New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जनवरी, 2016 04:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोमवार को जब पठानकोट एयरफोर्स बेस पर पाकिस्तानी आतंकियों का हमला चल रहा था तो उसी दिन अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ स्थित भारतीय दूतावास पर भारी हथियारों से लैस आतंकियों ने हमला बोल दिया. आतंकियों को दूतावास में पहुंचने से रोकने के लिए अफगान सेना के अलावा एक और शख्स ने मोर्चा संभाल रखा था. एक हाथ में दूरबीन और दूसरे में एके 47 राइफल. भारतीय दूतावास पर आंच नहीं आने दी.

यह शख्स कोई और नहीं बल्कि अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत का गवर्नर और पूर्व मुजाहिदीन अटा मुहम्मद नूर था. हमले के तुरंत बाद अटा भारतीय दूतावास के नजदीक पहुंच गए और अफगान सुरक्षाबलों के साथ मिलकर इस हमले को विफल करने में अहम भूमिका निभाई.

collage_010616031642.jpg
भारतीय दूतावास के सामने आतंकियों से मोर्चा लेते अटा मुहम्मद नूर

इस हमले में दूतावास के कर्मचारियों को बचाने में अटा की कोशिशों को खुद अफगानिस्तान में भारत के राजदूत अमर सिन्हा ने ट्वीट से जाहिर किया. मजारे शरीफ में भारतीय दूतावास पर 27 घंटे से ज्यादा चली गोलीबारी के बाद सभी राजनयिकों को सुरक्षित किया जा सका. राजदूत अमर सिन्हा ने बताया कि हमले के बाद उन्होंने अटा और उनके बेटे के साथ चाय पीकर उन्हें शुक्रिया अदा किया.

kabul11_010616032150.jpg
काबुल में भारतीय राजदूत अमर सिन्हा का ट्वीट

गौरतलब है कि नूर मोहम्मद अटा अफगानिस्तान पर रूस आक्रमण के दौरान मुजाहिदीन थे और इसी दौरान उन्हें सैन्य ट्रेनिंग दी गई थी जिससे वह रूस के सैनिकों से लोहा ले सकें. वे अमहद शाह मसूद के नॉर्दन एलायंस में कमांडर भी रहे. हालांकि रूसी सेनाओं की वापसी के बाद नूर अटा तालिबान के खिलाफ हो गए और बल्ख प्रांत में अस्पताल और स्कूल बनवाने की दिशा में काम करने लगे. माना जाता है कि अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ इलाके में तालिबानी ताकतें घुसपैठ करने से महज इसलिए कतराती हैं क्योंकि यह गवर्नर नूर मोहम्मद अटा के प्रभाव में पड़ता है और वह पिछले कई वर्षों से देश से तालिबान को उखाड़ फेंकने की दिशा में काम कर रहे हैं.

यह कोई पहली बार नहीं है कि अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास पर आतंकियों का हमला हुआ है. इससे पहले 2008 में काबूल दूतावास पर कार बम से बड़ा हमला हुआ था जिसमें 60 लोग मारे गए थे. इसके बाद 2009 में एक बार फिर इसी दूतावास पर तालिबान का सुसाइड अटैक हुआ था. 2013 में जलालाबाद मे भारतीय दूतावास पर हमला हुआ था जिसमें 9 क्षेत्रीय लोगों कि मौत हुई थी, वहीं 2014 में अफगानिस्तान के हेरात में स्थित भारतीय दूतावास पर हमला किया गया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय