New

होम -> ह्यूमर

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 सितम्बर, 2018 02:49 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

नोटबंदी हुए एक आध दो दिन बीते होंगे अखबारों में राहुल गांधी की तस्वीर आई. राहुल गांधी ने लाइन में लगकर घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद 4000 रुपए प्राप्त किये थे. राहुल के चेहरे पर विजय मुस्कान थी. उस पल राहुल इतना खुश थे मानो उन्होंने कद्दू में तीर मारा हो या फिर पीएम की कुर्सी पर कब्ज़ा जमा लिया हो.

एक वो दिन है. एक आज का दिन है. राहुल गांधी न तो कभी लाइन में ही दिखे. न ही कभी उन्होंने हाथ में पैसे पकड़े फोटो खिंचाई. बात आगे बढ़ाने से पहले हमारे लिए ये बताना बेहद जरूरी है कि तब भी और अब भी राहुल गांधी नोटबंदी को लेकर लगातार पीएम मोदी और उनकी सरकार पर हमला कर रहे हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी ताजा आंकड़ों का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने नोटबंदी को मोदी सरकार का बड़ा घोटाला करार दिया है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी का इरादा देश के बड़े उद्योगपतियों के काले धन को सफेद करना था. इसलिए नोटबंदी कोई गलती नहीं थी, नोटबंदी जानबूझ कर बड़े उद्योग घरानों के लिए रास्ता खोलने के उद्देश्य से की गई थी.

राहुल गांधी, नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, नोटबंदी, कांग्रेस  दो हजार के दो नए नोट लेकर बैंक से वापस आते राहुल गांधी

प्रेस कांफ्रेंस करते हुए राहुल ने आरोप लगाया कि, प्रधानमंत्री ने नोटबंदी में, 15-20 उद्योगपतियों, जिनपर बैंक का कर्जा था, आम आदमी की जेब से पैसा निकाल कर सीधा इनकी जेब में डाला. साथ ही पीएम मोदी ने अपने मित्रों के काले धन को सफेद करने का काम किया. राहुल गांधी ने ये भी कहा कि अहमदाबाद जिला को-ऑपरेटिव बैंक, जिसके डायरेक्टर अमित शाह हैं, उस बैंक ने 750 करोड़ रुपये के पुराने नोट बदले. गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि नोटबंदी के दौरान बंद हुए लगभग सभी पुराने नोट वापस आ चुके हैं. रिजर्व बैंक ने कहा है कि कुल 99.30 फीसदी 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट वापस आ चुके हैं.

हम लोग आम आदमी हैं. राहुल गांधी खास आदमी हैं. यहां ये बात ध्यान देने वाली है कि तब हम लोगों को भी राहुल की ही तरह 4000 रुपए ही मिले थे, जो चार दिन नहीं चले थे. राहुल गांधी का 4000 आज तक चल रहा है. ऐसे में शायद हमारे लिए ये मान लेना सबसे बेहतर है कि उनका 4000 गूलर के फूल से छू गया है. जो लगातार चक्रवृद्धि ब्याज दिए जा रहा है और राहुल गांधी का सारा खर्च चल रहा है. अब चूंकि राहुल का खर्च चल रहा है और वो न तो एटीएम के बाहर ही दिख रहे हैं न लाइन में तो बहुत सी बातें अपने आप साफ हो गयी हैं.

इतनी बातें जानने के बाद हम बस राहुल गांधी से इतना ही कहेंगे कि, "सर, हम लोग आम आदमी हैं और दूध से जले हैं. जो छांछ भी फूंक-फूंककर पीता है." पीएम मोदी हमें 8 नवम्बर 2016 की उस रात 8 बजे वैसे ही कबूतर के दूध से बनी बर्फी खिला चुके हैं अब आप और अपनी बातों से हमारा कड़वा मुंह मीठा कराने का प्रयास न करिए. हमनें आदत डाल ली है एडजस्ट करने की मगर बात बस इतनी है कि अब हमारे अन्दर और एडजस्ट करने की हिम्मत नहीं बची है.

ये भी पढ़ें -

क्यों सिर्फ राहुल गांधी ही 2019 में नरेंद्र मोदी को चुनौती दे सकते हैं

प्रधानमंत्री पद की रेस में ममता बनर्जी को मायावती पीछे छोड़ सकती हैं

राहुल गांधी टाइमपास पॉलिटिक्स से आगे आखिर क्यों नहीं बढ़ पा रहे हैं ?

   

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय