New

होम -> ह्यूमर

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2015 10:22 AM
गायत्री जयरमन
गायत्री जयरमन
  @gayatri.jayaraman
  • Total Shares

पक्षी विज्ञानी हैरान हो रहे हैं. एक नया प्रवासी पक्षी खोजा गया है. सालभर में पूर्व, पश्चिम और उत्तर में 17 यात्राएं कर आता है लेकिन अभी तक वह दक्षिण की तरफ नहीं गया है, यहां तक कि अपने पीछे की तरफ भी नहीं. आर्कटिक टर्न करने वाले प्रवासी पाक्षियों को पीछे छोड़कर यह सबसे लंबी उड़ान भरने वाला परिंदा बन गया है. यह अपने कुछ तयशुदा साथियों के साथ एक छोटे से घेरे में उड़ता हैः हाल ही में यह उनके बीच एक चमकदार काले कोट के साथ किसी छाया की तरह दिख रहा था.

इसके व्यवहार पर किया गया अध्ययन बता रहा है कि कठिन घरेलू परिस्थितियों से बच निकलने का इसके भीतर एक जबर्दस्त मैकेनिज्म है. इसमें पानी की कमी, ओले और बारिश की वजह से हुई फसलों की बर्बादी और फिर किसानों की आत्महत्याओं से उपजे हालात शामिल हैं. उन नदियों में भी कहां पानी आ रहा है, जिनके आसपास कभी चार फीट खुदाई करने पर ही पानी आ जाता था (इस बेवकूफ सभ्यता की यही तो बुराई है, जहां 4000 साल से कभी सतह के नीचे खुदाई करने के बारे में सोचा ही नहीं गया) और महान गंगा से जुड़ी नदियां खुद क्यों नहीं साफ हो जाती हैं, जब अरबों रूपए के बंडल उनमें फेंके जा रहे हैं. इस बीच शौचालयों के भी खुदबखुद बनने की बात कही गई थी, वैसे ही जैसे आईआईटी और आईआईएम बनें और बनते ही जाएं. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. इस तरह से पूरी आबादी को कब्ज़ के साथ छोड़ दिया गया. सुना है कि इस विषय पर उपचार की खोज पर आधारित फिल्म बेहद लोकप्रिय हो रही है.

तो यह दुर्लभ पक्षी अपने देश में चहेता है. सड़क के किनारे जहां दो इंच जमीन पर उसने कुछ हरी पत्तियों को साफ किया था, वहां पर जल्द ही किसानों के हल से लिए गए लोहे की एक प्रतिमा बनाई जाएगी. हो सकता है कि किसान अपने हल देने से हिचक रहे हों, खासतौर से जिस तरह उनकी जमीन छीनने के मामले को डील किया गया है. इसलिए स्थानीय स्क्रैप धातु डीलरों के साथ एक सौदा कर लिया गया है. और यही आश्चर्यजनक कारण है प्रवास भी. पूरब में, जहां स्वचालित शौचालय हैं, वे स्वच्छंद उड़ान भर रहे हैं. और पश्चिम में जहां शौचालय गर्म रखने के इंतजाम हैं, वे बातचीत कर रहे हैं ताकि घरेलू हालात बेहतर किए जा सकें. वैसे पिछली बार सुना था कि एक वरिष्ठ पूर्वी नेता एअरक्राफ्ट मशीनगन खरीदने की सलाह दे रहा था.

#नरेंद्र मोदी, #प्रधानमंत्री, #विदेश, नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, चीन

लेखक

गायत्री जयरमन गायत्री जयरमन @gayatri.jayaraman

लेखिका इंडिया टुडे में सीनियर एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय