New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2016 02:10 PM
अनिल कुमार
अनिल कुमार
  @akaajtak
  • Total Shares

पाकिस्तान में रहता है एक मियां मिट्ठू. वहां के अल्‍पसंख्‍यकों के लिए ये नाम है खौफ का. जो इस्लाम नहीं अपनाता है उसे यह किडनैप कर लेता है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के इस सदस्य के निशाने पर रहती हैं हिंदू लड़कियां.

mia-mithu-650a_081216083816.jpg
 मिया मिट्ठू जो कि एक कट्टर पाकिस्तानी धार्मिक नेता है

पाकिस्‍तान के हिंदुओं के लिए अब बर्दाश्त की हद पार हो गई है. ये लोग सड़कों पर उतर आए हैं. मियां मिट्ठू को गिरफ्तार करो. मिया मिट्ठू का वास्तविक नाम पीर अब्दुल हक आका है. पाकिस्तान के राइटविंग एक्टीविट्स और हिन्दुओं ने विवादों में रह चुके मिया मिट्ठू का पुरजोर विरोध किया है. धर्म परिवर्तन के लिए हाल ही में इसने एक हिन्दू महिला को किडनैप किया. मियां मिट्ठू के खिलाफ लाहौर के फैजल स्क्वायर पर लगातार प्रदर्शन और विरोध जारी है.

protest-650_081216090028.jpg
 पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों का मिया मिट्ठू के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

मियां मिट्ठू का ये विरोध उस समय किया जा रहा है जब पाकिस्तान में अल्पसंख्यक दिवस भी है. पिछले कुछ हफ्तों में कराची में हिन्दुओं पर अटैक बढ़े हैं. जिसमें एक हिन्दू लड़के का मर्डर और 6 अगस्त को एक हिन्दू डॉक्टर का मारा जाना शामिल है.मिट्ठू पाकिस्तान में एक धार्मिक नेता के तौर पर जाना जाता हैं. सबसे पहले ये मासूम लड़कियों को किडनैप करता है उसके बाद जबरन धर्म परिवर्तन करवाता है और बाद में किसी मुसलमान व्यक्ति से शादी करवा देता है.

protest2-650_081216090219.jpg
 किडनैपिंग और जबरन धर्म परिवर्तन के एलिगेशन है मियां मिट्ठू पर

इस्लाम की ऐसी कट्टरता पाकिस्तान में एक मुहिम की तरह चलाई जा रही है. जिसमें मियां मिट्ठू जैसे लोग खुलेआम जुर्म करते हैं और इतना ही नहीं इसे अपना पेशा भी बना लिया है. ये विरोध सिर्फ मियां मिट्ठू के लिए नहीं है बल्कि ये साथ ही साथ पूरे पाकिस्तान के लिए है. जो एक भारत के अल्‍पसंख्‍यक मुसलमानों को लेकर चिंताएं जताता है और दूसरी ओर आतंकवाद फैलाने वालों को पनाह देता है. इस्लामाबाद, कराची, और लाहौर के सभी निवासियों को पता है कि मियां मिट्ठू जबरन धर्म परिवर्तन करवाने का अपराधी है.

 

मिया मिट्ठू आतंक को बढ़ावा देने वालों में से एक है. दबाव में धर्म परिवर्तन करवाकर वो अपना वोटबैंक बढ़ाने में लगा हुआ है. ऐसे ही छोटे-बड़े कट्टरपंथी पाकिस्‍तान की लगभग हर पार्टी में शामिल हैं.

लेखक

अनिल कुमार अनिल कुमार @akaajtak

लेखक 'आज तक' में वरिष्ठ संवाददाता हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय