New

होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2020 10:56 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

मोहल्ले के दो बच्चे. एक छोटा, दूसरा बड़ा. एक दूसरे के पक्के दोस्त. अन्य बच्चों से जब छोटा मिलता तो बड़े का रुबाब दिखाकर उन्हें गियर में लेने की कोशिश करता. इसी तरह बड़ा भी जब किसी से भिड़ता तो यही कहता 'तू जानता नहीं मैं कौन हूं? ज्यादा जो जानकारी चाहिए तो इस छोटे से पूछ लें. छोटा भी वफादार हां में हां मिलाता... यूं तो ये बातें एक बहुत घटिया सी लोकल कहानी का अंश हैं लेकिन वास्तविक जीवन में अमेरिका और इजराइल के याराने को इस कहानी से आराम से को-रिलेट किया जा सकता है. ये को-रिलेशन तब और गहरा हो जाता है जब हम इजराइल के उस दावे को सुनते हैं जिसमें उसके द्वारा एलियन के होने की बातें कही गईं हैं और जो इन बातों पर शक करे उससे यही कहा गया है कि अगर उन्हें इन दावों पर यकीन नहीं है तो वो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump Friendship With Aliens) से पूछ लें. ट्रंप दद्दा इन दावों पर सहमत हैं. वो तो उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में टाइम नहीं मिला वरना वो इन दावों को अपने व्हाट्सएप पर शेयर कर अपने समर्थकों को जरूर हैरान करते.

Donald Trump, America, Israel, Alien, Space, Friend, Agreementये अपने आप में दिलचस्प है कि ट्रंप और एलियंस में एक समझौता हुआ है

विचलित होने की कोई ज़रूरत नहीं है. दरअसल बात कुछ यूं है कि इस्राइल के जो पूर्व अंतरिक्ष रक्षा प्रमुख हैं 87 साल के हैम इशेद हमारे उन्होंने बड़ी अजीब ओ गरीब बात कही है जिससे एलियंस के होने या नहीं होने को लेकर एक नई डिबेट का आगाज़ कर दिया है. इशेद का कहना है कि एलियंस वास्तव में हैं और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यह बात बखूबी जानते हैं. इशेद इतने पर रुक जाते तो भी ठीक था. फेंकने की हद तो तब हुई जब उन्होंने ये तक कह दिया कि एलियन अमेरिका और इस्राइल के संपर्क में हैं. एलियन नहीं चाहते कि उनके बारे में मानवता जाने क्योंकि इंसान अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं.

हुआ है अमेरिका और एलियंस के बीच समझौता

इशेद की ये बात भले ही चेहरे पर मुस्कान बिखेर दे मगर चचा पूरे कॉन्फिडेंट हैं और उसी कॉन्फिडेंस में उन्होंने कहा है कि एलियन और अमेरिकी सरकार के बीच एक समझौता हुआ है. बात भले ही आश्चर्य में डाले लेकिन इशेद ने इसके लिए गैलेक्टिक फेडरेशन का जिक्र करते हुए कहा है कि एलियन और अमेरिकी सरकार के बीच जो एग्रीमेंट हुआ है हुआ है उसने एलियन अमेरिका की मदद से ब्रह्मांड को समझना चाहते हैं. वह इसपर रिसर्च कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि साझा अभियान के तहत मंगल ग्रह पर एक सीक्रेट अंडरग्राउंड बेस भी तैयार किया गया है.

मामले का सबसे दिलचस्प पहलू

इजराइल वाले चचा इशेद ने गांजा मारा है या फिर अफीम खाई है ये तो ईश्वर ही जानें लेकिन जैसी बातें उन्होंने की है साफ पता चल जाता है कि उम्र के इस पड़ाव में वो हाई हैं. इशेद के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप इस बारे में खुलासा करने वाले थे लेकिन एलियन ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया क्योंकि एलियंस मानते हैं मानवता अभी इसके लिए तैयार नहीं है. इशेद का कहना है कि एलियन तब तक लोगों के सामने नहीं आएंगे, जब त‍क मानवता विकसित होकर उस स्‍तर तक पहुंच नहीं जाती, जब तक कि वह अंतरिक्ष और अंतर‍िक्षयान और इसके रहस्यों को लेकर अपनी समझ विकसित नहीं कर लेते हैं.

बाक़ी बात तो सच है डोनाल्ड ट्रंप सब जानते हैं

इशेद का जैसा दावा अपनी किताब में है उनका कहना है कि यही तमाम बातें यदि उन्होंने कुछ साल पहले कही होतीं तो लोग उन्हें सीधे अस्पताल ले जाते. हालांकि ट्रंप या उनके दफ्तर से इशेद की इन तमाम बातों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है लेकिन जैसा फकीराना स्वभाव अमेरिका जैसे राष्ट्र के रष्टापति रह चुके डोनाल्ड ट्रंप का है वो एलियन, ज्योतिष, क्रिकेट, फुटबॉल, मैगी से समोसे बनाना हर वो चीज जानते हैं जो आम आदमी की कल्पना से परे है.

अब चूंकि डोनाल्ड ट्रंप बाइडेन से चुनाव हारने के बाद पूर्ण रूप से खाली हैं. हमें पूरा यकीन है कि आने वाले एक दो सालों में उनकी किताब आएगी. वो किताब के एक एक पन्ने ट्वीट करेंगे और पाठकों और अपने फैन्स की उत्सुकता को बनाए रखेंगे. किताब चूंकि ट्रंप की है वो हिट तो है ही. बाक़ी भगवान न करे ट्रंप की ये किताब फेल हुई तो इशेद तो हैं ही. क्यों कि दोस्त ही दोस्त के काम आता है और इस दोस्ती में दोनों ही दोस्त एक दूसरे को बखूबी जानते हैं तो इशेद अगर चाहें तो वो अपनी किताब के साथ ट्रंप की किताब फ्री दे सकते हैं.

पाठकों का क्या है? वो गप, इशेद की किताब में पढ़ ही लेंगे. थोड़ा बहुत मनोरंजन उन्हें ट्रंप की किताब से भी मिल जाएगा. मजाक चल ही रहा है तो फिर कायदे से ही सही. ट्रंप ने एलियंस के साथ समझौता किया है. अब जब वो कुछ लिखेंगे तो बात इशेद के मुकाबले कहीं ज्यादा चटपटी मसालेदार और मनोरंजक होगी.

ये भी पढ़ें -

जब मास्क गैर-जरूरी, तो Covid-19 पर निबंध लिखने से कैसी दूरी!

UP police का सिर्फ छुट्टी के लिए मास्साब बनना, सूबे और शिक्षा का रब ही मालिक!

वो Dhoni हैं इसलिए टमाटर बो रहे हैं, हम आम आदमियों के अपने पुदीने हैं!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय