New

होम -> ह्यूमर

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2015 07:21 PM
  • Total Shares

सीबीआई में भर्ती हो रही है. इंस्पेक्टर से लेकर एसपी तक की. जिन-जिन की जैसी-जैसी योग्यता है, अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा एक स्पेशल 26 टीम भी बनाई जाएगी - स्पेशल मामलों के लिए. अगर आपमें वो बात है, तो आप भी इस टीम का हिस्सा हो सकते हैं.

भ्रष्टाचार की जीत
भ्रष्टाचार की व्यापकता के सामने सीबीआई ने घुटने टेक दिए हैं. मध्य प्रदेश डेंटल मेडिकल एडमिशन टेस्ट (DMAT: Madhya Pradesh Dental Medical Admission Test) की जांच करने में सीबीआई ने अपनी असमर्थता जाहिर की है - सुप्रीम कोर्ट में. इसके लिए सीबीआई ने मैन पावर की कमी का रोना रोया है. सीबीआई का कहना है कि DMAT व्यापम से भी बड़ा और व्यापक घोटाला है, जिसकी जांच कर पाना एजेंसी के बस की बात नहीं.   

पोस्ट सिर्फ 1264
सीबीआई ने बताया कि आम तौर पर जांच करने के लिए इंस्पेक्टर से लेकर एडिशनल एसपी तक को काम पर लगाया जाता है. पूरे विभाग में इनकी जो सैंक्शन्ड संख्या है, वो सिर्फ 1264 है. अगर पूरी संख्या में ऑफिसर होते तो शायद ये काम कर भी पाते, लेकिन अफसोस इनमें से 348 पोस्ट खाली हैं. कोर्ट ने इनकी 'दयनीय' स्थिति को ध्यान से सुना, पानी पिलाया और जल्द से जल्द भर्ती करने का फैसला सुनाया.

कोर्ट सचेत   
परीक्षाओं में हो रहे गोरखधंधे से कोर्ट भी वाकिफ है. सीबीआई में भर्ती की हालत भी कहीं व्यापम या DMAT की तरह न हो जाए, इसका भी कोर्ट ने ख्याल रखा है. भर्ती का ठेका दिल्ली मेट्रो को दिया गया है. वो इसलिए ताकि हर सेंटर पर स्कैनर लगाया जा सके. सीबीएसई से उलट कोर्ट ने कहा है कि कैंडिडेट कुछ भी पहन कर आ सकता है. कोई मनाही नहीं है. बस सामान की तरह खुद को स्कैनर में लेट कर परीक्षा हॉल तक जाना होगा.

चुनी जाएगी स्पेशल 26
भर्ती के बाद जो सबसे शानदार ऑफिसर होंगे, उन्हें स्पेशल 26 की टीम में रखा जाएगा. इनका काम बहुत चैलेंजिंग होगा - पोर्न देखना. चूंकि चाइल्ड पोर्न बैन हो गया है तो ऐसे में इन्हीं 26 ऑफिसरों पर यह जिम्मेदारी होगी कि किस पोर्न को किस कैटिगरी में रखा जाए. जो फिल्म चाइल्ड पौर्न की कैटिगरी में आए, उसके निर्माता-निर्देशक को खोजें और सरकार के सामने लाएं. लेकिन इसके लिए सेंसर बोर्ड की तरह सभी फिल्में (पोर्न) देखनी तो होंगी ही - है न चैलेंजिंग काम!!!

नोट: जो लोग भ्रष्टाचार से जुड़े हैं, उनसे विनती है कि वो थोड़ा और साहस दिखाएं. देश के बेरोजगार नौजवानों को आप जैसे कर्णधारों की बड़ी आवश्यकता है. आप बड़ा और बिगर करें, रोजगार के अवसर ऐसे ही बढ़ाते जाएं, बड़ी कृपा होगी.

#सीबीआई, #व्यापम, #DMAT, CBI, व्यापम, DMAT

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय