New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 दिसम्बर, 2022 09:06 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चाहे स्वाद लेना हो या सिर्फ देखना भर ... अच्छा खाना किसे नहीं पसंद? जिसे भी खाने पीने में इंटरेस्ट होता है, वो किसी खास डिश के साथ नए नए प्रयोग करता रहता है. वजह? या तो उसे खुद पॉपुलर होना होता है या फिर अपनी डिश का लोहा दुनिया के सामने मनवाना होता है. दौर इंस्टाग्राम रील्स का है. यूट्यूब के वीडियोज का है. फेसबुक पर छाने का है. ट्विटर पर ट्वीट और रिट्वीट होने का है इसलिए वो व्यक्ति जो चीनी के बुरादे और बेकिंग सोडा में अंतर नहीं कर पाता वो फ़ूड ब्लॉगर बन जाता है. वाक़ई हैरत होती है ये देखकर कि जिन्हें एक विधा के रूप में फ़ूड के बारे में कुछ पता नहीं है आखिर वो कैसे और किस मुंह से अपने को फ़ूड ब्लॉगर कह रहे हैं. बाकी ऐसे लोगों का फ़ूड ब्लॉगर बनना समस्या नहीं है. समस्या है इनका किसी अतरंगी डिश की वीडियो बनाना और उसे वायरल करना. ऐसी ही एक डिश जिसे किसी फ़ूड ब्लॉगर ने शूट किया एक बार फिर हमारे सामने है.डिश का क्या नाम है? ये स्वाद में कैसी होगी? इसे किस सलीके से खाया जाएगा फ़िलहाल इसकी हमें कोई जानकारी नहीं है. हां लेकिन जो बात हमें इस डिश को बनते देखते हुए पता है वो ये कि इस डिश को बनाने के लिए मेरिनेशन से लेकर चॉपिंग तक चिलिंग से लेकर बेकिंग और डीप फ्राइंग तक कुकिंग की हर विधा का इस्तेमाल किया गया है.

Food, Viral Video, Food Blogger, Pakoda, Satire, Recipe, Twitter, Tweet, Criticism

एक ऐसी डिश जिसकी मेकिंग आपको अपने बाल नोचने पर मजबूर कर देगी

@BornAKang नाम के ट्विटर हैंडल से ट्विटर पर जो वीडियो पोस्ट हुआ है उसे जिस जिस ने देखा कन्फ्यूज है. कह सकते हैं कि हर वो आदमी जो वहां वीडियो में बनाई डिश को देख रहा है, एक गहरे अवसाद में है. वीडियो देखते हुए इंसान शायद खुद से सवाल कर ले कि इस डिश को बनाने वाला आखिर बना क्या रहा है? हमने भी जब इस अतरंगी डिश की मेकिंग को देखा तो जो सबसे पहला विचार हमारे सामने आया वो ये कि आखिर कोई इतना खाली कैसे हो सकता है कि एक सम्पूर्ण प्रक्रिया के रूप में उसने कुकिंग की लंका लगा दी?

आप खुद वीडियो देखिये. तमाम अलग अलग मसालों को मिलाकर एक मेरिनेशन पेस्ट तैयार किया गया है जिसमें चिकेन के ब्रेस्ट पोर्शन को मेरिनेट किया गया. उसके बाद उसे ओवन में बेक किया गया. फिर जब ये बेक हुआ तो कांटे की मदद से इसका कीमा कर दिया गया. उसमें सॉस समेत तमाम तरह की चीजें मिलाई गयीं और उसे सलीके के साथ रोटियों से लपेटकर ठंडा होने के लिए रख दिया गया.

फिर जैसा की वीडियो में दिखा रहा है इसे खाने के लिए अलग अलग मसाले और हर्ब्स मिलाकर इसकी डिप तैयार की गयी. डिप बनाने के बाद वो आइटम जिसे ठंडा होने के लिए रखा गया था उसे निकाला गया और उसके अलग अलग पीस काटे गए जिन्हें कॉर्न फ्लार, अंडे और ब्रेड के चूरे में लपेटने के बाद गर्म खौलते तेल में डीप फ्राई किया गया. फिर जब ये पाहौदे नुमा चीज बनी इसके ऊपर बेतरतीबी के साथ पिज्जा सॉस और मोज़रेला चीज की मोटी परत बैठा दी गयी और इसे ग्रिल किया गया.

डिश क्या बनी हमें नहीं पता लेकिन पहली नजर में जो हमें फील हुआ वो ये कि हो न हो ये मोजरेला चीज वाला पकौड़ा ही है जिसे रचनात्मकता का नाम देकर उसके साथ ऐसा बहुत कुछ किया गया जिसके बाद नरक के फ़रिश्ते शायद गर्म खौलते तेल में हमें तब तक डीप फ्राई करें जब तक हम गोल्डन ब्राउन न हो जाएं.

इस वीडियो को हमने बार बार देखा. लगातार देखा और हर बार इसे देखते हुए जो विचार दिमाग में आया जो चीज बनने में ही इतनी जटिल है खाने में वो क्या खाक ही जायका देगी. आप चाहे इस बात को मानें या नहीं. लेकिन अगर क्रिएटिविटी के नाम पर किसी फ़ूड आइटम के साथ ये फूहड़ मजाक किया गया है तो कारण वही फ़ूड ब्लॉगर्स हैं. जो अपने को फूडी तो कहते हैं लेकिन जिन्हें न तो फ़ूड की समझ है और न ही अच्छे खाने के बारे में बताने का सलीका.

विषय बहुत सीधा है जो डिश ऊपर वीडियो में हमने देखी उसूलन देखा जाए तो साधारण सी चीज थी लेकिन सिर्फ क्रिएटिविटी की आड़ में इसके साथ ऐसे प्रयोग किये गए जिसके बाद ये कहीं की नहीं रही. इस वीडियो को देखकर कहने और बताने को यूं तो कई बातें हो सकती है लेकिन हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि चाहे वो अपने को शेफ कहने वाले लोग हों या फ़ूड ब्लॉगर क्रिएटिविटी और फ्यूजन के नाम पर ऐसी चीजों से लोगों को बेवक़ूफ़ बनाना बंद करें. धरती पर यूं ही पाप बढ़ रहा है. प्रलय यूं भी आने वाली है. क्या फायदा इन्हें देखते हुए कल या परसों ही आ जाए.

ये भी पढ़ें -

बुढ़ापा...अगर आदमी का दिल जवान हो तो ऐसा कोई कांसेप्ट है ही नहीं!

शराब पीने वालों के पक्ष में जीतनराम मांझी के अतरंगी लॉजिक को हल्के में मत लीजिए

मल्लिका एलिजाबेथ गर मुसलमान होतीं तो तीजे के खाने पर होता गपर-गपर और बाहर आकर बकर-बकर

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय