New

होम -> ह्यूमर

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जनवरी, 2016 05:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मित्र ग्रहों के सात्विक प्रभाव के चलते साक्षी महाराज की तर्कशक्ति के साथ उनकी गणना शक्ति में भी पर्याप्त इजाफा होने के संकेत हैं. गुरु की पांचवीं दृष्टि के चलते वाणी पर बुद्धि का पूरा प्रभाव रहेगा जो उन्हें कम से कम इस हफ्ते विवादों से बचाएगी.

मेष : केजरीवाल-जेटली केस में मध्यस्थ बन सकते हैं

अन्ना अरविंद केजरीवाल के भाग्य स्थान में सूर्य और चंद्रमा दोनों साथ मौजूद हैं, ग्रहों की ऐसी ऑड-ईवन युति को बड़ा ही दुर्लभ संयोग माना जाता है. ये स्थिति मकर संक्रांति तक बनी रहेगी. उसके बाद राजनीतिक प्रदूषण के लेवल में अचानक उछाल आएगा जिससे मानिसिक चिंता बढ़ेगी. कोर्ट कचहरी के मामलों में अरुण जेटली मजबूती के साथ अपना पक्ष रखेंगे. लालू प्रसाद की सलाह पर अन्ना हजारे केजरीवाल और जेटली के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव रख सकते हैं.

जेटली की व्यस्तता के कारण गुजरात के डीजीपी को अमित शाह से मिलने वाली राजनीतिक सलाह में अड़चनें आ सकती हैं. 15 जनवरी के बाद कामकाज सुचारू रूप से चल सकेगा.

वृष : बढ़ सकती है उमर अब्दुल्ला की अहमियत

सूर्य इस हफ्ते मकर राशि में दाखिल हो रहा है जिसके कारण उमर अब्दुल्ला अपने आस पास हो रही राजनीतिक घटनाओं से अप्रभावित रहेंगे. सूर्य के राशि से निकल जाने के बाद ऐसी स्थिति बन सकती है कि तत्कालीन परिस्थितियों में उमर अब्दुल्ला की अहमियत अचानक बढ़ जाए.

राहु के राशि बदल लेने के बाद वृष राशि में गुरु-राहु की युति बन रही है जो वसुंधरा राजे का चित्त शांत नहीं होने देगा. दरअसल ये योग दिल और दिमाग में पारस्परिक भाव नहीं बनने देता. इसके चलते नजदीकी लोग ही तकलीफ के कारक बनते हैं. इनकी ज्यादातर गतिविधियां कष्टदायक घटनाओं को जन्म देती हैं.

मिथुन : श्रृंगार से वीर रस में शिफ्ट हो सकते हैं

कुमार विश्वास सूर्य और चंद्रमा की डबल दृष्टि के कारण कपिल सिब्बल काम के बोझ से काफी परेशान रहेंगे. फिर भी कीर्ति आजाद को बराबर कानूनी मशविरा देते रहेंगे, लेकिन जरूरी नहीं कि आजाद को पार्टी में लाने की कोशिशों में भी उन्हें कामयाबी मिले ही. एक साथ दो-दो वकीलों की मदद लेना कीर्ति आजाद के लिए वैसे तो ठीक है लेकिन जल्दबाजी में आंख मूंद कर राय मान लेना उनके लिए नुकसानदेह साबित होगा.

राहु का तीसरे भाव में होना कुमार विश्वास की हिम्मत तो बढ़ाएगा ही चंद्रमा की गति उनमें पराक्रम का भाव भी पैदा करेगा, लेकिन इसका नुकसान ये हो सकता है कि कहीं वो वीर रस की कविताएं न रचने लगें.

कर्क : हिलेरी की जिंदगी में फिर आ सकता है भूचाल

चंद्रमा की धीमी गति के चलते अजीत डोवाल के विरोधी हफ्ते के मध्य तक सक्रिय रह सकते हैं. बुध की दृष्टि बनी रहने से भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और जल्द ही पराक्रम दिखाने का मौका मिल सकता है.

केतु राशि बदलकर अष्टम भाव में दाखिल हो रहा है जिससे हिलेरी क्लिंटन के निजी जीवन में नया भूचाल आ सकता है, हालांकि इसका प्रभाव कम होगा. हिलेरी को सफर में भी सावधानी बरतनी होगी.

सिंह : मोदी की सलाह पर विपश्यना करेंगे मुलायम

चंद्रमा और राहु का योग मनोहर पर्रिकर को मानसिक सुकून से वंचित रखेगा, फिर भी शत्रुओं की पहचान करने में उन्हें देर नहीं लगेगी. केतु का सप्तम भाव में होना सबसे बड़ी बाधा बन रहा है जिससे कांटे से कांटा निकालने में वैसी कामयाबी नहीं मिल पा रही जैसी की उम्मीद थी.

चंद्रमा के पंचम होने से मुकुल रॉय का प्रभाव बढ़ेगा. परिवार में कोई बड़ा मांगलिक आयोजन हो सकता है जो राजनीतिक हिसाब से काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

चंद्र और केतु के एक ही घर में साथ होने से ममता बनर्जी को हर काम में अवरोध और थोड़े मतभेद का सामना करना पड़ सकता है. मोदी की सलाह पर मुलायम सिंह यादव बेंगलुरू के खांसीवाले डॉक्टर साहेब के विपश्यना कैंप में हिस्सा ले सकते हैं.

कन्या: बादल को टालना पड़ सकता है रिटायरमेंट का प्लान

इस हफ्ते कन्या राशि में सूर्य पंचकूला के रास्ते प्रवेश कर रहा है जो संतान पक्ष के लिए चिंता की वजह बन सकता है. सूर्य के प्रभाव के चलते प्रकाश सिंह बादल को रिटायरमेंट का प्लान अभी टालना पड़ सकता है. वैसे कन्या राशि का गोचर भाग्य स्थान में होने से संतान की ओर से पराक्रम और कारोबार को बढ़ावा देने की जिजीविषा मानसिक तौर पर थोड़ी राहत दे सकती हैं.

तुला : पूरे हफ्ते बदले बदले नजर आएंगे राहुल गांधी

राहुल गांधी के लिए ये हफ्ता कई सारे बदलावों का वजह बनेगा. राहु और केतु के शुभ भाव में होने की वजह से निजी के साथ साथ सार्वजनिक जीवन में भी राहुल कई तरह के परिवर्तन महसूस करेंगे. पार्टी वालों को भी राहुल के इस बदले बदले अंदाज से हैरानी हो सकती है.

तृतीय का चंद्रमा कामकाज का तनाव खत्म करते हुए तेजस्वी यादव का उत्साह बढ़ाएगा. मंगल के गोचर से कार्यशैली में भी सुधार आएगा. पिता के सहयोग से लंबी यात्रा की योजना बन सकती है. हार्वर्ड में लेक्चर का टॉपिक चुनने में भाई-बहन की सलाह फायदेमंद हो सकती है.

वृश्चिक : परेशान रहेंगे जांजुआ, बढ़ेंगी शरीफ की मुश्किलें

डिप्लोमैटिक पराक्रम दिखाने के लिए नरेंद्र मोदी के लिए बेहतरीन मौका है. शुक्र और शनि के गोचर और असरदार दोस्तों की मदद से कामयाबी के रास्ते के अवरोध दूर होंगे. मोदी के नसीब से भारत को जल्द ही एक और नोबेल पुरस्कार मिल सकता है.

राजनीति के नौसिखियों के लिए थोड़ा कठिन समय है. नासिर जांजुआ को कई तरह के मानसिक उलझनों से गुजरना होगा. सरताज अजीज के साये से दूरी बनाने की कोशिशें नाकाम हो सकती हैं.

राहु वृश्चिक राशि में दसवीं मंजिल से दाखिल हो रहा है जो नवाज शरीफ के लिए सियासत और बिजनेस दोनों में बाधाएं खड़ी करेगा. जांजुआ के लिए राहत की बस इतनी ही बात होगी.

नीतीश कुमार को राजनीतिक जीवन में उच्च मानदंडों को हासिल करने की प्रबल इच्छा जगेगी. एक खास शुभचिंतक की मदद से असम में महागठबंधन बनाने की दिशा में सकारात्मक प्रगति के संकेत हैं. यूपी में मायावती की पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर बातचीत के लिए ये हफ्ता ठीक नहीं है.

धनु : कोई अच्छा काम शुरू कर सकते हैं फारूक अब्दुल्ला

राहु और केतु अपनी अपनी राशि बदलकर साथ साथ घूमने वाले हैं, फारूक अब्दुल्ला के लिए बस यही छोटी सी मुश्किल है बाकी सितारे बुलंद हैं. किसी अच्छे काम की शुरुआत हो सकती है. सूर्य के प्रभाव से जबान पर थोड़ी उग्रता रहेगी जो नेताओं के लिए तो नहीं, लेकिन मीडिया के लिए कुछ परेशानी की बात हो सकती है.

मकर : रामदेव से राजनीति के टिप्स सीखेंगे कॉर्बिन

द्वादश के चंद्रमा की गति जीतन राम मांझी को हफ्ते के शुरू में थोड़ा विचलित कर सकती है. पार्टी की फंडिंग में तो कोई अड़चन नहीं आएगी लेकिन शनिवार तक चिंताएं पीछा नहीं छोड़ेंगी.

जेरमी कॉर्बिन के इस हफ्ते धार्मिक यात्रा का प्रोग्राम बनाने की संभावना है. हो सकता है हफ्ते भर के लिए वो हरिद्वार पहुंचे. इस दौरान बाबा रामदेव से वो राजनीति और बिजनेस के टिप्स सीखने की कोशिश करेंगे.

जयललिता के परिवारवाले और नजदीकी लोग अपने लिए महंगे गिफ्ट खरीदने के लिए दबाव बना सकते हैं. जल्लीकटु पर असमंजस बने होने के कारण उन्होंने थोड़ा धैर्य रखने की बात मान ली थी, लेकिन अब वे नहीं मानने वाले.

कुंभ : साक्षी महाराज की तर्क शक्ति बढ़ेगी

चंद्रमा के द्वादश भाव में होने से सलविंद सिंह विवादित मामले सुलझाने में सफल रहेंगे, लेकिन मेहमानों का लगातार आगमन फिलहाल नहीं थमने वाला. नजदीकी लोगों पर यकीन करना कष्ट का बड़ा कारण बन सकता है. सट्टेबाजी के धंधे में शामिल मित्रों से इस हफ्ते दूर रहना ही बेहतर होगा. लंबी अवधि के निवेश के लिए ये बेहतरीन समय है लेकिन म्युचुअल फंड के रिस्क फैक्टर का पूर्व अध्ययन जरूरी होगा.

मित्र ग्रहों के सात्विक प्रभाव के चलते साक्षी महाराज की तर्कशक्ति के साथ उनकी गणना शक्ति में भी पर्याप्त इजाफा होगा. गुरु की पांचवीं दृष्टि के चलते वाणी पर बुद्धि का पूरा प्रभाव रहेगा जो विवादों से बचाएगी. इसी तरह हफ्ते के मध्य में पड़नेवाली बुध की तीसरी दृष्टि साध्वी प्राची को भी वाणी पर काबू रखने के लिए प्रेरित करेगी.

जिन नेताओं के लिए कोर्ट-कचहरी का चक्कर चल रहा है उन्हें फिलहाल फिक्र करने की जरूरत नहीं होगी. सोनिया गांधी को चंद्रमा की गति तेज होने पर दिन में सवा दो घंटे तक आंखों से संबंधित तकलीफ हो सकती है.

मीन : रहस्यमय विद्या की ओर आकर्षित होंगे दिग्विजय

केतु के प्रभाव में आ रहे दिग्विजय सिंह आध्यात्मिक, धार्मिक या किसी रहस्यमय विद्या की ओर आकर्षित रहेंगे और ऐसी शक्तियों को लेकर उनकी आस्था बढ़ेगी. मीन राशि के जो जातक हाल फिलहाल शादी रचाए हैं उन्हें राहुल के सप्तम भाव से गुजरते वक्त गलतफहमी के चलते थोड़ी दिक्कत हो सकती है.

राहु के राशि बदलने से बन रहा शत्रुता योग शशि थरूर के विरोधियों को मुसीबतें खड़ी करने का मौका दे सकता है. कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता के संकेत हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय