New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2018 10:11 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

दुनिया में तरह-तरह के लोग हैं. ऐसे लोग जो अगर अपने बयानों से विवाद खड़ा न करें और अगर अपने विवादस्पद बयान को अख़बारों में न पढ़ें तो उन्हें शायद सुकून नहीं मिलता. बात जब विवादों की हो और ऐसे में हम फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते को नजरंदाज कर दें तो बात एक हद तक अधूरी रह जाती है. फिलीपींस के राष्ट्रपति, रोड्रिगो दुतेर्ते का शुमार विश्व के उन लोगों में है जो अक्सर ही अपने बयानों से चर्चा में रहते हैं और जिसके कारण इनकी खूब आलोचना की जाती है.

हो सकता है जब हम आपको फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के बारे में बता रहे हों तो आपके दिमाग में प्रश्न आए कि ऐसा क्या हुआ जो हमें उनके बारे में बात करनी पड़ी. आपका सवाल दुरुस्त है जिसके जवाब के लिए हम आपको एक खबर से अवगत कराना चाहेंगे. खबर है कि बीती 26 जनवरी को दिल्ली में रोड्रिगो दुतेर्ते ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीय और फिलिपिनो बिजनेस लीडर्स से कहा था कि वो लोग फिलीपींस आएं जिसके बदले में उन्हें 42 हूरों की भेंट दी जाएगी.

फिलीपींस, राष्ट्रपति, रोड्रिगो दुतेर्ते, आतंकवाद   फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते अक्सर ही अपने बयानों के कारण चर्चा में रहते हैं

भारतीय निवेशकों को फिलीपींस के बारे में बताते हुए दुतेर्ते ने कहा था कि वो जब निवेश के सिलसिले में फिलिपीन आ रहे हों तो वो मिंडानाओ न जाएं ऐसा इसलिए क्योंकि वहां अभी भी मार्शल लॉ है , ध्यान रहे कि मिंडानाओ दक्षिण फिलिपीन में है. जहां के हालात बेहद खराब हैं और वहां मुस्लिम लड़ाकों और सरकार का संघर्ष जारी है.

आईएसआईएस के आतंकियों पर दुतेर्ते ने क्या कहा

बताया जाता है कि राष्ट्रपति रॉड्रिगो विश्व में बढ़ते आतंकवाद और उसमें आईएस के दखल से काफी परेशान हैं. दुतेर्ते के अनुसार, "आतंकियों के मरने पर कहा जाता है कि मरने के बाद जन्‍नत में 72 हूरें आतंकियों का इंतजार करती हैं. मैं फिलीपींस आने वालों के लिए ऐसा कर सकता हूं. सिर्फ इस्‍लामिक स्‍टेट ही इसको लेकर बहस नहीं कर सकता है. वह जन्‍नत जाने पर हूर मिलने का दावा करता है. मैं यहीं पर हूरों की व्‍यवस्‍था करना चाहता हूं, स्‍वर्ग में नहीं. लेकिन, ईश्‍वर इसकी अनुमति नहीं देंगे.

गौरतलब है कि अपने को "हाफ मुस्लिम" मानने वाले  रोड्रिगो दुतेर्ते तीन दिवसीय भारत दौरे पर थे. दुतेर्ते आसियान के सदस्य देशों के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने भारत आए थे. रोड्रिगो ने अपना ताजा बयान एक ऐसे वक़्त में दिया है जब पूरा विश्व आतंकवाद विशेषकर मुस्लिम आतंकवाद के खिलाफ कमर कस चुका है. जो लोग रोड्रिगो को जानते हैं उनके अनुसार रोड्रिगो का ये बयान उन "इस्लामी लड़ाकों" के लिए सबक है जो अल्लाह के लिए जान देने की बात करते हैं.

फिलीपींस आने वाले निवेशकों को 42 हूर देने का वादा करने वाले रोड्रिगो दुतेर्ते को बयान दिए अभी कुछ ही देर हुई थी कि इनके आलोचकों ने इनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया. रप्प्लेर की एक रिपोर्ट के मुताबिक "हूरों" के लिए कुछ महिला संगठन दुतेर्ते के विरोध में आए हैं और उन्होंने दुतेर्ते को "अंतर्राष्ट्रीय शर्मिंदगी" बताया है.

फिलीपींस, राष्ट्रपति, रोड्रिगो दुतेर्ते, आतंकवाद   रोड्रिगो महिलाओं के खिलाफ कई बार आपत्तिजनक बयान दे चुके हैं

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा का भी कर चुके हैं अपमान

फिलीपींस की राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए अपशब्द बोल चुके हैं. उन्होंने खुद की तुलना जर्मनी के तानाशाह हिटलर से की थी. क्योंकि उन्होंने फिलीपींस में ड्रग तस्करों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाया है. आपको बता दें कि दुतेर्ते ने अपने नागरिकों से कह रखा है जब भी उन्हें कहीं से भी किसी व्यक्ति के ड्रग्स के कारोबार में जुड़े होने की सूचना मिले वो उसे मार सकते हैं, सरकार उनपर कोई कार्यवाही नहीं करेगी.

महिलाओं को लेकर अक्सर करते हैं बेहूदी टिप्पणी

ये कोई पहला मौका नहीं है जब दुतेर्ते अपनी कही बात में महिला को लेकर आए हों. इससे पहले उन्होंने तब विवाद खड़ा किया जब उन्होंने जून, 2017 में उन लोगों को बधाई देने की बात कही थी जो मिस यूनिवर्स का बलात्कार करेगा. मई, 2017 में  फिर एक बार दुतेर्ते चर्चा में तब आए थे जब सेना के जवानों को संबोधित करते हुए दुतेर्ते का मत था कि, वे तीन महिलाओं का रेप कर सकते हैं. उन्‍होंने इस्‍लामिक स्टेट से जुड़े आतंकियों से निपटने में जुटे जवानों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा था कि ऐसा करने वाले सैनिकों का इल्जाम वह अपने सिर ले लेंगे.

दुतेर्ते ने टूरिस्टों को 42 हरें देने की बात मजाक में कही या उनके दिमाग में इसको लेकर कुछ और चल रहा था ये वो खुद जानें. मगर उनके बयानों की सिरीज देखकर एक बात तो साफ है कि वो ये बात भली प्रकार जानते हैं कि अगर उन्हें राजनीति में बने रहना है तो ऐसे बयान उनके लिए उत्प्रेरक का काम करेंगे जिससे वो लम्बे समय तक राजनीति में बने रहेंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि पुतिन से लेकर जिंगपिंग तक और ट्रंप से लेकर किम जोंग उन तक हर वो आदमी राजनीति में सफल है जो अजीब ओ गरीब बयान दे रहा है और चर्चा में बना हुआ है.

ये भी पढ़ें -

भारत-पाकिस्तान नागरिकों के बीच दोस्ती से रिश्ते सुधरने की बात एक छलावा है !

कब होगा पाकिस्तान और मुशर्रफ को अपनी बेगैरती का एहसास ?

क्या पाकिस्तान ट्रंप की धमकी से डरेगा?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय