New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अक्टूबर, 2019 10:40 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

राम मंदिर- बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में जुबानी जिरह का यह दूसरा सबसे लंबा केस था. लेकिन सुनवाई के अंतिम दिन जिस तरह की बातें और घटनाएं हुईं, उससे Ayodhya case verdict का अंदाजा होने लगा है. जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट में एक खास पक्ष के वकील ने प्रतिक्रिया दी. जिस तरह से यूपी प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. और जिस तरह से एक खास पक्ष के मामले से पीछे की हटने की अफवाह उड़ी. करीब 30 साल से जिस बाबरी मस्जिद और राम मंदिर के विवाद पर देश ने नरम-गरम माहौल देखा है, वह अब इस पूरे मामले का अंजाम देखने का मौका आ गया है.

अयोध्या विवाद, राममंदिर, बाबरी मस्जिद, सुप्रीम कोर्ट, Ayodhya Dispute     सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के अंतिम दिन इशारा मिल गया है कि अयोध्या में रामलला आ रहे हैं

एक खबर - मुस्लिम पक्ष के वकील का नक्शा फाड़ना

सुप्रीम कोर्ट में  रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुनवाई का आखिरी दिन था. जैसे ही अंतिम दिन की सुनवाई शुरू हुई हिंदू महासभा ने दलील देना शुरू किया और जल्द ही तमाम तर्क तीखी बहस में तब्दील हो गए. अपनी कही बातों को सिद्ध करने के लिए हिंदू महासभा के वकील ने सुप्रीम कोर्ट के सामने एक किताब पेश की जिसपर मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने न सिर्फ कड़ी आपत्ति जताई बल्कि उस किताब में छपा एक नक्शा तक फाड़ डाला.

दरअसल हुआ ये था कि सुनवाई के दौरान हिंदू महासभा के वकील विकास सिंह ने एडिशनल डॉक्यूमेंट के तौर पर पूर्व आईपीएस किशोर कुणाल की किताब अदालत में रखने की कोशिश की. मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन को ये बात नागवार गुजरती और उन्होंने इसपर अपनी आपत्ति दर्ज करते हुए कहा कि अगर ऐसा हुआ तो वह इनके (हिंदू महासभा के वकील) के सवालों का जवाब नहीं देंगे. इसपर विकास सिंह ने कहा कि मैं किताब पर अपना जवाब नहीं दे रहा हूं लेकिन हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक एक नक्शा दिखाना चाहता हूं.

विकास सिंह का इतना कहना भर था मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन आग बबूला हो गए और उन्होंने उस नक़्शे को फाड़ कर उसके 5 टुकड़े कर दिए. कोर्ट में मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन के इस बर्ताव ने इस बात का एहसास करा दिया है कि रामलला आ रहे हैं.

एक आदेश - यूपी सरकार का फील्ड में जुटे अफसरों की छुट्टी निरस्त करना

त्योहारों का सीजन है. त्योहारों को लेकर न सिर्फ लोगों के अपने प्लान होते हैं बल्कि कोशिश भी यही रहती है कि लोग उसे अपने परिवार के साथ मनाएं. ऐसे में जो निर्देश उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिया है उसने इस बात को बल दे दिया ही कि आने वाले समय में यूपी विशेषकर अयोध्या में कुछ बड़ा होने वाला है.

यूपी सरकार की तरफ से जो शासनादेश आया है अगर उसका अवलोकन किया जाए तो मिलता है कि इसमें फील्ड में जुटे अधिकारियों की छुट्टी को त्योहारों का हवाला देकर 30 नवंबर तक के लिए निरस्त किया गया है.बात त्योहारों की चल रही है तो बताना जरूरी है कि छठ उत्तर प्रदेश में उतने बड़े पैमाने पर नहीं होता और यहां बड़ा त्योहार दिवाली ही है जोकि अक्टूबर में ख़त्म हो रहा है. ऐसे में नवंबर तक छुट्टियां करना ये बताता है कि ये सारी कवायद अयोध्या फैसले के परिदृश्य में की गई है जो नवंबर में आ रहा है.

सरकार द्वारा अधिकारियों की छुट्टी निरस्त करना ये बता देता है कि रामलला आ रहे हैं और उनका स्वागत खुद सूबे के आला अधिकारियों को ही करना है.

एक अफवाह - अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष का बैकऑफ

राम मंदिर बाबरी मस्जिद विवाद को लेकर सुनवाई का आखिरी दिन था तो इस बात के कयास पहले ही लगा लिए गए थे कि इस मामले में भी अफवाह जम कर उड़ेगी. हुआ भी ऐसा ही कुछ. सोशल मीडिया पर तमाम ट्वीट्स और पोस्ट ऐसे थे जिसमें इस बात का जिक्र था कि अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्ष  बैक ऑफ कर रहा है. साथ ही उसने कुछ शर्तें भी रखी हैं.

अफवाह कितनी कारगर थी इसे हम पत्रकार सुशांत सिन्हा के ट्वीट से भी समझ सकते हैं जिसमें तीन शर्तों का जिक्र हुआ है. दिलचस्प बात ये है कि सिर्फ इस ट्वीट को 939 रीट्वीट किया जा चुका है और इसे तकरीबन 4000 लोगों द्वारा लाइक करते हुए हुए 975 प्रतिक्रियाएं दी गयीं हैं. एक अफवाह पर जिस तरह लोगों ने रियेक्ट किया है उसने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि अब लोग भी यही चाहते हैं कि फैसला आए और भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बन जाए.

70 सालों से चले आ रहे मसले को सिर्फ 40 दिन में निपटाकर न्यायपालिका ने इतिहास रच दिया है. राम मंदिर- बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. जैसा अंदेशा है माना यही जा रहा है कि 15 नवंबर तक इस सन्दर्भ में फैसला आ जाएगा. फैसले के चलते देश की जनता भी उत्साहित है और अलग अलग Keywords result of ram mandir, supreme court on ram mandir,ram mandir verdict, supreme court verdict on ram mandir, sc decision on ram mandir, supreme court ram mandir, ram teri ganga maili cast, ram mandir decision, ram mandir judgement, supreme court judgement on ram mandir, decision of supreme court on ram mandir, supreme court decision on ram mandir today in hindi, ram mandir supreme court decision date, ram mandir supreme court verdict date, ram lala hum aayenge mandir wahi banayenge, mandir wahi banayenge से फैसले को सर्च कर रही है. फैसला आने में भले ही अभी कुछ वक़्त शेष हो मगर सुनवाई के अंतिम दिन जिस तरह तीन अलग अलग सनसनी फैली उसने इशारा दे दिया है कि रामलला आएंगे नहीं बल्कि आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

धारा 370 के बाद राम मंदिर: 'हिंदुत्‍व' का अगला पड़ाव अंतिम दौर में

अयोध्या विवाद: भगवान राम और बाबर को लेकर पूछे गए 10 दिलचस्‍प सवाल

राम मंदिर को लेकर माया के मोह में 'निर्मोही'!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय