New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जुलाई, 2020 08:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमेरिकी के मशहूर रैपर, म्यूजिशियन, बिजनेसमैन और फैशन डिजाइनर और 21 बार प्रतिष्ठित ग्रैमी अवॉर्ड जीत चुके कान्ये वेस्ट ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा की है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक माने जाने वाले कान्ये वेस्ट द्वारा यूएस प्रेजिडेंशियल इलेक्शन लड़ने की घोषणा करना नई बात नहीं है, लेकिन लोगों को हैरानी जरूर हो रही है कि वह ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ने जा रहे हैं. दरअसल, कान्ये वेस्ट ने बीते 4-5 वर्षों के दौरान कई बार सार्वजनिक मंच पर कहा था कि वह निकट भविष्य में राष्ट्रपति चुनाव लड़ना चाहेंगे. हालांकि साल 2016 में उन्होंने ट्रंप का समर्थन किया था और पिछले साल घोषणा की थी कि वह साल 2024 का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे. अब कान्ये वेस्ट की अचानक इस घोषणा के बाद रिपब्लिकन कैंडिडेट और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ही डेमोक्रैटिक कैंडिडेट जो बाइडन की राह मुश्किल हो सकती है. हालांकि, ये भी संभावना दिखती है कि कान्ये वेस्ट अमेरिकी चुनाव में सिर्फ वोट कटुआ की भूमिका में न रह जाएं और इनसे ट्रंप और जो बाइडन दोनों को नुकसान न हो जाए.

कान्ये वेस्ट ने 4 जुलाई (अमेरिकी समयानुसार) को ट्विटर पर घोषणा की कि हमें भगवान पर विश्वास करके अमेरिकियों के वादे के बारे में सोचना चाहिए और अपने सपनों को साकार करने के साथ ही बेहतर भविष्य के निर्माण की कोशिश करनी चाहिए. इसी उद्देश्य से मैं अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा करता हूं. इसके साथ ही कान्ये वेस्ट ने अमेरिकी फ्लैग इमोजी लगाते हुए लिखा- #2020VISION. कान्ये वेस्ट की इस घोषणा के बाद उनकी पत्नी किम कार्दाशियां ने भी उनके फैसले का स्वागत करते हुए अपना समर्थन दिया. ज्यादातर संभावना ये है कि कान्ये वेस्ट स्वतंत्र उम्मीदवार यानी इंडिपेंडेंट कैंडिडेट के रूप में ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन से टक्कर लेंगे. ग्रीन पार्टी के सह-संस्थापक Howie Hawkins बीते जून में पार्टी के तरफ से प्रेजिडेंशियल कैंडिडेट चुने गए हैं.

एलन मस्क समेत कई अमेरिकी हस्तियों का समर्थन

सबसे खास बात ये है कि कान्ये वेस्ट के राष्ट्रपति चुनाव 2020 लड़ने की घोषणा के तुरंत बाद अमेरिका की कई मशहूर हस्तियों और कारोबारियों ने उनका समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पोस्ट डाले. जिन लोगों ने कान्ये वेस्ट के राष्ट्रपति चुनान 2020 लड़ने की घोषणा का समर्थन किया है, उनमें हैं- SpaceX और Tesla कार निर्माता कंपनी के सीईओ एलन मस्क. Unity 2020 campaign के संस्थापक और अमेरिका के मशहूर बायोलॉजिस्ट Bret Weinstein. प्रोफेशनल फुटबॉल प्लेयर Dez Bryant, Kinda Funny के संस्थापक Colin Moriarty और रिटायर्ड एमएमए Ben Askren समेत कई अन्य. कान्ये वेस्ट के ट्वीट पर समर्थन करने वाले बहुतेरे लोग मुलत: डेमोक्रेट्स हैं. ऐसे में अगर वो राष्ट्रपति चुनाव की रेस में आगे बढ़ते हैं तो उन्हें जो भी वोट मिलेंगे, वो डेमोक्रेट्स के खाते के होंगे. तो क्या कान्ये की उम्मीदवारी ट्रंप के लिए मददगार साबित होगी?

???????? https://t.co/i0DIcEE4Jm

यूएस इलेक्शन को हल्के में तो नहीं ले लिया!

हर देश की राजनीति का अपना-अपना स्वरूप होता है और हर जगह अगर किसी प्रतिष्ठित पद के लिए लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव होते हैं तो उसमें कई प्रत्याशी शिरकत करते हैं. अमेरिका में दो प्रमुख पार्टी रिपल्बिकन और डेमोक्रैट्स से कई उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी जाहिर की, लेकिन अंत में रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रैटिक पार्टी से जो बाइडन की उम्मीदवारी तय की गई. इस साल 3 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, जिसमें इलेक्टोरल कॉलेज के 538 सदस्य इसमें हिस्सा लेंगे. जिस कैंडिडेट को 270 वोट मिलेंगे, वह अगले 4 साल के अमेरिका का राष्ट्रपति चुना जाएगा. इस बार भी कई प्रत्याशियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए विभिन्न पार्टियों में दावेदारी दी. इसी कड़ी में अब कान्ये वेस्ट का भी नाम आ रहा है. क्या कान्ये अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को हल्के में तो नहीं ले रहे हैं, क्योंकि सोशल मीडिया पर उनके इस फैसले की काफी हंसी भी उड़ाई जा रही है.

ट्रंप से याराना तो फिर उनके खिलाफ क्यों?

कान्ये वेस्ट और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पुराना याराना है. दोनों कई मौकों पर साथ देखे जा चुके हैं. ट्रंप जब राष्ट्रपति बने तो कान्ये वेस्ट अपनी पत्नी किम कार्दाशियां के साथ उनसे जेल रिफॉर्म के मुद्दे पर बात करने वाइट हाउस भी गए थे. इस दौरान जब एक पत्रकार ने ट्रंप से पूछा था कि कान्ये वेस्ट भी भविष्य में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की इच्छा रखते हैं, तो इसपर ट्रंप ने बड़े उत्साह में कहा था कि यह तो बहुत अच्छी बात है. कान्ये वेस्ट समय-समय पर ट्रंप की नीतियों का समर्थन करते दिखते हैं. लेकिन अब जबकि वह ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं. ऐसे में आने वाले समय में यह देखना दिलचस्प होगा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए कान्ये वेस्ट की नीति और रणनीति क्या रहती है.

कान्ये वेस्ट अगर सीरियसली चुनाव लड़े तो...!

दरअसल, अमेरिका में बीते दिनों जॉर्ज फ्लॉयड के मौत के बाद जिस तरह से देशव्यापी आंदोलन हुआ और #BlackLivesMatter नारे की गूंज सुनाई दी, इसके बाद काफी कुछ बदल चुका है. चूंकि खुद कान्ये वेस्ट अश्वेत हैं और उन्होंने भी अतीत में नस्लभेदी टिप्पणियों का सामना किया है, ऐसे में वह राष्ट्रपति चुनाव में एक प्रमुख चेहरे के रूप में नजर आ सकते हैं, जिसे अमेरिका के हर वर्ग के लोगों का समर्थन मिल सकता है. कान्ये वेस्ट Abortion, Black Lives Matter, Criminal justice, Education और Gun control जैसे प्रमुख मुद्दे पर काफी वोकल हैं और अपने गानों के माध्यम से भी इन मुद्दों पर लोगों का ध्यान आकर्षित करते रहते हैं. ऐसे में ये सभी प्रमुख मुद्दे उन्हें लोगों के बीच एक रैपर के अवाला राजनेता की छवि बनाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं.

इंडिपेंडेंट कैंडिडेट के रूप में कराएंगे रजिस्टर

उल्लेखनीय है कि मूल रूप से कैलिफोर्निया के रहने वाले कान्ये वेस्ट के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में इंडिपेंडेंट कैंडिडेट के रूप में रजिस्टर कराने के मौके इंडियाना, माइनी, न्यू मेक्सिको, न्यू यॉर्क, नॉर्थ कैरोलिना औप टैक्सस जैसे राज्य से निकल चुके हैं. अब बाकी बचे राज्यों से नॉमिनेशन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जितनी जल्दी पूरी कर लेते हैं, उतना कान्ये वेस्ट के लिए सही है. अगर सबकुछ ठीक रहा को आने वाले समय में कान्ये वेस्ट थर्ड पार्टी कैंपेन के तहत ट्रंप और बाइडन के प्रतिद्वंदी के रूप में एक ही मंच पर दिख सकते हैं. हालांकि जैसा दिख रहा है, उससे यही लगता है कि कान्ये वेस्ट की उम्मीदवारी के ट्रंप को ही फायदा होने वाला है या किसी रणनीति के तहत कान्ये वेस्ट ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसी चाल चली है.

सोची समझी चाल या ट्रंप को फायदा पहुंचाने की कोशिश?

आने वाले समय में ही पता चलेगा कि कान्ये वेस्ट स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रैट कैंडिडेट जो बाइडन और रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर देते दिखते हैं या बस एक वोट कटुआ की भूमिका निभकर चले जाते हैं. ये भी हो सकता है कि साल 2024 चुनाव की तैयारी के रूप में कान्ये वेस्ट अपनी किस्मत आजमा रहे हों. जिस तरह उन्होंने अचानक यह घोषणा की है, उससे यही लग रहा है कि कुछ न कुछ सोचकर ही कान्ये ने ये चाल चली है. हो सकता है कि इसका मकसद ट्रंप को फायदा पहुंचाना हो. कान्ये की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर उनकी पत्नी किम कार्दाशियां ट्रेंड कर रही हैं और तरह-तरह के मीम्स शेयर हो रहे हैं.

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय