग आश्रय के लिए भारत की ओर भी देख रहे हैं.

तालिबान ने यह भी कहा कि वे दुनिया को यह समझाने की कोशिश करेंगे कि उनका शासन नियम-आधारित होगा और बातचीत के माध्यम से राष्ट्रों से मान्यता प्राप्त करेगा.

उन्होंने अफगान लोगों को विदेशी प्रभुत्व से मुक्त करने की घोषणा करके अपने शासन के लिए मान्यता प्राप्त करने का प्रयास किया. उन्होंने यूएसएसआर द्वारा 1979 के आक्रमण और अमेरिका द्वारा 2001 के आक्रमण का जिक्र करते हुए कहा कि अब कोई भी विदेशी सेना अतीत में की गई गलतियों को दोहराने की कोशिश नहीं करेगी.

Taliban, Afganistan, Ashraf Ghani, America, Joe Biden, President, Barak Obamaतालिबान को कोई फर्क नहीं है कि आज विश्व उसे लेकर क्या बोल रहा है

अमेरिका ने क्या कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने स्पष्ट रूप से कहा कि वह पांचवें अमेरिकी राष्ट्रपति को अफगान युद्ध 'नहीं सौंपेंगे'. बताते चलें कि अमेरिका में 9/11 के आतंकी हमलों के कुछ दिनों बाद सितंबर 2001 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश के साथ अफगान युद्ध शुरू हुआ था .

बुश ने 9/11 हमलों के मास्टरमाइंड और अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन, का पीछा करते हुए दो कार्यकाल पूरे किए.

इसके बाद बराक ओबामा आए और पाकिस्तान में लादेन को अमेरिकी समुद्री जवानों द्वारा मार गिराया गया. दूसरे कार्यकाल में ओबामा ने अफगानिस्तान से वापसी का वादा किया था .

डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका में सत्ता में आए और वादा किया कि वह अमेरिकी लोगों को अफगानिस्तान में मौत के घाट नहीं उतरने देंगे. उन्होंने तालिबान के साथ शांति वार्ता शुरू की, जिन्होंने अफगानिस्तान सरकार में व्यापक पैमाने पर फैले भ्रष्टाचार से मदद हासिल की और फिर से संगठित होना शुरू किया.

जो बिडेन, जो ओबामा के अधीन उपराष्ट्रपति थे, ने अफगानिस्तान में युद्ध की कीमत पर ट्रम्प के साथ सहमति व्यक्त की. उनके जरिये निकासी में तेजी आई. अंत में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक अमेरिकी टीवी चैनल को बताया कि अफगानिस्तान में 'मिशन' हासिल कर लिया गया है और अफगान भ्रमण 'सफल' रहा.

क्या अमेरिका ने सिर्फ अफगानिस्तान को डंप किया?

सोशल मीडिया के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि अफगानिस्तान में कई लोगों का मानना ​​​​है कि अमेरिका ने उनसे 20 साल पहले टैंक और लड़ाकू विमानों के साथ जो वादा किया था, उसे पूरा किए बिना उन्हें बीच में ही छोड़ दिया.

अमेरिका के लिए, दुनिया पिछले 20 वर्षों में बदल गई है. अफगानिस्तान में अपने प्रवास के दौरान, अमेरिका ने अफगान सरकार को बनाए रखने और अपनी सेना को प्रशिक्षण देने के लिए 1 ट्रिलियन डॉलर का व्यय किया ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. लेकिन अफगानिस्तान की रिपोर्टों ने बताया कि अमेरिका समर्थित सरकार सभी स्तरों पर पूरी तरह से भ्रष्ट थी, जिस उद्देश्य के लिए अमेरिका ने कहा था कि वह देश में है.

यह बताता है कि अमेरिका अपने अफगान प्रयोग से क्यों निराश हो गया. रिपोर्टों में कहा गया है कि अमेरिका ने अफगान सेना को जो हथियार दिए तालिबान ने अपने कब्जे में ले लिया और स्थानीय स्तर पर स्थिति इस हद तक ख़राब हुई.

अफगान सरकार और सेना में तालिबान के साथ कई स्तरों पर निश्चित मिलीभगत थी. यही कारण है कि तालिबान लड़ाकों ने 'रक्तहीन' लड़ाई में अधिकांश प्रांतों पर कब्जा कर लिया.

Taliban, Afganistan, Ashraf Ghani, America, Joe Biden, President, Barak Obamaअमेरिकी दूतावास से उठता धुआं बहुत कुछ बयां कर रहा है 

क्या यह इतनी जल्दी हुआ?

8 जुलाई को, राष्ट्रपति जो बिडेन ने इन अटकलों को खारिज कर दिया कि तालिबान आसानी से अफगानिस्तान पर विजय प्राप्त कर सकता है. बिडेन ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहा था, "इस बात की संभावना है कि तालिबान हर चीज पर हावी हो जाएगा और पूरे देश पर अपना अधिकार कर लेगा.'

इसने कई अफगान पर्यवेक्षकों को यह कहने के लिए प्रेरित किया कि अफगानिस्तान पर तालिबान का अधिग्रहण पहले के अनुमान की तुलना में तेजी से और सुचारू रूप से हुआ. हालांकि, एंटनी ब्लिंकन के बयान एक अलग तस्वीर पेश करते हैं.

'राष्ट्रपति बिडेन ने इसे इतना गलत कैसे पाया?' इस सवाल का जवाब देते हुए, एंटनी ब्लिंकन ने वीकेंड में सीएनएन को बताया: 'सबसे पहले, आइए इसे इन सन्दर्भों में रखें, जैसा कि हमने पहले चर्चा की है, हम अफगानिस्तान में एक ओवर-राइडिंग उद्देश्य के लिए थे - उन लोगों से निपटने के लिए जिन्होंने 9/ 11 को हम पर हमला किया था.

सफलता का दावा करते हुए, ब्लिंकन ने कहा, "हम जिन शर्तों पर अफगानिस्तान गए थे, उन शर्तों पर हम सफलता हासिल करने में सफल रहे हैं.

फिर, तालिबान के अधिग्रहण पर, ब्लिंकन ने कहा, 'यह विचार कि हमारी सेना को वहां रखकर यथास्थिति बनाए रखी जा सकती थी, मुझे लगता है कि यह बिल्कुल गलत है.'

एक अन्य टीवी चैनल से बात करते हुए, ब्लिंकन ने बताया कि हाल के दिनों में उसने अफगानिस्तान में न्यूनतम बल क्यों रखा: 'यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम इसे (निकासी को ) एक सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से कर सकें. बता दें कि फिलहाल दूतावास कंपाउंड से ही, लोग निकलकर एयरपोर्ट जा रहे हैं.'जाहिर है, अमेरिका जानता था कि अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा तेजी से होगा. और, ठीक ऐसा ही हुआ.

Taliban, Afganistan, Ashraf Ghani, America, Joe Biden, President, Barak Obamaतालिबान ने जो कुछ भी कहा उसे करके दिखाया

लेकिन 3.5 लाख की ताकतवर अफगान सेना तालिबान के खिलाफ कैसे हार गई?

अमेरिका ने इसके लिए अफगान सरकार की राजनीतिक इच्छाशक्ति को जिम्मेदार ठहराया है. इसका मतलब है कि 20 से अधिक वर्षों के समर्थन के बाद भी, अफगान नेतृत्व ने तालिबान को खत्म करने का संकल्प नहीं दिखाया, जिसे भ्रष्टाचार और अराजकता के कारण जमीन पर बड़े पैमाने पर समर्थन मिला, खासकर छोटे केंद्रों और गांवों में.

गनी के नेतृत्व वाली अफगान सरकार के पास 3.5 लाख की फौज थी. इसमें पुलिस बल भी शामिल था. सेना की प्रभावी ताकत लगभग 2.5 लाख थी, ऐसा कहा जाता है. फिर भी यह लगभग 60,000-75,000 तालिबान लड़ाकों से नम्रता से हार गया.

अफगान सेना और पुलिस बलों का भ्रष्टाचार के अलावा हताहत होने का इतिहास रहा है. अमेरिकी कांग्रेस को अपनी 2021 की रिपोर्ट में, अफगानिस्तान के लिए विशेष महानिरीक्षक (एसआईजीएआर) ने अफगानिस्तान की सुरक्षा पर 88 अरब डॉलर से अधिक का अनुमान लगाते हुए अफगान बलों के साथ भ्रष्टाचार को प्रमुख मुद्दे के रूप में उठाया.

इस सवाल का जवाब कि क्या उस पैसे को अच्छी तरह से खर्च किया गया था? एसआईजीएआर रिपोर्ट में कहा गया है कि अंततः जमीन पर लड़ाई के नतीजे से इसका जवाब दिया जाएगा.

जमीन पर, अफगानिस्तान की वायु सेना जो तालिबान को हराने में महत्वपूर्ण हो सकती थी, ने हमेशा अपने 211 विमानों को बनाए रखने और चालक दल के लिए संघर्ष किया. साफ़ था कि अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा करने की प्रेरणा रखने वाले तालिबान लड़ाकों के साथ उनकी कोई लड़ाई नहीं होने वाली थी

तालिबान को कैसे मिला समर्थन?

अफगान सरकार में भ्रष्टाचार और अक्षमता ने देश की ग्रामीण और आदिवासी आबादी के बीच उदासीन वफादारी पैदा की.

तालिबान और उनके समर्थकों ने देश में अमेरिकी उपस्थिति के दौरान भी अफगानिस्तान में मदरसों को नियंत्रित किया क्योंकि सरकार शिक्षा प्रणाली को संभालने में विफल रही. उन्होंने 1990 के दशक की तरह तालिबान के लिए जमीन तैयार की जब उन्होंने भ्रष्टाचार को खत्म करने का वादा करते हुए अफगानिस्तान पर कब्जा किया था.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, जबकि कई देशों ने तालिबान की आलोचना की, तालिबान लड़ाकों के खिलाफ अपनी लड़ाई में अफगान सरकार का समर्थन करने के लिए कोई भी सामने नहीं आया.

दूसरी ओर, तालिबान को पाकिस्तान, सऊदी अरब समूहों, संयुक्त अरब अमीरात और कतर से सक्रिय समर्थन मिला, जहां तथाकथित शांति वार्ता हुई थी. सामान्य तौर पर इस्लामिक राष्ट्र तालिबान की आलोचना करने या उस पर दबाव बनाने से दूर रहे.

कहा जाता है कि पाकिस्तान सेना की इंटर-स्टेट इंटेलिजेंस (ISI) ने विभिन्न इस्लामिक समूहों से तालिबान को धन दिया, जिसने अफीम के अवैध व्यापार में लाखों डॉलर कमाए. तालिबान के नशीली दवाओं के व्यापार को भी कथित तौर पर आईएसआई द्वारा ही समर्थन दिया जाता है.

भारत पर तालिबान का क्या प्रभाव हो सकता है?

1990 के दशक के विपरीत, भारत में स्पष्ट रूप से तालिबान के साथ संचार का एक चैनल है. हालांकि भारत ने चार वाणिज्य दूतावासों को बंद कर दिया है और काबुल में अपने दूतावास से कर्मचारियों को निकाल लिया है, लेकिन यह 'वेट एंड वॉच' मोड पर है. यह अपदस्थ शासन को सैन्य समर्थन मांगने के बावजूद अफगान सरकार के साथ शामिल नहीं हुआ - जिसकी मांग तालिबान द्वारा सार्वजनिक रूप से की गई थी.

हालांकि, ऐसी चिंताएं हैं कि तालिबान की वापसी पाकिस्तान से काम कर रहे आतंकवादी समूहों को प्रोत्साहित कर सकती है, जो तालिबान के लिए 'मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक' रहे हैं और लश्कर-ए-तैयबा और जैश -ए- मुहमम्द सहित भारत विरोधी आतंकवादी संगठनों को प्रायोजित करते हैं.

ये भी पढ़ें -

तालिबान की आमद पर सुकून दर्शाने वाले भारतीय मुसलमान तरस के काबिल हैं!

भारत ही तो बचाएगा अफगानी हिन्दुओं-सिखों को...

आंखों के सामने अफगानिस्तान को बर्बाद होते देखना मन में टीस पैदा करता है!

लेखक

प्रभाष कुमार दत्ता प्रभाष कुमार दत्ता @prabhashkdutta

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्टेंट एडीटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय