New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अक्टूबर, 2021 07:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री के पद से हटाने के बाद कांग्रेस ने दलित सिख नेता चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाया. चन्नी के बहाने कांग्रेस ना सिर्फ पंजाब बल्कि देश के दूसरे हिस्सों, खासकर उत्तर प्रदेश में पार्टी के दलित चेहरे के तौर पर स्थापित करने की कोशिश में दिख रही है. दरअसल, अगले साल यूपी समेत कई राज्यों के विधानसभा चुनाव में सीएम चन्नी के बहाने कांग्रेस दलित मतदाताओं को लुभाना चाहती है. चन्नी जब से पंजाब के मुख्यमंत्री बने हैं सोशल मीडिया पर उनसे जुड़ी कई कहानियां और तस्वीरें सुर्खियां बटोर रही हैं. इसमें से एक तस्वीर में चन्नी बिजली के पोल पर चढ़े देखे जा सकते हैं. तस्वीर में आकर्षण तो है ही, लेकिन इसे लेकर जिस तरह का टेक्स्ट लिखा जा रहा है वो फोटो को ठहरकर देखने के लिए विवश करता है.

यूपी कांग्रेस के कुछ नेताओं ने इसे साझा भी किया है. पार्टी की राज्य इकाई के अल्पसंख्यक सेल के चेयरमैन और उभरते नेता शाहनवाज आलम ने भी इसे साझा किया. ट्विटर पर मुख्यमंत्री चन्नी को टैग करते हुए उन्होंने लिखा- "जनता की सेवा करना कोई पंजाब के मुख्यमंत्री से सीखे. चरणजीत चन्नी जी ने आज वो काम कर दिखाया है जो आजतक किसी मुख्यमंत्री ने नहीं किया. इसी को कहते है जनता का सीएम. मुख्यमंत्री ने कटे बिजली के कनेक्शन खुद जोड़कर जनता के घरों में उजाला किया है. बधाई हो पंजाब की जनता को." फोटो को लेकर सबसे पहले तो इस मुद्दे पर बात होना चाहिए कि भला इसमें खुश होने जैसी क्या चीज है? अगर किसी राज्य के मुख्यमंत्री को खुद बिजली के खंभे पर चढ़कर कनेक्शन जोड़ना पड़ रहा है तो इससे ज्यादा शर्मनाक बात और क्या हो सकती है. यह वहां के मुख्यमत्री, वहां की व्यवस्था पर धब्बा है. वहां की मशीनरी भला कैसे काम कर रही होगी. मुख्यमंत्री तो एक या दो तीन बिजली के खंभे पर ही चढ़ सकता है, राज्य में ऐसे और दूसरे खम्भों के लिए उसके पास कोई एक्शन प्लान ही नहीं होगा.

up-congress_102221062516.jpgयूपी कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के चेयरमैन शाहनवाज आलम का ट्वीट. 

कांग्रेसी फोटो का आधा सच बता रहे हैं

या तो वहां का बिजली विभाग अकर्मण्य है या फिर उस विभाग पर मुख्यमंत्री का ही कोई वश नहीं जो उन्हें खुद खंभे पर चढ़ना पड़ा. क्या ऐसे मुख्यमंत्री को जनता का सीएम बताते हुए पद पर बने रहने का अधिकार है? नहीं. खैर, फोटो के बहाने हमारा मकसद चन्नी को कमतर साबित करना या किसी निष्कर्ष पर पहुंचना नहीं है. हां, यह जरूर है कि एक मुख्यमंत्री को बिजली के पोल पर विवश होकर ऐसे चढ़े देखने की बजाय हम चाहेंगे कि उसके आदेश पर संबंधित विभाग त्वरित कार्रवाई करे. लेकिन रुकिए. जहां तक बात फोटो का है तो इसे गलत संदर्भ के साथ प्रस्तुत किया जा रहा है और वो भी सिर्फ इसलिए कि चन्नी की छवि एक लोकहितकारी नेता के रूप में स्थापित हो. फोटो देखकर निष्कर्ष बनाने की बजाए सबसे पहले इसका संदर्भ भी जान लें.

फोटो में बिजली के पोल पर चढ़े व्यक्ति चन्नी ही हैं. मगर तस्वीर है करीब पांच साल पुरानी. यह पंजाब में अकाली-भाजपा की गठबंधन सरकार के दौरान विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले की है. तब चन्नी पंजाब विपक्ष के नेता हुआ करते थे. उस दौरान बिजली विभाग ने बड़े पैमाने पर गांवों में बिजली के कनेक्शन काटे थे. कुछ गांवों में तो पेयजल की समस्या तक खड़ी हो गई थी. तब चन्नी ने मुद्दा बनाते हुए खुद कुराली के एक गांव में पोल पर चढ़कर कनेक्शन जोड़े थे और अकाली सरकार से मांग की थी कि किसानों के लिए सिंचाई ट्यूबवेल की तरह ही ऐसे कनेक्शन को भी फ्री किया जाए. उस वक्त था तो यह चन्नी का चुनावी स्टंट ही, लेकिन लोगों को यह खूब भाया. दिलचस्प है कि जब विधानसभा चुनाव हुए, अकाली-भाजपा की सरकार को कांग्रेस के हाथों हार का सामना करना पड़ा और कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री बने.

चन्नी की कई कहानियां चर्चा में, यह फैमिली फोटो भी वायरल

हाल ही में अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू विवाद में अमरिंदर को मुख्यमंत्री की कुर्सी से हाथ धोना पड़ा. उनकी जगह कांग्रेस हाईकमान ने चन्नी के रूप में एक दलित नेता की ताजपोशी की है. पंजाब में बड़े राजनीतिक फेरबदल के बाद अब राष्ट्रीय स्तर पर चन्नी की छवि गढ़ी जा रही है. हाल ही में लखीमपुर खीरी में किसानों के साथ हुए हादसे के बाद चन्नी यूपी पहुंचे थे और मारे गए किसानों को मुआवजा दिया था. कांग्रेस चन्नी की सक्रियता, उनकी सादगी, जाति को प्रचारित भी कर रही है. हाल ही में इंटरनेट पर पंजाब के नए नवेले मुख्यमंत्री की एक और तस्वीर खूब वायरल हुई. तस्वीर चन्नी के बेटे की शादी की थी. इसमें चन्नी, परिवार और रिश्तेदारों के साथ जमीन पर बैठकर शादी का लंगर छकते नजर आए. इस तस्वीर को यह कहकर प्रचारित किया गया कि चन्नी मुख्यमंत्री होने के बावजूद कितने सादगीपूर्ण तरीके से रहते हैं. फोटो नीचे देख सकते हैं.

cm-channi_102221062538.jpgबेटे की शादी में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी. 

वैसे सीजन चुनाव का है और ऐसा भी नहीं है कि छवि बनाने का यह खेल सिर्फ कांग्रेस या चन्नी के लिए ही नजर आ रहा है. और भी नेताओं पार्टियों में पीआर की ऐसी कोशिशें नजर आ रही हैं.

(स्टोरी में कवर फोटो शाहनवाज आलम के ट्विटर हैंडल से लिया गया है.)

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय