New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2016 09:48 PM
अनूप श्रीवास्तव
अनूप श्रीवास्तव
  @anup.srivastava.798
  • Total Shares

यूपी मे अगले छह महीनों मे चुनाव होने हैं मगर बीजेपी के आईटी सेल के लिये चुनाव आज ही होने हैं. क्योंकि आईटी सेल या सोशल मीडिया का सेल छह महीने आगे चलता है. फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया साइट्स के जरिये बीजेपी अभी से गांव-गांव, नगर-नगर पहुंचने की जल्दी मे हैं. बीजेपी का टारगेट यूपी मे 4 से 5 करोड़ वोटरों तक अपनी बात पहुंचाने का है. फेसबुक पर यूपी में मिडिल क्लास को टारगेट करना है तो व्हाट्सएप पर गांव-गांव और दूरदराज इलाकों तक अपनी बात पहुंचाना है. बाकी ट्विटर पर देश दुनिया को बताना है कि यूपी में क्या हो रहा है. और इसके लिये लखनऊ के पार्टी आफिस मे बाकायदा एक हाईटेक सेल बनाया गया है. जिसमें 40 से 50 लोग दिन-रात मेहनत कर रहें हैं. खास बात ये है कि इसमें से अस्सी प्रतिशत कार्यकर्ता बिना किसी पगार के नौकरी पर तैनात है जिसका पूरा फोकस सोशल मीडिया पर है. इस टीम ने 2014 के बाद से ही डाटा कंपाइल करने का काम शुरू कर दिया था जिसे अब आगे कोआर्डिनेट किया जा रहा है. और ये सारा कोआर्डिनेशन पेपरलेस (paperless) हो रहा है.

लखनऊ में आईटी सेल का काम देख रहे जितेन्द्र ने बताया कि मिशन यूपी को आगे बढ़ाने के लिये आईटी सेल ने दो एप्लीकेशन भी बनाये हैं, बीजेपी यूपी और रिपोर्टिंग एप. रिपोर्टिंग एप है इंटर कम्युदनिकेशन के लिये और यह पर्सनल है. जबकि बीजेपी यूपी है प्रचार के लिये और यह पब्लिक है.

इस एप को 2017 के हिसाब से अपडेट भी किया जा रहा है. गौरतलब है कि आईटी और सोशल मीडिया विंग की पहली बैठक लखनऊ के बीजेपी दफ्तर मे दस जुलाई को हुई थी जिसमें बीजेपी आईटी सेल के नेशनल हेड अमित मालवीय ने भी शिरकत की थी.

बैठक के बाद ये निर्णय लिया गया कि जिस तरह से बाकी टीम का गठन हो रहा है उसी तरह से आईटी और सोशल विंग की भी नई टीम एक महीने के अंदर गठित की जायेगी. प्रदेश स्तर पर ये काम संगठन मंत्री सुनील बंसल करेगें.

amit_shah2_071316094206.jpg
अमित शाह

अमित शाह नेताओं को सोशल मीडिया पर रहने की दे चुके हैं हिदायत

उत्तर प्रदेश में चुनावों की तैयारियों के बारे में बात करते हुए भारतीय जनता पार्टी के अध्यरक्ष अमित शाह ने प्रदेश के तमाम छोटे और बड़े बीजेपी के नेताओं को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने की हिदायत दी है. अमित शाह ने कहा है कि वह सोशल साइड्स पर सक्रिय रहें. अमित शाह अपने विधायको के लिये सोशल मीडिया पर 25 हजार लाइक्स औऱ सांसदो के लिये 50 हजार लाइक्स निर्धारित किया है. अमित शाह ने यह भी कहा है कि जब टिकट बांटे जायेगें तो इस बात को जरूर ध्यान में रखा जायेगा कि किस नेता की सोशल मीडिया कितनी छवि है.

भारतीय जनता पार्टी अपनी सोशल मीडिया टीम की वजह से पहले से ही काफी चर्चित है. बीजेपी के अध्य क्ष अमित शाह के इस फैसले के बाद उत्त र प्रदेश में बीजेपी के नेताओं की सोशल मीडिया पर सक्रीयता बढ़ सकती है.

फेसबुक पेज, ट्विटर और हैशटैग का लिया जा रहा है सहारा

बीजेपी अपने विकास और अपने यूपी में चुनाव प्रचार के लिये एक वेबसाइट (www.bjpup.in) भी बनाई है. फेसबुक पर पेज https://www.facebook.com/BJP4UP/ बनाया है. जिसका खबर लिखे जाने तक 23723 लाइक्स थे फेसबुक पर एक पेज नहीं बल्कि कई सारे पेज https://www.facebook.com/bjpupo हैं. जिसके माध्यम से पार्टी का चुनाव प्रचार जोर शोर से किया जा रहा है. आपको बता दें कि बीजेपी यूपी में चुनाव प्रचार के लिये सोशल मीडिया पर बिल्कुल पीछे नही रहना चाहती है. ट्विटर पर @BJPforUP के नाम से पेज बनाया गया है. जिसके 19 हजार फॉलोवर हैं. ट्विटर पर एक ही एकाउंट नहीं बल्कि @BJPUPFC, @BJPUPO, @BJPUPState कई एकाउंट हैं. जिसमें प्रदेश सरकार की कमियो और बीजेपी के केन्द्र में विकास के लिये किये कार्यों को जनता तक पंहुचाने का माध्यम बनाया गया है.

लेखक

अनूप श्रीवास्तव अनूप श्रीवास्तव @anup.srivastava.798

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय