New

होम -> ह्यूमर

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 अक्टूबर, 2021 01:22 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चाहे हिंदू धर्म हो या इस्लाम. सवाल किया जाए कि धर्म को खतरा किससे है? तो संभावित जवाब होंगे रूढ़िवादी मान्यताएं, कुप्रथाएं, बिना लॉजिक की बातें, मौलवी- मौलाना, पोंगा- पंडित. अधकचरा ज्ञान. मतलब कोई भी समझदार आदमी होगा तो उसके मुताबिक यही वो चीजें होंगी जो किसी भी धर्म को खतरे में डालती हैं. अब अगर किसी को ये लगे कि हिंदू धर्म खतरे में है और उस खतरे की वजह उपरोक्त बातें न होकर बॉलीवुड और बॉलीवुड में भी एक्टर बॉबी देओल होंगे तो ऐसे लोगों का ईश्वर ही मालिक है. जी हां हिंदू धर्म खतरे में है और इसकी एकमात्र वजह बॉबी देओल हैं. ये बात भले ही आपको और हमको सुनने में हास्यास्पद लगे लेकिन बजरंग दल को अब क्या ही कहें. मौजूदा वक्त में बजरंग दल को यही महसूस हो रहा है कि यदि आज हिंदू धर्म का अपमान हो रहा है और उसके ऊपर संकट के बादल मंडराए हैं तो उसे छांटना दल के हर कार्यकर्ता का परम कर्तव्य है.

Prakash Jha, Bajrang Dal, Bhopal, Oppose, Ashram, Ashram 3, Viral Videoभोपाल में प्रकाश झा के सेट पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने खूब जमकर बवाल काटा है

बजरंग दल के कार्यकर्ता अपने मिशन को लेकर कितना और किस हद तक सीरियस हैं गर जो इस बात का अवलोकन करना हो तो भोपाल की उस घटना का रूख कीजिये जहां बॉलीवुड निर्देशक प्रकाश झा के साथ न केवल बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बदसलूकी की है बल्कि उनके चेहरे पर स्याही फेंक कर अपना विरोध दर्ज किया है.

दरअसल हुआ कुछ यूं है कि निर्देशक प्रकाश झा अपनी चर्चित वेब सीरीज आश्रम 3 की शूटिंग कर रहे थे और चूंकि दौर कड़ाई से ज्यादा करछी गर्म वाला है इसलिए ये कांड हुआ है. मौके पर जो लोग मौजूद थे उन्होंने घटना का वीडियो बनाया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि बजरंग दल के मेम्बर्स बिल्कुल फिल्मी अंदाज में आश्रम 3 के क्रू के सदस्‍यों का पहले पीछा करते हैं और जब एक क्रू मेंबर को पकड़ने में वो कामयाब होते हैं तो उसे बुरी तरह मारते हैं.

प्रकाश झा से बजरंग दल के सदस्‍य नाराज हैं और अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए उनका साफ कहना है कि बॉबी देओल अभ‍िनीत प्रकाश झा की वेब सीरीज 'आश्रम' हिंदुत्‍व का अपमान थी और जब तब इसका नाम नहीं बदला जाता, संगठन के लोग इसका प्रसारण नहीं होने देंगे.

अपने इस तुर्रम खां वाले अंदाज पर संगठन के ही एक स्थानीय नेता का कहना है कि प्रकाश झा ने मामले में अब तक कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है और सीरीज का नाम बदलने का भी आश्‍वासन दिया है. मामले में दिलचस्प ये कि सेट पर हल्ला करती भीड़ ने न केवल क्रू को दौड़ाया बल्कि 'प्रकाश झा मुर्दाबाद', ''बॉबी देओल मुर्दाबाद' और 'जय श्रीराम' के नारे भी लगाए.

मौके पर पहुंचे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का एजेंडा एकदम क्लियर है. उन्हें दिक्कत इस बात से है कि प्रकाश झा ने पहले आश्रम फिर आश्रम 2 बनाई और अब उनकी हिम्मत इतनी बढ़ गयी है कि वो आश्रम थ्री भी बना रहे हैं. सीरीज में यही दिखाया गया है कि एक धर्मगुरु आश्रम में महिलाओं और युवतियों का शोषण कर रहा है.

संगठन ने प्रकाश झा से सवाल किया है क्‍या उनमें चर्च और मदरसों को लेकर ऐसी फिल्‍म बनाने की हिम्‍मत है? आखिर झा खुद को समझते क्‍या हैं? क्योंकि बजरंग दल की नाराजगी की वजह बॉबी देओल हैं इसलिए संगठन से जुड़े लोगों का कहना है कि हम बॉबी देओल को ढूंढ रहे हैं. उन्‍हें अपने भाई सनी देओल से कुछ सीखना चाहिए. उन्‍होंने कैसी देशभक्‍त‍ि वाली फिल्‍में बनाई हैं.

कुल मिलाकर देखा जाए तो समस्या जितनी प्रकाश झा का आश्रम बनाना और उसमें बॉबी को कास्ट करना है उससे ज्यादा बड़ी समस्या ये है कि आखिर बॉबी क्यों नहीं भाई सनी जैसी देशभक्ति वाली फ़िल्में कर रहे हैं. खैर ये शिकायत सही हो सकती है लेकिन बजरंग दल को याद रखना चाहिए कि किसी फिल्म में नल उखड़ते बॉबी देओल एंग्री यंग मैन नहीं बल्कि तमाम लोगों को क्यूट लगेंगे. बाकी बात भावना आहत होने और बॉबी के चलते हिंदू धर्म खतरे में पड़ने की हुई है तो वाक़ई समझ में नहीं आ रहा है कि बजरंग दल पर हंसा जाए या उनकी बुद्धि पर अफ़सोस किया जाए. 

ये भी पढ़ें -

तमिल फिल्म Koozhangal की खास बातें, जो उसने ऑस्कर की रेस में 14 दिग्गज फिल्मों को पछाड़ा

Kangana Ranaut को चौथी बार नेशनल अवॉर्ड मिला, लोगों ने बताया चापलूसी का फल

पाकिस्‍तान की जीत पर पटाखे फोड़ने वाले भारतीय नहीं हो सकते, कोई कंफ्यूजन है बॉस!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय