New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मार्च, 2018 02:59 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

अरविंद केजरीवाल ने जो धुआंधार माफी का सिलसिला शुरू किया था, उसमें 'विश्वास' संकट पैदा हो गया है. जो बातें सामने आ रही हैं उनसे मालूम होता है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली सिर्फ अरविंद केजरीवाल की माफी से नहीं मानने वाले. जेटली चाहते हैं कि केजरीवाल के अलावा भी जिन चार लोगों के खिलाफ केस चल रहा है वे भी माफी मांगें. हालांकि, इस सिलसिले में जेटली का कोई औपचारिक बयान नहीं आया है.

बाकी मामलों में तो कोई समस्या नहीं है, लेकिन केजरीवाल के सामने एक बार फिर कुमार विश्वास ही चुनौती बन कर खड़े हो गये हैं. केजरीवाल के माफीनामे पर कुमार विश्वास के बयानों को देखें तो लगता नहीं कि वो यू टर्न लेने को राजी होंगे.

फिर क्या होगा जेटली-केजरीवाल मानहानि केस का? केजरीवाल ने तो खुद ही कुमार विश्वास को हिसाब किताब बराबर करने का मौका दे डाला है.

केजरीवाल के माफीनामे में फंसा पेंच

मानहानि के मामलों को लेकर केजरीवाल एंड कंपनी के तर्क और हकीकत पर बहस जारी है और आगे भी चलती रहेगी. ऐसे ज्यादातर मामलों में सिर्फ केजरीवाल नहीं बल्कि उनके कई साथियों के खिलाफ भी केस चल रहे हैं. केजरीवाल अब तक बिक्रम सिंह मजीठिया, कपिल सिब्बल के बेटे अमित सिब्बल और नितिन गडकरी से माफी मांग चुके हैं. मजीठिया और सिब्बल की ओर से तो मामला खत्म करने में उनकी दिलचस्पी भी सामने आ चुकी है. देखा भी गया है ऐसे मामलों में हासिल तो कुछ होने वाला नहीं, इसलिए दोनों पक्ष तात्कालिक फायदे के हिसाब से आग बढ़ते नजर आ रहे हैं.

kejriwal, kumar vishwasकेजरीवाल के रास्ते में फिर आये कुमार विश्वास...

मानहानि के दो दर्जन से ज्यादा मामले हैं और तकरीबन सभी में कोई बड़ी बाधा अब तक सामने नहीं आई है. बड़ा पेंच फंसा है जेटली-केजरीवाल मानहानि केस को लेकर. दरअसल, केजरीवाल के अलावा इसमें कुमार विश्वास, राघव चड्ढा, संजय सिंह, आशुतोष और दीपक बाजपेयी के खिलाफ भी कोर्ट में केस चल रहा है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच चल रहा केस सबसे ज्यादा विवादों में रहा है. इस केस में केजरीवाल और उनके साथियों की कई बार फजीहत हो चुकी है. बड़ी फजीहत तब भी हुई जब जेटली ने सवाल उठाया कि क्या केजरीवाल के वकील राम जेठमलानी ने अपने क्लाइंट के कहने पर उन्हें CROOK कहा? जेठमलानी ने हामी तो भर दी लेकिन केजरीवाल इस बाद से इंकार कर बैठे. बाद में जेठमलानी ने केजरीवाल का केस लड़ने से मना कर दिया. आगे चल कर उस वकील ने भी केस छोड़ दिया जिसे केजरीवाल ने जेठमलानी की जगह हायर किया था. इसके अलावा, केस की सुनवाई जल्दी न करने को लेकर भी कोर्ट से केजरीवाल और साथियों को फटकार ही मिली.

केजरीवाल की मुश्किल तब डबल हो गयी जब CROOK कहे जाने के बाद जेटली ने मानहानि की रकम दोगुनी कर दी. केजरीवाल के खिलाफ जेटली का दावा अब ₹10 करोड़ का हो गया है.

मुश्किल ये है कि माफी मांग कर केजरीवाल बाकी मामले खत्म भी कर लें तो जेटली मानहानि केस चलता रहेगा. जेटली की ओर से कोई औपचारिक बयान नहीं आया है, लेकिन सूत्रों के हवाले से मीडिया में आयी खबरें बताती हैं कि जेटली चाहते हैं कि वे सभी नेता माफी मांगें जिनके नाम उन्होंने दावा किया है. फिर तो बात तभी आगे बढ़ेगी या किसी मुकाम पर पहुंचेगी जब बीच का रास्ता कुमार विश्वास को भी मंजूर हो.

क्या कुमार विश्वास मान जाएंगे?

जब केजरीवाल के मजीठिया से माफी मांगने की खबर आयी तो कुमार विश्वास ने बहुत गुस्से में एक ट्वीट किया. उस खास ट्वीट में कुमार विश्वास ने किसी का नाम तो नहीं लिया था, लेकिन उनके निशाने पर आप नेता अरविंद केजरीवाल ही समझे गये.

मानहानि के मामलों को लेकर कुमार विश्वास ने एक और ट्वीट में बताया कि किस तरह उन्हें अपने शो रद्द करने पड़ रहे हैं. कुमार विश्वास का ने ये भी बताया कि चुनाव अभियानों से जुड़े मामलों की लड़ाई उन्हें व्यक्तिगत तौर पर लड़नी पड़ रही है और आम आदमी पार्टी की ओर से कोई मदद नहीं मिलती. साथ ही, कुमार विश्वास ने साफ किया कि बावजूद इन सब के वो पीछे नहीं हटेंगे.

कुमार विश्वास ने तो अपना इरादा जाहिर कर दिया है, फिर क्या गुंजाइश है? आप के चार नेता अगर माफी मांग लें तो भी कुमार विश्वास के स्टैंड को लेकर किसी को कुछ नहीं पता. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट बताती है कि आप और कुमार विश्वास के बीच संपर्क का कोई सूत्र चालू नहीं है. फिर तो पूरा मामला यहीं आकर अटक जाता है.

arvind kejriwal, arun jaitleyमाफी की राह में भी रोड़ा...

केजरीवाल के खिलाफ कपिल मिश्रा के विद्रोह के पीछे भी कुमार विश्वास का हाथ माना गया. केजरीवाल खेमे ने कुमार विश्वास और कपिल मिश्रा को बीजेपी के हाथों में खेलने जैसे इल्जाम भी लगाये. अपने ताजा स्टैंड से कुमार विश्वास ने तो यही जताने की कोशिश की है कि वो अपनी बात पर कायम रहेंगे. केजरीवाल की माफी से अहसमति जता कर एक तरीके से कुमार विश्वास ने बीजेपी के साथ खुद की नजदीकियों के आरोपों का जवाब देने की कोशिश भी की है.

देखा जाये तो केजरीवाल के सामने जेटली से बड़ी चुनौती बन कर कुमार विश्वास खड़े हो गये हैं. खबरों की मानें और कुमार विश्वास के हाल के बयानों को देखें तो लगता तो यही है कि वो आप कोटे से राज्य सभा नहीं भेजे जाने से बेहद नाराज हैं. अब तक दो बार वो कह चुके हैं कि वो सबसे कम उम्र के आडवाणी हैं.

इल्जाम लगाने से ज्यादा मुश्किल तो माफी मांगना साबित हो रहा है. अब तो ऐसा लगता तो जैसे 10 करोड़ का केस खत्म करने के लिए अरविंद केजरीवाल को अरुण जेटली से पहले कुमार विश्वास से भी माफी मांगनी पड़ेगी!

इन्हें भी पढ़ें :

तो क्या केजरीवाल की पूरी राजनीति ही झूठ पर आधारित है?

आखिर क्यों चला केजरीवाल का 'माफियों' का दौर, तथ्यों के साथ यूं समझिए

केजरीवाल का ये यू-टर्न दिल्ली वालों के अच्छे दिन ला सकता है !

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय