New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2023 08:57 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पहले सतेंद्र जैन और अब, नई शराब नीति में हुए घोटाले के आरोपों में, सीबीआई द्वारा दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किये जाने के बाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल के सामने चुनौतियों का पहाड़ है. विपक्ष विशेषकर भाजपा सिसोदिया की गिरफ्तारी को एक बड़े मुद्दे की तरह पेश कर रही है. कहा यही जा रहा है कि सिसोदिया की गिरफ्तारी ने आम आदमी पार्टी के चाल चरित्र और चेहरे को पूरे देश के सामने लाकर रख दिया है. पार्टी की और किरकिरी न हो दिल्ली सरकार में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और जेल मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने दोनों मंत्रियों के इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं.

Aam Aadmi Party, Manish Sisodia, Satyendra Jain, Arvind Kejriwal, Chief Minister, Arrest, CBIपहले जैन अब सिसोदिया की गिरफ़्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल के सामने चुनौतियों का पहाड़ है

ध्यान रहे कि सिसोदिया के कारनामें सामने आने भर की देर थी. भाजपा की ओर से लगातार आम आदमी पार्टी के इन दो बड़े नेताओं के इस्तीफे की मांग हो रही थी. सीएम केजरीवाल के बाद आम आदमी पार्टी में मनीष सिसोदिया को ही सबसे बड़े नेता माना जाता है.

बात अगर विभागों की हो तो सिसोदिया के पास शिक्षा, वित्त, योजना, भूमि और भवन, सेवाएं, पर्यटन, कला-संस्कृति और भाषा, जागरूकता, श्रम और रोजगार, लोक निर्माण विभाग के अलावा स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, गृह, शहरी विकास, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण व जल विभाग जैसे कुल 18 मंत्रालय थे.

जिक्र अगर सतेंद्र जैन का हो तो जेन पहले ही जेल में बंद हैं और उनके विभागों की कमान किसी और के नहीं बल्कि सिसोदिया के हाथों में थी.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद जो सबसे बड़ा सवाल हमारे सामने हैं वो ये कि अब पार्टी का अगला नंबर दो कौन होगा? कौन उनके विभागों को संभालेगा?

पूर्व में जो जानकारी सामने आई थी उसके अनुसार पार्टी ने ये जिम्मेदारी अपने दो नेताओं कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को दी है. वहीं आप नेता सौरभ भरद्वाज ने इस बात का खुलासा किया है कि पार्टी दो नए लोगों को मंत्री बनाएगी

बहरहाल अब जबकि पार्टी की तरफ से कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद पर मोहर लग ही चुकी है तो आइये जानें कि आखिर ये दोनों हैं कौन? ये सवाल इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यदि केजरीवाल ने इन दोनों प् ही दांव खेला है तो ये यूं ही नहीं है.

कौन हैं कैलाश गहलोत

कैलाश गहलोत दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री हैं और नजफगढ़ निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. गहलोत अभी तक दिल्ली सरकार में राजस्व, प्रशासनिक सुधार, सूचना और प्रौद्योगिकी, कानून, न्याय और विधायी मामले, परिवहन और पर्यावरण मंत्रालय संभाल रहे हैं. केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत को एक तेज तर्रार नेता माना जाता है और कहा यही जा रहा है कि यदि सिसोदिया के विभाग इनके पास आते हैं तो ये दिल्ली सरकार के लिए फायदेमंद ही होगा.

कौन हैं राज कुमार आनंद

राज कुमार आनंद दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री और दिल्ली विधान सभा के सदस्य हैं. वह पटेल नगर का प्रतिनिधित्व करते हैं. फिलहाल आनंद के पास समाज कल्याण और एससी एसटी मंत्रालय है.

चूंकि सिसोदिया की गिरफ़्तारी ने अरविंद केजरीवाल की साख को प्रभावित किया है इसलिए नंबर दो कौन होगा इसपर पूरे देश की नजर है. फिलहाल संजय सिंह, राघव चड्ढा, सौरभ भरद्वाज वो नाम हैं जिनपर सभी की नजर है.

जाते जाते हमारे लिए ये बता देना बेहद जरूरी है कि एक ऐसे समय में जब सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका मिल चुका हो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पूरे शहर में वृक्षारोपण कर रहे हैं.

केजरीवाल ने ट्वीट किया है और बताया है कि दिल्ली में विशाल वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत हुई. जहां दिल्ली की जनता के साथ मिलकर 20 हज़ार पेड़ लगाए गए हैं. अपने ट्वीट में केजरीवाल ने कहा है कि हमें मिलकर दिल्ली में ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाने हैं, दिल्ली को हमें साफ़-स्वच्छ, हरा-भरा और सुंदर बनाना है.

ये भी पढ़ें-

सिसोदिया अच्छे भले शिक्षा विभाग चला रहे थे, उन्हें शराब का काम दिया ही क्यों केजरीवाल ने?

उमेश पाल हत्याकांड ने ऐसी कहानियां सामने लाई हैं, जिनके आगे सभी क्राइम-थ्रिलर फेल हैं?

जब योगी आदित्यनाथ कहते हैं 'मिट्टी में मिला दूंगा', तो मतलब समझ जा‍इये...

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय