New

होम -> ह्यूमर

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 18 जनवरी, 2016 04:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बयानबाजी की राजनीति के बूते मैदान में बने रहनेवाले नेताओं के लिए ये सप्ताह खूब फलदायी है. चंद्रमा इस हफ्ते मेष से कर्क राशि तक का सफर पूरा करेगा और राबड़ी देवी इस दौरान अपने रोचक और रोमांचक भाषणों के लिए सुर्खियों में बनी रह सकती हैं.

मेष : केजरीवाल का स्टिंग ऑपरेशन खूब पब्लिसिटी दिलाएगा

चंद्रमा अरविंद केजरीवाल की राशि में तो है ही लग्न स्थान में वो बहुत ही आनंदित और सुरक्षित महसूस कर रहा है. खुश होकर चंद्रमा जातक को खूब पब्लिसिटी देता है. इंक अटैक तो मामूली बात है, स्टिंग ऑपरेशन की कोई ऐसी क्लिप सामने आ सकती है जो केजरीवाल को सुर्खियों से हटने ही न दे.

चंद्रमा के प्रभाव से ही अमित शाह के जीवन में भी बड़ा परिवर्तन आने वाला है. बुध और शुक्र की नजर शाह के भाग्य स्थान पर है. बुध जहां समृद्धि देता है तो शुक्र सुकून. इसके साथ ही सूर्य का मकर राशि में प्रवेश हो रहा है जो शाह को ऐसा तोहफा दिलाने वाला है जिसका उन्हें लंबे वक्त से इंतजार हो, लेकिन ये सब तभी होगा जब उन्हें मौजूदा जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया जाए.

परिवर्तन की बयार अरुण जेटली के इर्द गिर्द भी बह रही है. पूरे सप्ताह जेटली कड़ी मेहनत करेंगे और दुनिया के कई नेताओं को कन्वींस करने में कामयाब भी रहेंगे जिसकी बदौलत उन्हें विदेश मंत्रालय बतौर सौगात भी बख्शा जा सकता है.

वृष : ओबामा को दोबारा चीफ गेस्ट न बनने का मलाल होगा

बराक ओबामा नॉस्टाल्जिया के शिकार हो सकते हैं. पिछले साल की न्यू ईयर छुट्टियों की यादें पूरे हफ्ते हावी रहेंगी. कोई कितना भी ताकतवर क्यों न हो कोई न कोई मलाल जरूर रह जाता है. 26 जनवरी को उनका मन बेचैन रह सकता है, जब उन्हें लगेगा दोबारा राष्ट्रपति बनने से भी मुश्किल है 26 जनवरी को दिल्ली में दो बार गेस्ट बन पाना.

वरुण गांधी का इस हफ्ते रहस्यपूर्ण विद्याओं के प्रति ज्यादा रुझान रहेगा. वरुण को कोई नया ऑफर मिल सकता है. उन्हें एक बात पर ध्यान देनी होगी उनके अभी के फैसले दूरगामी नतीजों वाले होंगे.

उमर अब्दुल्ला के लिए हफ्ते की शुरुआत काफी भाग-दौड़ भरी हो सकती है. साथ ही सप्ताह के मध्य उमर खर्च से भी परेशान रहेंगे. विदेश दौरा थकाऊ हो सकता है और बार बार गुस्सा आने से मन व्यथित रहेगा. पैतृक संपत्ति के मामलों में फैसला पक्ष में होगा.

मिथुन : कुमार विश्वास के चिंतन में गंभीरता आएगी

शुक्र के राशि बदलने का सीधा असर कीर्ति आजाद पर होगा जिसकी सप्तम स्थान पर वक्र दृष्टि है. नया ऑफर स्वीकार करने या ठुकराने को लेकर जल्दबाजी में फैसला लेना ठीक नहीं होगा - क्योंकि मित्र ग्रहों के प्रभाव से उनके दुश्मनों को नये ठिकाने पर भेजे जाने के साफ संकेत हैं.

गुरु और राहु के साथ गुजरने से कुमार विश्वास की उलझनें बरकरार रहेंगी. अच्छी बात ये है कि गुरु के प्रभाव से कुमार के नजरिये में बदलाव आएगा और चिंतन में गंभीरता आएगी. किसी नजदीकी के साथ वक्त बिताना, टेक्स्ट करना या फोन पर बात करना इतनी खुशी तो देगा ही कि बाकी काम वो ठीक से कर पाएंगे.

कर्क : डोवाल अब एक से ज्यादा लोगों की बात सुनेंगे

योजनाओं को अंतिम रूप देने और उन पर अमल के हिसाब से ये हफ्ता औसत से बेहतर कहा जाएगा. अजीत डोवाल के कामकाज के तरीके में बदलाव आने के संकेत हैं. अब वो सिर्फ एक ही नहीं कुछ और लोगों की बातें भी सुना करेंगे. इससे उनका विश्वास और उत्साह बना तो रहेगा ही, कामयाबी भी कदम चूमेगी, वरना ग्रहों का फेर ऐसा होता है कि फजीहत होते देर नहीं लगती.

शुक्र के प्रभाव से हिलेरी क्लिंटन की सेहत दुरूस्त रहेगी. हफ्ते की शुरुआत में उन्हें गुस्से पर काबू रखना होगा, भले ही उनके सामने कोई मोनिका लेविंस्की की तारीफ क्यों न कर रहा हो. हिलेरी के लिए खास बात ये है कि पिछले चुनाव में उन्होंने जिन लोगों को उधार दिये थे वो वापस करने का मन बना चुके हैं.

सिंह : मायावती के लिए आजमाए नुस्खे ही बेहतर

पिता की तरह महबूबा मुफ्ती को भी जन्नत की हकीकत समझनी होगी. लोकप्रियता और शासन में से कोई एक ही चुना जा सकता है - क्योंकि शासक जल्दी लोकप्रिय नहीं होता. सप्ताह के आखिर तक खर्च बढ़ सकता है, लेकिन फालतू खर्च पर काबू रखना होगा - वरना पैसा लेकर भी पार्टी बदल लेना सियासत में नफासत भी समझाया जाता है.

मायावती को भी खर्च पर ध्यान देना होगा, साथ ही, नये सलाहकारों पर भी आंख मूंद कर भरोसा करना नुकसानदेह हो सकता है. चुनावी खर्च के तहत उम्मीदवारों से पैसे लेने की बजाए देना बस तारीफ बटोरने के लिए अच्छा होता है. आजमाए नुस्खे हमेशा अच्छा नतीजा देते हैं, बनिस्बत नये फॉर्मूलों के.

कन्या: बादल को जमीन, मकान और वाहन का योग पी. चिदंबरम के सितारे इन दिनों कुछ ज्यादा ही बुलंद चल रहे हैं. सितारों की बदौलत किसी नसीबवाले का साथ मिल सकता है. पिछले जन्म के पुण्य के कार्यों का फल नये ऑफर के रूप में मिल सकता है. एनसीटीसी को आगे बढ़ाने की बात पर चिदंबरम के लिए फायदे की कई और भी बातें बन सकती हैं.

प्रकाश सिंह बादल की कुंडली के चौथे भाव में इस हफ्ते शुक्र और बुध का योग बन रहा है. ऐसा योग जमीन, मकान और वाहन से जुड़े मामलों में जातक के लिए बेहद शुभ माना जाता है.

तुला : राबड़ी देवी सुर्खियों में बनी रहेंगी

तुला राशि के अविवाहित जातकों के लिए ये हफ्ता भी पिछले दो हफ्तों की तरह बेहद अनुकूल है. राहुल गांधी के लिए ये वीकेंड खुशी, रोमांच और मन को प्रफुल्लित करने वाला होगा. मगर, किसी स्थान विशेष पर प्रवास या किसी व्यक्ति विशेष के यहां विश्राम या पदयात्रा के मामलों में अवरोध आ सकते हैं.

बयानबाजी वाली राजनीति में राबड़ी देवी के लिए अच्छे संकेत हैं. अपने रोचक और रोमांचक भाषणों के लिए वो सुर्खियों में बनी रह सकती हैं. संभव है बनारस की रैली में कार्यकर्ता लालू से पहले राबड़ी के भाषण की मांग करें और उनकी बात माननी पड़े. तेजस्वी यादव भी ग्रहों के प्रभाव के चलते कामकाज के जरिये अपनी छाप छोड़ने में सफल रहेंगे.

वृश्चिक : बीजेपी में शामिल हो सकते हैं दो बड़े विपक्षी नेता

नवाज शरीफ इस हफ्ते पुराने रोगों से परेशान रह सकते हैं. नवाज के लिए लापरवाही ठीक नहीं होगी वरना बीमारी बढ़ सकती है. खानपान में विशेष सावधानी बरतनी ठीक रहेगी - मोदी के लिए बनवाया लाहौरी मीनू सेहतमंद हो सकता है.

पिछली पाकिस्तान यात्रा को लेकर नीतीश कुमार फालतू के विवादों में फंस सकते हैं. शत्रु ग्रहों के प्रभाव के चलते विरोधी शोर मचाएंगे लेकिन चंद्रमा दुश्मनों की सारी साजिश नाकाम कर देगा.

विपक्षी दलों के कुछ नेता नरेंद्र मोदी के आभामंडल के प्रभाव में आ सकते हैं. हो सकता है विपक्ष के दो बड़े कांग्रेस और जेडीयू छोड़ कर बीजेपी का दामन थाम लें.

एक केंद्रीय मंत्री से मतभेदों के चलते नजीब जंग थोड़ी मुश्किल महसूस कर सकते हैं, हालांकि इससे उनकी कुर्सी पर फिलहाल खतरा नहीं होगा. फिर भी भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें गलतफहमियों को दूर करना ही ठीक होगा.

धनु : महबूबा के घर जाकर सफाई दे सकते हैं फारूक

धनु राशि के बैचलर जातकों के लिए ये हफ्ता बेहद खास होगा. महिला मित्र या मित्रों के साथ घूमने फिरने का का कार्यक्रम बनेगा.

फ्रांस्वा ओलांद किसी प्राकृतिक स्थान का भ्रमण करने जा सकते हैं जहां उन्हें खास तरह का फ्रेंच टोस्ट खाने को मिल सकता है जो फ्रांस में नहीं बनता.

फारूक अब्दुल्ला कन्फ्यूजन और शंका खत्म होने से काफी राहत महसूस करेंगे. हो सकता है फारूक महबूबा मुफ्ती से मिलने उनके घर पहुंचें और बाहर आकर मीडिया को एक बार फिर से सफाई दें.

मकर : चीन को एक्स्पोर्ट करेगी गडकरी की कंपनी

नेट न्युट्रलिटी को लेकर जयराम रमेश रिसर्च का काम जितना जल्दी पूरा कर लें बेहतर होगा. इस मामले में वो ठीक से विवाद खड़ा कर सके तो ठीक वरना पार्टी में उनका प्रभाव कम हो सकता है.

बेंगलुरू वाले वैद्य जी के लंबे इलाज के बाद जीतन राम मांझी काफी आराम महसूस करेंगे. ग्रहों का भी ऐसा संयोग बन रहा है कि जल्द ही उन्हें पुराने रोगों से निजात मिल सकेगी.

नितिन गडकरी को किसी बड़े औद्योगिक समूह के साथ जुड़ने का अवसर मिल सकता है. अगर शनि की पूर्ण दृष्ट कुछ समय तक बनी रही तो वो दिन दूर नहीं जब चीन के ज्यादातर हिस्सों में मेक इन इंडिया का टाइगर दहाड़ रहा होगा.

कुंभ : कीकू शारदा को मिलेगी माफी और विलेन का रोल

संजय जोशी की बातों और उनकी प्रभावी कार्य योजनाओं से संघ संतुष्ट नजर आएगा. कामकाज को लेकर बातचीत और पत्राचार का नतीजा पॉजिटिव आएगा. बाधाओं के बावजूद बड़ी कामयाबी के संकेत नजर आ रहे हैं.

राशि का चंद्रमा गोचर कुंडली के पांचवें भाव में आने से गुरमीत राम रहीम जल्द ही अपनी नई फिल्म की शूटिंग की तारीख पक्की करेंगे. नई फिल्म में कीकू शारदा को विलेन का रोल ऑफर किया जा सकता है. अगर कीकू ऑफर स्वीकार कर लेते हैं तो उन्हें माफी भी मिल सकती है.

सलविंदर सिंह के लिए इस हफ्ते अपनी बातों पर डटे रह पाना मुश्किल हो सकता है. राहुकाल के चलते फिलहाल सलविंदर को मुश्किलों से निजात तो नहीं मिलने वाली लेकिन संदेह का उन्हें पूरा फायदा मिलेगा.

मीन : दिग्विजय के लिए सेहत के मामलों में ढिलाई ठीक नहीं

शशि थरूर की राशि का स्वामी गुरु वक्री है. गुरु के साथ राहु की मौजूदगी विचारों में उलझन बढ़ाएगी जिससे कोई भी फैसला लेना आसान नहीं होगा. फैसले में इतनी सावधानी जरूर बरतनी होगी कि मान-सम्मान को कोई ठेस न पहुंचे.

सेहत के मामलों में लापरवाही बरतना दिग्विजय सिंह के लिए ठीक नहीं होगा. बढ़ती जिम्मेदारियों के चलते जरूरी है कि इलाज में ढिलाई न करे. क्रॉनिक बीमारियों के मामले में वैद्यजी से फायदा न हो तो अमर सिंह के सिंगापुर वाले अस्पताल में एक बार चेक अप जरूर करा लेना ठीक रहेगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय