New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मई, 2016 01:40 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मोदी सरकार के दो साल पूरे होने को हैं और सरकार के कामकाज का गुणा-भाग और आकलन जारी है. मीडिया में आजकल पिछले दो साल के दौरान मोदी सरकार के कामकाज की चर्चा जोरों पर हैं. ऐसे ही एक कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने पीएम नरेंद्र मोदी को स्टूपिड कहकर विवाद खड़ा कर दिया. इसके बाद न सिर्फ इस कार्यक्रम की गेस्ट बनकर आईं मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी बल्कि वाहं मौजूद दर्शकों से लेकर सोशल मीडिया तक में राशिद अल्वी की पीएम के खिलाफ इस्तेमाल की गई भाषा पर कड़ी आलोचना हुई.

सोमवार को इंडिया टीवी के कार्यक्रम इंडिया संवाद में आईं मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी से रजत शर्मा मोदी सरकार के दो साल के कामकाज पर चर्चा कर रहे थे और सवाल-जवाब का सिलसिला चल रहा था. इसके बाद कार्यक्रम में आए कांग्रेसी नेता राशिद अल्वी ने भी स्मृति से सवाल पूछे. लेकिन अल्वी के सवालों ने खुद उन्हें ही मुश्किल में डाल दिया. अल्वी ने जिस अंदाज में सवाल पूछना शुरू किया उससे ही विवाद शुरू हो गया. अल्वी ने स्मृति ईरानी से कहा, 'आपकी सरकार है, ये सवाल मैं आपके इसलिए कर रहा हूं क्योंकि आप मोदी जी के बहुत करीब हैं.'

अल्वी यहीं नहीं रुके और फिर उन्होंने कहा, 'ये बताया जाता है कि देश में भले ही काम हुआ हो या न हो विदेश में भारत की इज्जत बहुत बढ़ी है. लेकिन अगर आप गॉगल (जी हां, गूगल नहीं बल्कि राशिद अल्वी गॉगल-गॉगल कह रहे थे) में स्टूपिड शब्द टाइप करो, हू इज द मोस्ट स्टूपिड प्राइम मिनिस्टर तो गॉगल में आता है कि नरेंद्र मोदी इज द वर्ल्ड मोस्ट स्टूपिड प्राइम मिनिस्टर'

rashid-alvi-650_051616011720.jpg
एक टीवी कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी को स्टूपिड कहकर कांग्रसी नेता राशिद अल्वी विवादों में घिर गए हैं

पीएम को स्टूपिड कहते ही वहां मौजूद दर्शकों ने अल्वी का तीखा विरोध किया और कई लोगों ने अपने फोन पर स्टूपिड पीएम टाइप करके अल्वी को दिखाया भी कि गूगल ऐसा कोई रिजल्ट नहीं दिखाता है. कार्यक्रम में मौजूद प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी ने समझाया कि गूगल के रिजल्ट अलोगरिथम पर काम करता है, जोकि लोगों के सर्च के आधार पर रिजल्ट दिखाता है और इसे गूगल का रिजल्ट समझना गलत है.

इसके बाद स्मति ईरानी ने अल्वी की बातों का जोरदार जवाब दिया. स्मृति ने कहा, 'राशिद अल्वी ने जो बोला उससे दो बातें स्पष्ट हुई. अल्वी ने एक महिला मंत्री के बारे में जो बात शुरू की, कि आप पीएम के बहुत करीब है, उससे महिलाओं के प्रति उनकी सोच पता चली. (स्मृति के यह कहते ही वहां मौजूद लोगों ने अल्वी के खिलाफ सेम-सेम के नारे लगाए.)

स्मृति ने पीएम के खिलाफ अल्वी की टिप्पणी पर कहा, ''यहां पर जितने लोग हैं सब बीजेपी समर्थक नहीं हैं. फिर भी अल्वी की इस टिप्पणी से सब नाराज हैं, क्योंकि अल्वी की ये टिप्पणी व्यक्ति नहीं पद पर है कि जोकि पूरे देश का है.' स्मृति ने कहा, 'अल्वी ऐसी बातें इसलिए कर रहे हैं क्योंकि ऐसा बोलने पर कांग्रेस में तरक्की मिलती है.'

राशिद अल्वी के इस बयान पर सोशल मीडिया पर भी लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और इसे बहुत ही शर्मनाक बताया. लोगों ने लिखा कि पहले अल्वी गूगल पर 'पप्पू' टाइप करके देखें तो उन्हें रिजल्ट राहुल गांधी ही मिलेगा.

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रियाः

पिछले साल गूगल सर्च में आया था स्टूपिड पीएम में मोदी का नाम! 

राशिद अल्वी जिस गूगल सर्च की बात कर रहे हैं. वह पिछले साल जुलाई में गूगल की सर्च लिस्ट में आया था. लेकिन इस गलती को विवाद मचने के बाद गूगल ने ठीक कर लिया था. तब मोस्ट स्टूपिड पीएम सर्च करने पर मोदी का नाम भी आता था. लेकिन उस लिस्ट में ऑस्ट्रेलियाई पीएम टोनी एबॉट से लेकर ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन तक का नाम शामिल था. जाहिर सी बात है कि ऐसा गूगल के अल्गोरिथम की गलती से हुआ था, जिसे बाद में गूगल ने ठीक कर लिया था.

दरअसल इससे एक महीने पहले ही पिछले साल जून में गूगल पर मोस्ट वांटेड क्रिमिनिल्स सर्च करने पर दाऊद इब्राहिम जैसे अपराधियों के साथ पीएम मोदी का भी नाम आ रहा था. इस पर विवाद मचने के बाद गूगल ने माफी मांगी थी और कहा था कि इसे गूगल का मत नहीं समझा जाना चाहिए बल्कि ऐसा इंटरनेट पर जिस तरह से तस्वीरों को लोगों द्वारा परिभाषित किया जाता है उससे कुछ कीवर्ड्स सर्च करने पर के अजीबोगरीब रिजल्ट सामने आते हैं. गूगल ने इस सर्च रिजल्ट को ठीक कर दिया था. (पढ़ें वह खबर)

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय