New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जून, 2019 10:20 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

साध्वी प्रज्ञा को जब भाजपा ने भोपाल से टिकट दी तो भाजपा की बहुत आलोचना की गई कि कैसे भाजपा ने मालेगांव ब्लास्ट मामले में आरोपी रहीं प्रज्ञा ठाकुर को प्रत्याशी बना दिया. साध्वी अभी भी मालेगांव मामले में निर्दोष साबित नहीं हुईं हैं और बेल पर बाहर हैं इसलिए लोगों को बोलने का मौका मिला. लेकिन बेल पर बाहर आया व्यक्ति अगर चुनाव लड़े तो ये कहीं न कहीं अजीब तो लगता है.

कानूनन साध्वी पज्ञा चुनाव लड़ सकती हैं तभी लड़ रही हैं. लेकिन कहीं न कहीं इससे भाजपा की छवि को नुकसान पहुंचता है. लेकिन अगर कानून न तोड़ा जा रहा हो तो छवि भाजपा के लिए मायने नहीं रखती. और शायद इसीलिए भाजपा एक बार फिर आलोचनाओं का शिकार हो रही है. इस बार बिहार के माफिया डॉन राजन तिवारी को भाजपा में शामिल कर लिया गया है. भाजपा के वरिष्ठ नेता आशुतोष टण्डन ने राजन तिवारी को पार्टी की सदस्यता ग्रहण कराई.

rajan tiwariराजन तिवारी की उपलब्धि ये है कि वो बिहार के माफिया डॉन रह चुके हैं

कहा जा रहा है कि राजन को चुपके से भाजपा की सदस्यता दिलाई गई है. चुपके से क्यों, कारण हम बताते हैं-

राजन तिवारी का बायोडेटा ही कुछ ऐसा है

राजन तिवारी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले का रहने वाला है, यहीं पढ़ा-लिखा लेकिन युवा अवस्था में अपराध की दुनिया में कदम रख लिया. राजन को कुख्यात माफिया श्रीप्रकाश शुक्ला का साथी बताया जाता है. जिसका नाम कई आपराधिक घटनाओं में शामिल रह चुका है. और एक समय वो पुलिस की वॉन्टेड लिस्ट में भी था. लेकिन फिर वो यूपी से बिहार भाग गया. फिर बिहार के अपराध जगत में भी खूब नाम कमाया. 1998 में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के पूर्व मंत्री बृजबिहारी प्रसाद जो अस्पताल में भर्ती ते वहां उनकी निर्मम हत्या कर दी गई. 2009 में सीबीआई की एक अदालत ने श्रीप्रकाश शुक्‍ला और राजन तिवारी समेत 5 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई. हालांकि 2014 में पटना हाई कोर्ट ने सभी को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था. लेकिन तभी से राजन तिवारी के नाम के आगे बाहुबली जुड़ गया.

सजा होने से पहले राजन तिवारी की दिलचस्पी राजनीति में होने लगी थी और बिहार से वो दो बार विधायक भी बने. जेल से बाहर आए तो आरजेडी में शामिल हुए. साल 2017 में यूपी में वापसी करने का मन हुआ तो बसपा के साथ हो लिए और अब बीजेपी में शरण मिली. वर्तमान में इनपर हत्या, लूट और अपहरण के 10 से ज्यादा मामले दर्ज हैं.

rajan tiwariराजन तिवारी को मिला भाजपा का साथ

तो ये हैं भाजपा में शामिल हुए इस नए राजन तिवारी का बायोडाटा जो लोगों को चुभ रहा है. चुभना स्वाभाविक भी तो है. लेकिन बताया जा रहा है कि तिवारी के बीजेपी में शामिल होने से पार्टी को पूर्वांचल में फायदा मिल सकता है इसलिए भाजपा को कोई समस्य नहीं है.

सोशल मीडिया पर भाजपा की खूब आलोचनाएं हो रही हैं. भाजपा का party with a difference कहा जा रहा है.

कहा जा रहा है कि बिहार में जब किसी भी पार्टी ने उन्हें टिकिट देने से मना कर दिया तो वो भाजपा में शामिल हो गए.

 

tweet

लोगों का ये भी कहना था कि प्रज्ञा आ सकती हैं तो राजन क्या चीज हैं

लोगों ने बाकी अपराधियों का नाम भी गिनाए और कहा कि इन्हें भी भाजपा में शामिल कर लेना चाहिए.

tweet

हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी थे जिन्होंने राजन तिवारी को 'शेर-ए-बिहार' की उपाधि भी दे डाली और भाजपा में शामिल होने के पीछे बड़े ही रोचक कारण दिए.

ऐसे में भला बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव को बुरा क्यों नहीं लगेगा

tweet

तो राजन तिवारी का भाजपा में शामिल होना भले ही लोगों को खटक रहा हो लेकिन राजन के भाजपा में आने के जो कारण हैं वो पार्टी को उनके हित में ही नजर आते हैं. हो सकता है कि भाजपा में शामिल होने पर राजन तिवारी के पाप धुल जाएं, लेकिन इस बात पर बहस हमेशा होती रहेगी क्योंकि आरोपी या अपराधी दोनों ही समाज को फूटी आंख नहीं सुहाते. एक बार को पब्लिक अभिनेता को नेता बनते देख सकती है, लेकिन एक माफिया डॉन को सत्ता में देखना भला कौन चाहेगा?

ये भी पढ़ें-

Rahul Gandhi Interview: अहम मुद्दों पर राहुल की राय वोटरों को कितना प्रभावित करेगी?

अभिमन्यु की तरह लखनऊ में घिर ना जायें राजनाथ !

शाह के नामांकन में उद्धव-बादल-पासवान सभी पहुंचे - नीतीश क्यों नहीं आये?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय