New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अप्रिल, 2019 06:19 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2019 का आम चुनाव होने में कुछ दिन बचे हैं. पार्टियों को देखें तो लगता है कि तैयारी पूरी है. वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में कांग्रेस, भाजपा पर और भाजपा, कांग्रेस के खिलाफ बयान दे रही है. दलों द्वारा जनता को बताया जा रहा है कि कैसे उनके दल ने जनता का फायदा किया और विपक्षी दल ने उन्हें गर्त के अंधेरों में धकेला. एक ऐसे वक़्त में जब हिंदुस्तान में सियासी सरगर्मी तेज हो जो खबर यूएई से आ रही है उससे न सिर्फ भाजपा समर्थकों के चेहरे पर मुस्कान आई बल्कि इससे भाजपा और सशक्त हुई है. खबर के अनुसार जल्द ही यूएई के राष्ट्रपति उन्हें जायेद मेडल से सम्मानित करेंगे.

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, यूएई, भारत, मिडिल ईस्ट  यूएई जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जायद मेडल से सम्मानित करने वाला है

खबर की पुष्टि खुद यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने की है. नाहयान ने कहा है कि भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंध हैं, जो मेरे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका से मजबूत हुए हैं, जिन्होंने इन संबंधों को बड़ा बढ़ावा दिया है. उनके प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए यूएई के राष्ट्रपति उन्हें जायेद मेडल से सम्मानित करेंगे.

जायद मेडल से सम्मानितट्विटर पर इस खबर की जानकारी देते यूएई के क्राउन प्रिंस

ध्यान रहे कि अभी पिछले महीने ही क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत आए थे. बात अगर उस दौरे के प्रमुख मुद्दों की हो तो दौरे में दोनों ही देशों के बीच व्यापार और निवेश के अलावा आतंकवाद और विश्व शांति पर खूब बातें हुईं थीं. दौरे में भारत और यूएई दोनों ही देशों का कहना था कि ऐसे देशों पर 'हर संभव दबाव' बनाने की जरूरत है जो आतंकवादी गतिविधियों को समर्थन देते हैं. उइसके अलावा भारत और यूएई ने द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन बैठकों और सामरिक भागीदारी परिषद के गठन पर भी सहमति जताई थी.

मौके पर प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अपनी बातों में चरमपंथ और आतंकवाद को दोनों ही देशों के लिए चिंता का विषय बताया और कहा था कि यूएई , भारत के साथ पूरा सहयोग करेगा. उन्होंने कहा था, जहां तक आतंकवाद  और चरमपंथ का मुद्दा है, यह हम दोनों की चिंता है. हम भारत को बताना चाहते हैं कि हम हर तरीके से आप के साथ सहयोग के लिए तैयार हैं. हम सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पड़ोस के सभी देशों के साथ कार्य करने के लिए तैयार हैं, जिससे आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित रहे.

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, यूएई, भारत, मिडिल ईस्ट  पीएम मोदी के साथ यूएई के क्राउन प्रिंस की तस्वीर

मुलाकात के दौरान दोनों ही देश एक दूसरे से कितने प्रभावित थे इसे समझने के लिए हम उस प्रस्ताव को देख सकते हैं जिसमें प्रिंस  नाहयान ने भारत में निवेश के लिए 100 अरब डॉलर देने की बात की थी. इसके अलावा मौके पर बोलते हुए प्रिंस नाहयान ने ये भी कहा था कि दोनों देशों के बीच संबंध 'इतिहास से भी पुराने' हैं और हमारे खून में समाए हुए हैं.

दोनों ही देशों की दोस्ती कैसे नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है इसे उस घटना से समझा जा सकता है जब अभी बीते दिनों ही यूएई ने जैश आतंकी निसार तांत्रि को भारत डिपोर्ट किया था. ध्यान रहे कि निसार 2017 में पुलवामा के लेथपोरा के CRPF कैम्प में हुए हमले का मुख्य सूत्रधार था. इसके अलावा अभी कुछ दिन पहले ही अगुस्टा वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदे में आरोपी क्रिश्चयन मिशेल को दुबई से भारत लाया गया था.

गौरतलब है कि यूएई मुंबई छोड़ चुके अंडरवर्ल्ड के लिए टॉप डेस्टिनेशन रहा है मगर जिस तरह एक के बाद एक अपराधियों की धर पकड़ जारी है और उन्हें वहां से पकड़ के आगे की कार्रवाई के लिए भारत वापस भेजा जा रहा है साफ पता चल रहा है कि भारत और यूएई की दोस्ती दोनों ही देशों के बीच नए समीकरण स्थापित करेगी.

बहरहाल, बात पीएम मोदी को मिले इस सम्मान पर चल रही है तो ये कोई पहला मौका नहीं कब जब किसी देश ने भारत के प्रधानमंत्री का सम्मान किया है इससे पहले पीएम मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च पुरस्कार आमिर अमानुल्लाह अवार्ड, फिलिस्तीन के ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन और सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

एक तरफ जब देश में चुनाव हों और विपक्ष द्वारा सरकार को तमाम मुद्दों पर घेरा जा रहा हो. ऐसी ख़बरें सरकार को राहत देती दिख रही है कहा जा सकता है कि यदि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा सरकार बनाने में कामयाब होते हैं तो उनकी जीत में ऐसे पुरस्कारों और सम्मानों का अहम योगदान रहेगा.

ये भी पढ़ें -

अनंतनाग में चुनावी मुद्दा अलगाववाद है, तो चुनाव न ही हो

राहुल गांधी 'रुपैया बनाम राष्ट्रवाद' की लड़ाई में बीजेपी को उलझा कर फंस गये!

कांग्रेस घोषणा पत्रों में बदलता फोकस वहां पहुंचा, जहां सोनिया गांधी का गुस्‍सा था!

#यूएई, #नरेंद्र मोदी, #भाजपा, Sheikh Mohammed Bin Zayed Al Nahyan, Uae, Narendra Modi

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय