New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2021 06:23 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

ये फेसबुक ट्विटर इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप वाला दौर है. सब कुछ होता है. और इस सब कुछ में शादी भी होती है. कोरोनाकाल चल रहा है तो इस बीच तमाम खबरें आईं. लोगों की शादी सोशल मीडिया के जरिये हुई. लोगों के तलाक भी इसी के बल पर हुए. बात सोशल मीडिया की चली है तो यहां कब क्या वायरल हो जाए कोई नहीं जानता. कई बार होता है कि कोई लेखक जी जान एक करके उम्दा कहानी लिखता है. उसे फेसबुक या ट्विटर पर डालता है. पता चला 15 लोगों ने लाइक किया 6 या 7 ने कमेंट किये और शेयर के नाम पर ज़ीरो वहीं कोई घटिया सा दो कौड़ी का सस्ता सा चुटकुला डाल हज़ारों लाइक और शेयर पा रहा है लोग धड़ल्ले से कमेंट कर रहे हैं. बात शादी की चली है तो 2020 याद आ गया . तमाम ऐसे लोग थे जिनके दोस्तों की तो छोड़िए उनके खुद के घरवालों ने उनकी शादी की उम्मीद छोड़ दी थी उन तक की शादी हो गई. वो कुंवारे जो 2020 में न निपट पाए उनकी पुनः ईश्वर में आस्था जागी है उम्मीद है गुजरे साल न हुई तो इस साल हो जाएगी. अब ऐसे लोगों को इंटरनेट पर वायरल हो रहे एक कुत्ते की तस्वीर दिखा दी जाए यो हमें यक़ीन है ये मारे अवसाद के फिनायल न पी लें. असल में एक पग (हां वही वोडा फोन वाला कुत्ता) के मलयाली मालिक ने कुत्ते को केरल का पारंपरिक परिधान पहनाया और उसकी फोटो खींच के इंटरनेट पर डाल दी. एक ऐसे समय मे जब हमारी आपकी शादी में पच्चीसों टंटे हों इस कुत्ते के रिश्ते के लिए तमाम लोग कतार में हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

Dog, Facebook, Twitter, Marraige, Satire, Boys, Girls, Relationshipइंटरनेट पर वायरल कुत्ते की तस्वीर है ही ऐसी कि कोई भी मोहित हो उठे

पहले मैटर समझ लीजिए.@DammitDamini नाम की कोई ट्विटर यूजर हैं उन्होंने किसी मलयाली परिवार द्वारा पाले गए एक कुत्ते की तस्वीर शेयर की है. कुत्ते ने केरल का पारंपरिक परिधान कसावु मुंडू (एक प्रकार की धोती) और गुलाबी रंग की शर्ट पहन रखी है. कुत्ते के नीचे ही केरल का भोजन सध्या रखा हुआ है.

इस तस्वीर को शेयर करते हुए दामिनी ने लिखा कि आज के इस खराब माहौल में मैं फेसबुक पर सिर्फ इंडियन डॉग पेरेंट ग्रुप्स के कारण हूं. इतना ज्यादा कभी नाराज नहीं करते. दामिनी का ये पोस्ट डालना भर था लोगों को ये पोस्ट इतना ज्यादा अच्छा लगा कि ये वायरल हो गया और इस प्यारे से कुत्ते के लिए रिश्तों की लाइन लग गई.

क्या कश्मीर, क्या दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरू, देश भर से इस कुत्ते से शादी करने के लिए लोग अपने अपने पेट की तस्वीरें साझा कर रहे हैं जो वाक़ई बहुत खूबसूरत है.

मतलब जैसे कमेंट्स इस तस्वीर में आ रहे हैं वो लोग जिन्हें अपने लड़कों के लिए लड़की या फिर लड़की के लिए लड़के नहीं मिल रहे हैं सोचिये उनकी क्या हालत होगी? उनके फ्रस्ट्रेशन का लेवल क्या होगा? बिचारे खून का आंसू पी रहे होंगे इन तस्वीरों को देखकर. मां बाप का क्या ही कहें उन लोगों को ही देख लीजिए जिनको किसी ने रिजेक्ट या उन्होंने किसी को रिजेक्ट किया होगा.

कसम से सांप सूंघ गया होगा. मतलब एक ऐसे समय में जब इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, पत्रकार, चार्टेड अकाउंटेंट कुंवारे टहल रहे हों और सोच रहे हों कि कब उनके अच्छे दिन आएंगे जब ये पोस्ट उनकी नजरों में आया होगा तो उनकी हालत कैसी होगी कल्पना कीजिये. शायद तरस भी आए और हंसी भी.

बात तस्वीर की हो तो अगर इसे ध्यान से देखें तो कुत्ता खाया पीया और वाक़ई स्मार्ट लग रहा है. तस्वीर ऐसी है कि कोई भी मोहित हो उठे. अच्छा इस तस्वीर से एक मॉरल ऑफ द स्टोरी ये मिला कि रिश्ते की लाइन उन्हीं की लगती है जो हैंडसम और गुड़ लुकिंग होते हैं. वो जिन्होंने अपनी ग्रूमिंग को हल्के में लिया ऐसे ही  तड़पेंगे और रोएंगे जार-जार.

खैर इस कुत्ते को उसका मन का मीत कब मिलेगा इसका फैसला वक़्त करेगा. बाकी बड़े बुजुर्ग कह गए हैं उम्मीद पर दुनिया कायम है. उम्मीद है जो देश के कुंवारे होंगे उनके भी अच्छे दिन आएंगे और अब जब भविष्य में वो कहीं रिश्ता भेजेंगे तो अपनी वो तस्वीर साझा करेंगे जिसमें वो इस प्यारे से पग की तरह सुन्दर लग रहे हों. और हां अंत में बस इतना ही कि जय हो सोशल मीडिया की. वाक़ई अगर हमारे बीच सोशल मीडिया न होता तो ज़िन्दगी ब्लैक एंड वाइट ही होती. उसमें ईस्ट मैन से लेकर आरजीबी तक कोई कलर न होता.

ये भी पढ़ें -

NCERT: इतिहास की बिगड़ी बिरियानी में डले 'खड़े मसाले' हैं मुग़ल!

Nidhi Razdan case: साइबर मछलीमार तो आंख से काजल चुराने लगे!

ड्रैगन फ्रूट को संस्कारी 'कमलम्' बनता देख हमारा 'कमल' सकते में हैं!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय