New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 26 सितम्बर, 2020 05:08 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

आज भले ही प्रधानमंत्री मोदी अपने अलग अलग मंचों से कांग्रेस की लाख बुराई करें लेकिन इस बात में शक की कोई गुंजाइश नहीं है कि आज भी पार्टी में ऐसे तमाम नेता हैं जो अपनी सूझ बूझ के दम पर देश की दिशा और दशा दोनों बदलने का पूरा सामर्थ्य रखते हैं. ये वो लोग हैं जो रिस्क को देखते हुए बड़े से बड़े निर्णय ले सकते हैं और तमाम तरह की चुनौतियों पर काम करते हुए सुखद परिणाम ल सकते हैं. ऐसे ही चुनिंदा नेताओं में शुमार है देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का. 2004 से 2014 तक यूपीए सरकार (UPA Government) की अगुवाई करने वाले पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (Dr Manmohan Singh Birthday) आज 88 साल के हो गए हैं. चूंकि आज मनमोहन सिंह का बर्थडे है इसलिए बधाइयों का तांता लगा हुआ है चाहे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हों या फिर कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhii) सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक तमाम दीगर लोगों ने मनमोहन सिंह को उनके बर्थडे के मौके पर बधाई दी है और उनकी लंबी उम्र की कामना की है.

जैसा कि हम बता चुके हैं डॉक्टर मनमोहन का शुमार देश के काबिल राजनीतिज्ञों में है इसलिए बात अगर डॉक्टर मनमोहन सिंह की उपलब्धियों की हो तो ये बताना हमारे लिए बेहद ज़रूरी हो जाता है कि पहले पंजाब फिर कैम्ब्रिज जाकर पढ़ाई करने वाले डॉक्टर मनमोहन सिंह ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की. मनमोहन सिंह एक शिक्षक भी राह चुके हैं जिन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी के अलावा दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाया है. ये डॉक्टर मनमोहन सिंह की काबिलियत ही थी जिसके चलते उन्हें भारत सरकार द्वारा योजना आयोग का प्रमुख बनाया गया.

Manmohan Singh, Birthday, Congress, Prime Minister, Narendra Modi, Twitterबर्थडे के मौके पर चाहने वाले ट्विटर पर डॉक्टर मनमोहन सिंह को लगातार अपनी बधाइयां भेज रहे हैं

चूंकि मनमोहन सिंह की पैनी नजर अर्थशास्त्र की बारीकियों पर हमेशा ही रहती थी. इस बात को देश के प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव ने समझा और खुद प्रधानमंत्री रहते हुए डॉ मनमोहन सिंह को देश का वित्त मंत्री बनाया.भारत के आर्थिक सुधारों की दिशा में मनमोहन सिंह का नाम हमेशा लिया जाता है लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि मनमोहन सिंह ने कबि भी इसका क्रेडिट नहीं लिया.

चाहे समर्थक हों या फिर आलोचक कहीं न कहीं सभी इस बात को लेकर सहमत है कि सन 2000 से 2001 के बीच जब पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी अपने चरम पर थी और तमाम देश विदेश में तमाम लोग अपनी अपनी नौकरियों से हाथ धो रहे थे ये डॉक्टर मनमोहन सिंह ही थे जिनके अनुभवों और अर्थव्यवस्था पर गहरी पकड़ के चलते भारत काफी हद तक इस संकट से बचा रहा.

वर्तमान में राजस्थान से राज्यसभा सदस्य मनमोहन सिंह की विपक्ष चाहे जितनी भी आलोचना क्यों न कर ले मगर इस बात को खारिज नहीं किया जा सकता कि उनके शासनकाल में ऐसे तमाम निर्णय लिए गए जिनका फायदा देश और देश के लोगों को आज तक मिल रहा है. भले ही मनमोहन सिंह की पहचान एक 'एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के रूप में रही हो लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि अपने समय में जो कुछ भी उन्होंने कांग्रेस की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के लिए किया उसका एहसान इन दोनों नेताओं को मानना चाहिए.

गौरतलब है कि 2004 के लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस सबसे बड़ा संसदीय दल बन गई. उस वक्त सोनिया गांधी का विदेशी मूल का मुद्दा अपने चरम पर था. विवाद कुछ इस हद तक बढ़ा कि कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री बनने से इनकार कर दिया. तब पीएम पद के लिए प्रणब मुखर्जी और अर्जुन सिंह का नाम इसलिए आया क्योंकि दोनों ही नेता सोनिया गांधी के करीबी थे, लेकिन दोनों में किसी एक को चुनना कांग्रेस में खेमेबंदी को बढ़ावा देता, इसलिए सोनिया गांधी ने एक बड़ा फैसला लिया और शासकीय अनुभव के बल पर मनमोहन सिंह 2004 में 72 वर्ष की आयु में वह प्रधानमंत्री नियुक्त किए गया.

इसके बाद दूसरी बार उन्हें वर्ष 2009 में प्रधानमंत्री बनने का अवसर मिला.2009 के लोकसभा चुनावों में मिली जीत के बाद वे जवाहरलाल नेहरू के बाद भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने, जिनको पांच वर्षों का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने का अवसर मिला.

ऐसा बिल्कुल नहीं था कि पीएम रहते डॉक्टर मनमोहन सिंह के साथ सब अच्छा ही हुआ. जिस वक्त मनमोहन सिंह देश के प्रधानमंत्री थे यूपीए पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे जिनकी जद में डॉक्टर मनमोहन सिंह भी आए. चाहे वो 2जी घोटाला रहा हो या फिर कॉमन वेल्थ घोटाला सभी में मनमोहन सिंह का नाम आया और कहा गया कि ये तमाम घोटाले देश के पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह के संरक्षण में हुए.

बहरहाल बात डॉक्टर मनमोहन सिंह के बर्थडे और बधाई संदेशों से शुरू हुई है तो हमारे लिए भी जरूरी हो जाता है कि हम ट्विटर का रुख करें और देखें कि मनमोहन सिंह को बधाई देते हुए लोग उन्हें किस तरह याद कर रहे.

डॉक्टर मनमोहन सिंह बर्थडे के अवसर पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया और बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि ईश्वर डॉक्टर मनमोहन सिंह को स्वस्थ रखे और लंबी  उम्र से नवाजे.

 

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है कि एक देश के रूप में भारत गहराई के साथ पीएम की अनुपस्थिति को महसूस कर रहा है.उनकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं.

शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने भी मनमोहन सिंह को विश करते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना की है.

लोग ट्वीट करके ये भी बता रहे हैं कि आखिर किन चुनौतियों का सामना करके डॉक्टर मनमोहन सिंह ने अपनी पहचान एक अर्थशास्त्री के रूप में बनाई.

कांग्रेस पार्टी ने भी एक ट्वीट के जरिये डॉक्टर मनमोहन सिंह के योगदानों का जिक्र किया है.

जन्मदिन के मौके पर लोग ये भी बता रहे हैं कि कैसे मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में अपना अतुलनीय योगदान दिया.

 

लोगों का कहना है कि मनमोहन सिंह ऐसे व्यक्ति है जिनकी बातों को दुनिया धैर्य के साथ सुनती है.

बहरहाल डॉक्टर मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर जैसी प्रतिक्रियाएं ट्विटर पर देखने को मिल रही हैं उनसे इतना तो साफ़ हो गया है कि लोगों को दिक्कत कांग्रेस पार्टी से है जबकि आज भी वो कांग्रेस के नेताओं का पूरा सम्मान करते हैं. ट्विटर पर लोग इस बात को मान रहे हैं कि यदि पीएम मोदी की देखरेख में देश आज इस मुकाम पर है तो उसमें डॉक्टर मनमोहन सिंह का बड़ा योगदान है. अंत में बस इतना ही कि ईश्वर डॉक्टर मनमोहन सिंह को लंबी उम्र दे और उन्हें स्वस्थ रखे. 

ये भी पढ़ें -

'बिलकीस' दादी से कुछ सवाल, उम्मीद है जवाब आएं!

किसानों का विरोध हल्के में लेने की भूल कर रही है मोदी सरकार

नीतीश कुमार के खिलाफ अगर सत्ता विरोधी फैक्टर है तो फायदे में कौन रहेगा?

#मनमोहन सिंह, #जन्मदिन, #कांग्रेस, Manmohan Singh Birthday, Manmohan Singh Birthday Wishes, Manmohan Singh Birthday Twitter Reaction

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय