• होम
  • सियासत
  • समाज
  • स्पोर्ट्स
  • सिनेमा
  • सोशल मीडिया
  • इकोनॉमी
  • ह्यूमर
  • टेक्नोलॉजी
  • वीडियो
होम
सिनेमा

क्या 'लेजर' शो है ब्रह्मास्त्र, रणबीर-आलिया की फिल्म के लिए करण जौहर ने 400 करोड़ कहां खर्च किए?

    • आईचौक
    • Updated: 05 सितम्बर, 2022 03:12 PM
  • 05 सितम्बर, 2022 03:12 PM
offline
ब्रह्मास्त्र के मेकर्स अपनी फिल्म को बॉलीवुड के इतिहास की सबसे महंगी और बेहतरीन फिल्म बता रहे हैं. कुछ विजुअल देखने के बाद लोग सवाल कर रहे कि करण जौहर ने रुपये कहां खर्च किए. यह तो एक लेजर शो नजर आ रहा है.

अयान मुखर्जी के निर्देशन में फिक्शन और माइथोलॉजी का कॉकटेल 'ब्रह्मास्त्र बनकर  तैयार है. रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, नागार्जुन, अमिताभ बच्चन और मौनी रॉय की भूमिकाओं से सजी फिल्म 9 सितंबर को रिलीज होगी. इसे हिंदी समेत दक्षिण की भाषाओं में भी बनाया गया है. यह करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन की दूसरी पैन इंडिया मूवी है. इससे पहले विजय देवरकोंडा स्टारर स्पोर्ट्स एक्शन ड्रामा लाइगर, दर्शकों के भारी विरोध की वजह से बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह नाकाम साबित हुई थी. लाइगर का बजट 125 करोड़ से 180 करोड़ तक के बीच बताया गया था.

दर्शकों को विजय देवरकोंडा फिल्म का कंटेंट पसंद नहीं आया था. नतीजे बॉक्स ऑफिस पर दिखे थे. हालांकि ब्रह्मास्त्र को लेकर मेकर्स फिर दावा कर रहे हैं कि बॉलीवुड के इतिहास में ना तो इससे महंगी कोई फिल्म बनी है और ना ही इससे बढ़िया. लाइगर को लेकर भी धर्मा प्रोडक्शन और फिल्म के प्रमोटर्स की तरफ से ऐसी भविष्यवाणियां की गई थीं. ब्रह्मास्त्र को लेकर भी मेकर्स और प्रमोटर्स का 'न भूतो न भविष्यति' टाइप की ही टिप्पणियां आ रही हैं. फिल्म का ट्रेलर, गाने और ब्रह्मास्त्र से बहुत सारे प्रमोशनल वीडियोज साझा किए जा रहे हैं.

धर्मा प्रोडक्शन की तरह से जारी कुछ विजुअल्स को नीचे देख सकते हैं:-

करण जौहर ने कहां खर्च किए 400 करोड़?

हालांकि ट्विटर सोशल मीडिया पर फिल्म का विरोध करने वाले रणबीर-आलिया की फिल्म के विजुअल्स देखने के बाद सवाल कर रहे कि करण जौहर ने 400 करोड़ से ज्यादा रकम कहां खर्च किए. ट्विटर पर ब्रह्मास्त्र शो को एक महंगा...

अयान मुखर्जी के निर्देशन में फिक्शन और माइथोलॉजी का कॉकटेल 'ब्रह्मास्त्र बनकर  तैयार है. रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, नागार्जुन, अमिताभ बच्चन और मौनी रॉय की भूमिकाओं से सजी फिल्म 9 सितंबर को रिलीज होगी. इसे हिंदी समेत दक्षिण की भाषाओं में भी बनाया गया है. यह करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन की दूसरी पैन इंडिया मूवी है. इससे पहले विजय देवरकोंडा स्टारर स्पोर्ट्स एक्शन ड्रामा लाइगर, दर्शकों के भारी विरोध की वजह से बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह नाकाम साबित हुई थी. लाइगर का बजट 125 करोड़ से 180 करोड़ तक के बीच बताया गया था.

दर्शकों को विजय देवरकोंडा फिल्म का कंटेंट पसंद नहीं आया था. नतीजे बॉक्स ऑफिस पर दिखे थे. हालांकि ब्रह्मास्त्र को लेकर मेकर्स फिर दावा कर रहे हैं कि बॉलीवुड के इतिहास में ना तो इससे महंगी कोई फिल्म बनी है और ना ही इससे बढ़िया. लाइगर को लेकर भी धर्मा प्रोडक्शन और फिल्म के प्रमोटर्स की तरफ से ऐसी भविष्यवाणियां की गई थीं. ब्रह्मास्त्र को लेकर भी मेकर्स और प्रमोटर्स का 'न भूतो न भविष्यति' टाइप की ही टिप्पणियां आ रही हैं. फिल्म का ट्रेलर, गाने और ब्रह्मास्त्र से बहुत सारे प्रमोशनल वीडियोज साझा किए जा रहे हैं.

धर्मा प्रोडक्शन की तरह से जारी कुछ विजुअल्स को नीचे देख सकते हैं:-

करण जौहर ने कहां खर्च किए 400 करोड़?

हालांकि ट्विटर सोशल मीडिया पर फिल्म का विरोध करने वाले रणबीर-आलिया की फिल्म के विजुअल्स देखने के बाद सवाल कर रहे कि करण जौहर ने 400 करोड़ से ज्यादा रकम कहां खर्च किए. ट्विटर पर ब्रह्मास्त्र शो को एक महंगा लेजर शो बताने वालों की कमी नहीं है. इसे ब्रह्मास्त्र की खिलाफत से जुड़े तमाम हैशटैग पर देखा जा सकता है. ब्रह्मास्त्र शिव से जुड़े एक रहस्य को सुलझाने की यात्रा है. चूंकि कहानी में पौराणिक सिरे हैं तो उसे दिखाने के लिए तकनीकी का खूब सहारा लिया गया है.

मगर स्पेशल इफेक्ट को लोग घटिया लेजर शो बताकर खारिज कर रहे हैं. लोगों ने कहा अछा होता करण जौहर एक कार्टून फिल्म ही बना लेते. लोगों की शिकायत है कि पौराणिकता के लिहाज से स्पेशल इफेक्ट बचकाने हैं. इससे कहीं ज्यादा बेहतर और असरदार तकनीकी तो टीवी के पौराणिक सीरियल 'गरुण' में देखने को मिल जाती है. इन विजुअल्स को देखने के बाद लोग कह रहे कि करण जौहर ने पैसे फिल्म को बेहतर बनाने की बजाए अमिताभ, रणबीर, आलिया, नागार्जुन जैसे सुपरस्टार्स की फीस पर ही खर्च कर दिए हैं.

ब्रह्मास्त्र के विजुअल फिल्म का विरोध कर रहे लोगों को ताकत दे रहे

सोशल मीडिया पर फिल्म का जिस तरह विरोध हो रहा है उसमें विजुअल्स लोगों को अपनी बात सही साबित करने में सहयोग देते दिख रही है. ट्विटर पर कुछ यूजर्स विजुअल्स की आलोचना से सहमत नजर आ रहे हैं. यह बात ब्रह्मास्त्र के मेकर्स के खिलाफ जा सकती है. अभी कुछ दिन पहले रिलिज हुई आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा के कंटेंट पर भी इसी तरह की टीका टिप्पणियां देखने को मिली थीं. तब भी लोगों ने मूल फिल्म फ़ॉरेस्ट गंप से तुलना में आमिर खान और करीना कपूर की जमकर आलोचना की थी और कहा था कि मास्टरपीस की नक़ल करना बॉलीवुड के वश की बात नहीं है.

एडवांस बुकिंग के आंकड़े सही भी हों पर बायकॉट ट्रेंड में फर्जी ही माना जाएगा

लाल सिंह चड्ढा तमाम प्रयासों के बावजूद देसी बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ का कलेक्शन निकालने में भी नाकाम रही थी. अब ब्रह्मास्त्र पर लोगों की नजरें हैं. वैसे आज से मल्टीप्लेक्स चेन के लिए ब्रह्मास्त्र की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है. तरण आदर्श के मुताबिक़ सेलेक्टेड लोकेशन में 11,558 टिकटें बेंची जा चुकी हैं. उन्होंने इसे पॉजिटिव स्टार्ट बताया है. उधर, कई लोग इसे धर्मा प्रोडक्शन का पीआर स्टंट बता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि धर्मा ने अभी हाल ही में रिलीज लाइगर की पहले दिन की कमाई 33 करोड़ से ज्यादा बताई थी. जबकि तमाम प्रतिष्ठित ट्रेड रिपोर्ट्स में फिल्म हफ्ताभर में भी 50 करोड़ नहीं कमा पाई थी.

ब्रह्मास्त्र के विरोधी दावा कर रहे कि फिल्म की हाइप बनाने के लिए एडवांस बुकिंग को बढ़ा चढ़ाकर पेश किया जा रहा है. हाइप के लिए आगे भी इस तरह की चीजें नजर आ सकती हैं.

इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें

Read more!

संबंधि‍त ख़बरें

  • offline
    सत्तर के दशक की जिंदगी का दस्‍तावेज़ है बासु चटर्जी की फिल्‍में
  • offline
    Angutho Review: राजस्थानी सिनेमा को अमीरस पिलाती 'अंगुठो'
  • offline
    Akshay Kumar के अच्छे दिन आ गए, ये तीन बातें तो शुभ संकेत ही हैं!
  • offline
    आजादी का ये सप्ताह भारतीय सिनेमा के इतिहास में दर्ज हो गया है!
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.

Read :

  • Facebook
  • Twitter

what is Ichowk :

  • About
  • Team
  • Contact
Copyright © 2025 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today.
▲