New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2016 03:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और तमिलनाडु में जयललिता अपनी सत्ता बरकरार रखने में कामयाब हुई तो असम में बीजेपी ने कांग्रेस के 15 साल के शासन को उखाड़ फेंका और पहली बार राज्य में सत्ता पर काबिज होने जा रही है. वहीं केरल में कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले गठबंधन यूडीएफ को सत्ता से बाहर का रास्ता देखना पड़ा है. इन नतीजों पर कांग्रेस के नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई है.

वहीं बीजेपी में दोहरी वजह से खुशी का माहौल है. पहला उसमे असम में सत्तारूढ़ कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखाते हुए कांग्रेस मुक्त भारत के अपने सपने की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम उठा लिया है. दूसरा, बाकी राज्यों में जहां बीजेपी ने पहली बार अपनी छाप छोड़ने में सफलता पाई है, वहीं इन राज्यों में वोटरों में कांग्रेस के प्रति कोई खास उत्साह नहीं दिखाया.

हालांकि, कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने शालीनता से असम में हार को स्वीकार करते हुए सभी राज्यों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को चुनावों में मेहनत करने के लिए शुक्रिया अदा किया.

इन नतीजों में कांग्रेस की करारी हार पर प्रतिक्रिया देते हुए एक बार फिर सोशल मीडिया पर कांग्रेस में परिवारवाद पर हमला शुरू हो गया है. गौरतलब है कि 2017 में उत्तर प्रदेश चुनावों में पार्टी पर राजनीतिक सलाहकारों का दबाव है कि वह राज्य में एक बार फिर अपना अस्तित्व बनाने के लिए प्रियंका गांधी को मैदान में उतारे. इसके उलट सोशल मीडिय पर कांग्रेस को परिवारवाद से हटकर पार्टी में मेरिट को जगह देने की बात कही जा रही है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय