New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 दिसम्बर, 2022 04:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिमाचल प्रदेश में हर पांच साल में सत्ता बदलने की परंपरा रही है. तो, गुजरात में बुरी तरह से पिछड़ी कांग्रेस हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजों के रुझानों से राहत महसूस कर रही होगी. हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजे को देखते कहा जा सकता है कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. इस बीच हिमाचल में कांग्रेस के विधायकों को राजस्थान या छत्तीसगढ़ भेजने की चर्चाओं ने भी जोर पकड़ लिया है. लेकिन, कांग्रेस के लिए हिमाचल प्रदेश का चुनाव जीतने से ज्यादा बड़ी चुनौती सूबे के मुख्यमंत्री को लेकर बनती नजर आ रही है. क्योंकि, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के पास मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की एक लंबी लिस्ट है. और, चुनाव जीतने के बाद इन नामों पर माथापच्ची शुरू हो जाएगी. क्योंकि, इनमें से कोई भी बागी हुआ. तो, हिमाचल में सरकार बनाने का कांग्रेस का सपना, सपना ही रह जाएगा. कुल मिलाकर कांग्रेस के लिए हिमाचल प्रदेश की जीत के बाद सीएम तय करना आसान नहीं होने वाला है. आइए डालते हैं एक नजर कांग्रेस के इन सीएम चेहरों पर...

bigger challenge for Congress than winning the Himachal Pradesh Elections is Who will become the CMहिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को अब नेताओं के बागी होने की चिंता सताने लगी है.

प्रतिभा सिंह

कांग्रेस के दिवंगत नेता और हिमाचल प्रदेश के सीएम रहे वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह सीएम पद के दावेदारों में सबसे आगे हैं. मंडी लोकसभा सीट से सांसद प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं. और, राज्य में उनका काफी प्रभाव माना जाता है. प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है. लेकिन, वीरभद्र सिंह के नाम पर वो सीएम पद पर दावेदारी ठोंक सकती हैं. क्योंकि, वीरभद्र सिंह को भी जब सीएम बनाया गया था. उन्होंने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था. बल्कि, 6 महीने के अंदर विधानसभा सीट से चुनाव जीत गए थे. प्रतिभा सिंह के एक अन्य सीएम उम्मीदवार ठाकुर कौल सिंह का भी समर्थन प्राप्त है. क्योकि, ठाकुर कौल सिंह को उनकी उम्र की वजह से शायद ही सीएम फेस बनाया जाएगा. इस स्थिति में ठाकुर कौल सिंह प्रतिभा सिंह को सीएम बनाने के लिए ही दबाव बनाने में कोताही नहीं बरतेंगे.

सुखविंदर सिंह सुक्खू

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रहे सुखविंदर सिंह सुक्खू को इस बार कांग्रेस आलाकमान ने प्रचार समिति का प्रमुख बनाया था. और, सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम भी सीएम पद की रेस में बना हुआ है. सुक्खू हमीरपुर जिले की नादौन विधानसभा सीट से प्रत्याशी हैं. और, चौथी बार विधायक बनने की ओर आगे बढ़ रहे हैं. सुखविंदर सिंह सुक्खू और प्रतिभा सिंह के बीच 36 का आंकड़ा है. माना जा रहा है कि अगर कांग्रेस आलाकमान सुक्खू को सीएम पद पर बैठाने की कोशिश करेगा. तो, राज्य में बगावत होने की संभावना बढ़ जाएगी. और, कांग्रेस शायद ही ये चाहेगी.

मुकेश अग्निहोत्री

हिमाचल प्रदेश में नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री भी सीएम पद के दावेदारों में से एक हैं. मुकेश अग्निहोत्री वीरभद्र सिंह की सरकार में मंत्री रहे थे. संभावना जताई जा रही है कि अगर प्रतिभा सिंह को सीएम पद का उम्मीदवार नहीं चुना जाता है. तो, प्रतिभा सिंह मुकेश अग्निहोत्री को अपना समर्थन दे सकती हैं. ऊना जिले का हरोली सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इनके समर्थन में भी काफी विधायक हैं. लेकिन, अंतिम फैसला कांग्रेस आलाकमान को ही करना है. वैसे, इन नामों के इतर भी कई नामों की चर्चा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय