New

होम -> ह्यूमर

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अक्टूबर, 2015 07:05 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

साफ तौर पर कुछ कह तो नहीं सकते, जब तक 'वो' ट्वीट न आ जाए. लेकिन फिर भी अगर ये सच है कि सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति चीन में बन रही है तो शानदार. जबरदस्त और जिंदाबाद आप खुद से जोड़ लीजिएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी घूम-घूम कर पूरी दुनिया को मेक इन इंडिया... मेक इन इंडिया का पाठ पढ़ा आए हैं. समूचे विश्व की बड़ी-बड़ी कंपनियों को भारत आने का आह्वान कर रहे हैं. लेकिन जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं इसलिए सस्ते में काम कैसे चलाया जाता है, यह उन्हें भी मालूम है. बाकी तो सब जुमलेबाजी है.

वैसे, मैं व्यक्तिगत तौर पर मोदीजी का कायल हूं (ध्यान रखें आप व्यंग्य पढ़ रहे हैं). उनका कोई जवाब नहीं. इस खबर के आने के बाद मोदी पर आरोप लगाने वाले पहले ये समझ लें कि इसमें केंद्र का कोई हाथ नहीं है. सरकार तो अब मूर्ति बनाएगी नहीं. उसने इसकी जिम्मेदारी किसी एजेंसी को दी, और उसने मामला 'चांदनी चौक टू चाइना' ट्रांसफर कर दिया. बिजनेस है भई. जहां सस्ते में काम होगा, करा लेंगे.

वैसे, मैं यह भी सोच रहा हूं कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग जब भारत आए तो साबरमती के किनारे पर कौन किसे झूला झूला गया. चीन की चर्चा चली है तो बताना जरूरी होगा कि पिछली दिवाली के आसपास ऐसी खबरें आई कि प्रधानमंत्री मोदी ने हम भारतीयों से अपील की थी कि हम चीन से आने वाली लाइटों, दीयों या घरों को सजाने वाली चीजों का इस्तेमाल कम करें ताकि भारतीय सामानों की बिक्री ज्यादा से ज्यादा हो सके. मोदी जी की अपील थी कि देशी दिवाली को बढ़ाया जाए.

लेकिन ठीक है, अपील का क्या है. गलती से हो गई होगी. कल कोई दूसरी अपील कर देंगे. वैसे भी उस समय गद्दी संभाले चार-पांच महीने ही तो हुए थे. और वो झूला झूलने-झूलाने का अनुभव भी तो नया-नया था.

वैसे, बात निकली है तो दूर तलक जाएगी. हो सकता है कि फिर इस पर कोई सफाई आ जाए. पिछले दो-चार महीनों से यही हो रहा है. पहले कोई खबर आती है. पीछे-पीछे उसे साफ करने वाले (सफाई अभियान की तरह). हमने तो फलां बात कही थी, आप कुछ और समझ गए. फिर स्थापित करने कोशिश भी होने लगती है कि हां, हमारी समझ में ही कोई कमी रह गई होगी.

वैसे, मनोहर पर्रिकर की प्रतिक्रिया का इंतजार है. उन्होंने कुछ महीने पहले ही भगवान गणेश की छोटी होती आंख पर चिंता जताई थी. इसलिए, मोदी जी को मेरी एक सलाह है. वे चीन में सरदार पटेल की मूर्ति बनने का काम पूरा होने तक कम से कम पर्रिकर साहब को अतिरिक्त प्रभार देकर बीजिंग भेज दें. आंख का ख्याल रखना जरूरी है. है ना...!

#सरदार पटेल, #नरेंद्र मोदी, #शी जिनपिंग, सरदार पटेल, नरेंद्र मोदी, शी जिनपिंग

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय