New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जनवरी, 2018 07:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

गुजरात में जब चुनाव प्रचार जोरों पर था तो कांग्रेस ने अपना सोशल मीडिया कैंपेन 'विकास पागल हो गया है' वापस ले लिया था. फिर राहुल गांधी सहित तमाम नेता बात बात पर बताते फिरे कि कांग्रेस प्रधानमंत्री पद का कितना सम्मान करती है.

ऐसे वक्त जबकि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर पहुंचे हैं, कांग्रेस ने एक वीडियो जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाया है. पूरे वीडियो में मोदी को दुनिया के नेताओं से गले मिलते दिखाया गया है - और फिर उसे दूसरे वाकयों से जोड़ कर उनके गले मिलने की खिल्ली उड़ायी है. ये वीडियो देखने के बाद समझ में नहीं आ रहा कि कांग्रेस प्रधानमंत्री पद का कितना और किस रूप में सम्मान करती है.

नमस्ते-शालोम!

दोपहर डेढ़ बजे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले से मौजूद थे. नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा की अगवानी के लिए प्रधानमंत्री मोदी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पहंचे - और नेतन्याहू को को गले लगाकर पूरी गर्मजोशी से स्वागत किया.

विमान से उतरने के बाद एक तरफ नेतन्याहू हाथ फैलाये आगे बढ़ रहे थे तो दूसरी ओर प्रधानमंत्री मोदी. फिर दोनों नेताओं ने एक साथ हाथ उठाकर दोनों मुल्कों की दोस्ती का संकेत दिया.

प्रधानमंत्री मोदी को दुनिया भर के नेताओं और शख्सियतों से गले मिलते देखा गया है. अमेरिका दौरे में मोदी फेसबुक के मुखिया मार्क जकरबर्ग से तो गले मिले ही, ओबामा से मिलने पर भी उन्हें उसी भाव से बाहों में भर लिया.

कांग्रेस ने ट्विटर पर मोदी के गले मिलने के अंदाज पर ही एक वीडियो पोस्ट किया है - और समझाने की कोशिश की है कि मोदी किसी से गले मिलते नहीं, बल्कि गले पड़ते हैं.

कांग्रेस किस सम्मान की बात करती है?

राहुल गांधी के गुजरात दौरा शुरू करने से पहले से ही कांग्रेस का सोशल मीडिया कैंपेन 'विकास पागल हो गया है' खासा चर्चित हो चुका था. अपने पहले दौरे में राहुल गांधी भी हर कार्यक्रम में विकास के पागल हो जाने का जिक्र करते और फिर लोगों को उदाहरण देकर समझाते कि प्रधानमंत्री मोदी किस तरह झूठ बोलते हैं. कांग्रेस कैंपेन को काउंटर करने के लिए बीजेपी ने उसी के दांव से अपनी चाल चल दी. जब प्रधानमंत्री मोदी गुजरात पहुंचे तो कह दिया - 'मैं ही विकास हूं, मैं ही गुजरात हूं'. बीजेपी की ये रणनीति इतनी सटीक और कारगर रही कि मजबूरन कांग्रेस को अपना कैंपेन वापस लेना पड़ा.

benjamin, modiशलोम बीबी!

दरअसल, बीजेपी ने विकास को गुजराती अस्मिता से जोड़ दिया और ये बात सीधे सीधे मोदी ने अपने मुहं से कह दी. फिर क्या था कांग्रेस को कैंपेन वापस लेने के साथ ही सफाई भी देनी पड़ी. तभी उसने तरकीब निकाली कि प्रधानमंत्री के सम्मान में कैंपेन वापस लिया गया.

कांग्रेस की कथनी और करनी में फर्क का एक सबूत मोदी पर बनाया गया वो वीडियो है जिसे ट्विटर पर शेयर किया गया है. इस वीडियो के जरिये कांग्रेस ने समझाने की कोशिश की है कि किस तरह मोदी जब दुनिया के नेताओं के गले पड़ते हैं तो वे परेशान हो उठते हैं. इस वीडियो में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और उनकी पत्नी से भेंट, जर्मनी की चांसलर अंगेला मर्केल और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात के शॉट्स हैं. पूरे वीडियो में इसी बात पर जोर है कि जब मोदी किसी से भी गले मिलते हैं तो वो परेशान हो जाता है.

ये वीडियो देखकर समझ नहीं आ रहा कि कांग्रेस प्रधानमंत्री पद के सम्मान को लेकर ढोंग करती है या फिर खुद में कन्फ्यज है? कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद दावा करते फिरते हैं कि मोदी हिंदुस्तान का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनकी पार्टी प्रधानमंत्री पद का सम्मान करती है. हालांकि, राहुल गांधी के इस दावे पर बीजेपी नेताओं का सवाल रहता है कि जब उन्होंने भरी प्रेस कांफ्रेंस में घुस कर दागी नेताओं वाला ऑर्डिनेंस फाड़े थे तब ये सम्मान कहां था. राहुल गांधी ने ऐसा तब किया था जब तत्कालनीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह देश से बाहर थे.

एक बार राहुल गांधी कहते हैं कि वो नरेंद्र मोदी पर निजी हमले नहीं करेंगे क्योंकि वो प्रधानमंत्री पद का सम्मान करते हैं, और फिर उसी प्रधानमंत्री के दुनिया के नेताओं से गले मिलने का मजाक उड़ाया जाता है. ये कौन सा सम्मान है? देश का प्रधानमंत्री मेहमानों का प्रोटोकाल तोड़ते हुए एयरपोर्ट पर जाकर स्वागत करता है - आगे बढ़ कर गले मिलता है, मैसेज देने की कोशिश करता है कि हमारे देश के लिए मेहमान कितना मायने रखते हैं. हमारे देश में मेहमानों को कैसे ट्रीट किया जाता है - और कांग्रेस उसी बात किस मुहं से मजाक उड़ाती है? वो भी ऐसे वक्त जब कोई एक मुल्क का प्रधानमंत्री डेढ़ दशक बाद भारत दौरे पर है.

इन्हें भी पढ़ें :

गुजरात में बीजेपी के काउंटर कैंपेन से बैकफुट पर कांग्रेस

प्रधानमंत्री मोदी को लेकर राहुल गांधी के इस यू टर्न को आखिर क्या समझें

कर्नाटक में भी गुजरात की तरह हिंदुत्व हावी और 'विकास पागल...' ही लगता है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय