New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 नवम्बर, 2017 08:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यूपी नगरीय निकाय चुनाव संपन्‍न हो गए हैं. अब दारोमदार इस बात पर है कि पिछले 8 महीने से राज्‍य में योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में सत्‍ता पर काबिज बीजेपी को लेकर लोगों की राय में क्‍या कोई बदलाव आया है. यूपी विधानसभा चुनाव में पार्टी को 78 फीसदी सीटें मिली थीं. तो नगरीय निकाय चुनाव में क्‍या होगा ? ABP न्यूज़-सी वोटर के सर्वे में इस बात का जवाब देने की कोशिश की गई है.

यूपी में नगरीय निकाय के चुनाव परिणाम 1 दिसंबर को सामने आ जाएंगे. लेकिन उससे पहले एबीपी न्यूज़-सी वोटर का एक एक्जिट पोल सामने आया है, जिसे बीजेपी क्‍लीन स्‍वीप करती दिखाई दे रही है. यदि इस सर्वे के परिणाम चुनाव नतीजों के रूप में सामने आते हैं तो यह न सिर्फ राज्‍य में योगी आदित्‍यनाथ सरकार के लिए मजबूत आधार का काम करेगी. बल्कि पार्टी अपनी लोकप्रियता को गुजरात में भी भुनाने की कोशिश करेगी.

राज्‍य के 9 नगर निगम से मतदाताओं के रुझान कुछ इस तरह है:

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर नगर निगम चुनाव में मेयर के पद पर भी बीजेपी जीत रही है. यहां पर बीजेपी को 45%, बीएसपी 11%, एसपी को 22%, कांग्रेस को 10% और अन्य को 11% वोट मिल रहे हैं. यहां विधानसभा की 2 सीटें हैं और दोनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा है.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी मेयर पद पर बीजेपी बाजी मार रही है. यहां पर 45% वोट के साथ बीजेपी सबसे आगे है. यहां पर बीजेपी से मृदुला जायसवाल उम्मीदवार हैं. सर्वे के मुताबिक इस सीट पर 21% एसपी को, बीएसपी को 14%, कांग्रेस को 16% और अन्य को 3% वोट मिल सकते हैं.

बरेली में बीजेपी का मेयर होगा. यहां बीजेपी को 49%, एसपी को 20%, बीएसपी को 9%, कांग्रेस को 18% और अन्य को 4% वोट मिल सकता हैं. बरेली नगर निगम में कुल 80 वार्ड हैं. यहां की दोनों विधानसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है.

अलीगढ़ में भी बीजेपी का ही मेयर होगा. बीजेपी को यहां 46% वोट मिले हैं. सपा का वोट प्रतिशत 24%, BSP का वोट प्रतिशत भी 24% है, वहीं कांग्रेस को 3% वोट मिला हैं. अलीगढ़ नगर निगम में कुल 70 वार्ड हैं. यहां विधानसभा की 2 सीटें हैं. दोनों विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है.

Yogi Adityanathजलवा कायम है...

मेयर पद पर मथुरा में भी बीजेपी 50 फीसदी वोटों के साथ जीत रही है. एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे के मुताबिक इस सीट पर कांग्रेस को 21%, बीएसपी को 9%, सपा को 7% और अन्य को 13% वोट मिल रहा है. पहली बार यहां मेयर के लिए चुनाव हो रहा है. यहां विधानसभा की 2 सीटें हैं और दोनों पर ही बीजेपी का कब्जा है.

आगरा में मेयर पद पर 52% वोट के साथ बाजी मार रही है. इस सीट पर  सपा का वोट प्रतिशत गिरकर 12% हो गया है, BSP का वोट प्रतिशत उछाल मारकर 27% पर पहुंच गया है, वहीं कांग्रेस को महज 4% वोट मिले है.

झांसी में भी मेयर सीट पर बीजेपी जीत रही है. इस सीट पर बीजेपी को 46%, सपा को 9%, BSP को 23% वोट मिले हैं. यहां कुल 60 वार्ड हैं. झांसी की देश के ऐतिहासिक शहर के रूप में पहचान है. पेयजल मंत्री उमा भारती यहां से सांसद हैं. झांसी विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है.

एबीपी के अनुसार इलाहाबाद के मेयर पद पर भी बीजेपी कब्जा जमा रही है. इस बार अभिलाषा गुप्ता बीजेपी की उम्मीदवार हैं. 2012 में वे बीएसपी के समर्थन पर मेयर बनीं थीं. इलाहाबाद में विधानसभा की 3 सीटें नगर निगम क्षेत्र में आती हैं. तीनों विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है. अयोध्या मेयर सीट पर बीजेपी की जीत होने जा रही है. यहां बीजेपी को 48%, सपा को 32%, बीएसपी को 17%, कांग्रेस को 2% और अन्य एक फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. अयोध्या विधानसभा सीट पर बीजेपी काबिज है. कानपुर मेयर पद पर भी बीजेपी 34% वोट के साथ सबसे आगे है. कानपुर में विधानसभा की 7 सीटें हैं जिसमें 4 सीट पर बीजेपी, 2 पर एसपी, 1 पर कांग्रेस का कब्जा है.

एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे के मुताबिक लखनऊ में बीजेपी के मेयर ने बाजी मारती दिख रही है. एक्जिट पोल में साफ है कि लखनऊ में बीजेपी को 40%, एसपी को 27%, बीएसपी को 13%, कांग्रेस को 18% और अन्य को 1% वोट मिलेगा. लखनऊ से बीजेपी की उम्मीदवार संयुक्ता भाटिया हैं.

इसके अलावा राज्‍य की कई नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में भी बीजेपी को तगड़ी बढ़त मिलती दिख रही है. तीसरे चरण में चंदौली, सहारनपुर, बागपत, बुलंदशह, मुरादाबाद, संभल, बरेली, फिरोजाबाद, एटा, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, महोबा, झांसी, रायबरेली, फतेहपुर, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, जौनपुर और मिर्जापुर में वोट डाले गए हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय