New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 दिसम्बर, 2016 07:55 PM
राकेश चंद्र
राकेश चंद्र
  @rakesh.dandriyal.3
  • Total Shares

नोटबंदी को शुरू हुए एक महीना गुजर गया है, देश की जनता लाइन में लगी हुई है, वहीं कुछ बैंक कर्मी और दलाल मिलकर प्रधानमंत्री की कालाधन को ख़त्म करने की मुहीम को दीमक की तरह अंदर ही अंदर चट करने में लगे हुए हैं. इसका उदाहरण हाल फ़िलहाल में एक महीने की दौरान देखने को मिला है. दक्षिण भारत में यह स्तिथि कुछ ज्यादा ही विकट है. देश की जनता को जहाँ दो हज़ार रुपयों के लिए रोजाना कम से कम चार घंटे एटीएम या फिर बैंक की लाइन में लगना पड़ रहा है. वहीं घंटों बिताने के बाद भी ढाई हज़ार या फिर दस हज़ार उपलब्ध नहीं हैं. मगर कालेधन के धन्नासेठों को दो हज़ार के नोट आसानी से उपलब्ध हैं. नोटबंदी के बाद देश के कई इलाकों में बीजेपी के नेताओं से करोड़ों के नए नोटों का बरामद होना भी इस रहस्य को गहरा कर रहा है. सवाल उठता है कि क्या एटीएम और बैंको में धन की कमी का कारण नेता और काले धन कुबेर ही तो नहीं हैं. कुछ बैंक कर्मी गलत तरीके से तीस परसेंट कमीशन के साथ अपने लिए भी काला धन अर्जित करने का जुगाड़ में लगे हुए हैं. इस बीच कई बैंक अधिकारियों को पकड़ भी लिया गया है और कई लाइन में हैं, इसमें सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र के कुछ बैंक शामिल हैं.

new_notes_650_120916030827.jpg
 सांकेतिक फोटो

भारी मात्रा में दो हज़ार के नोटों का मिलना इस बात की तश्दीक करता है कि सिस्टम की दाल में कुछ तो काला है. ऐसा नहीं की सरकार अपनी ओर से इसे रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहीं हैं किन्तु शुरुवाती दौर शायद इसके लिए जिम्मेवार है. अब अगर सरकार ने मामले को गंभीरता से लिया तो परिणाम सामने आने शुरू हुए हैं, लेकिन 100% फ़ीसदी की गारंटी नहीं. रोज देश भर में लाखों करोड़ों का कैश बरामद हो रहा है. साफ़ है कि सरकार द्वारा जारी किए गए 500 और 2000 के नए नोट जनता तक न आकर सीधे बैंको के जरिए काले धन के मालिकों के पास पहुच रहे हैं. जिसका उदाहरण हाल फ़िलहाल में जब्त की गई राशि है.

ये भी पढ़ें- करोड़ों के नए नोट पकड़े जाने के मायने क्या हैं...

हाल फ़िलहाल में जब्त किए गए नए 500 और 2000 के नोट-

दिसम्बर 9: फरीदाबाद(हरियाणा) में सूरजकुंड इलाके से पुलिस ने 8.90 लाख रुपए के दो-दो हजार रुपए के नए नोटों के साथ चार युवकों को गिरफ्तार किया. दिसम्बर 8: चेन्नई. इनकम टैक्स अधिकारियों ने एक स्थानीय ज्वेलर्स के 8 ठिकानों पर छापे मारे. इस दौरान 90 करोड़ कैश जब्त किया गया. जब्त की गई राशि में  से 70 करोड़ नई करंसी बताई जाती हैं जो की 2 हजार रुपए के नए नोटों में थी.दिसम्बर 8: मध्य प्रदेश में 43 लाख रुपए के नए नोटों के साथ एक अभिनेता को पकड़ा गया. ये अभिनेता क्राइम पेट्रोल सीरियल समेत कई फिल्मों में काम कर चुका है. दिसम्बर 7:  गोवा में 1 करोड़ 5 लाख रुपए के नए नोट जब्त किए गए. पूरी रकम 2000 के नोटों के रूप में थी. एक अन्य छापेमारी के केस में 35 लाख रुपए जब्त किए गए ये भी 2000 के नए नोट थे.दिसम्बर 7:  गुरुग्राम : डीएलएफ फेज दो मे एक वैगनआर कार से 17 लाख रुपए के नए नोट बरामद किए गए.  दिसम्बर 7:  कोलकाता:  बीजेपी के पूर्व नेता मनीष शर्मा समेत 7 अन्य आरोपियों से 33 लाख रुपए की नकदी बरामद हुई, नकदी में ज्यादातर नए नोट थे.दिसम्बर 3: भुवनेश्वर: ओडिशा पुलिस ने संबलपुर जिले में एक करोड़ रुपए से अधिक नोट नोट जब्त किए. गिरफ्तार लोगों से 85 लाख रुपए के नए नोट बरामद किए गए.

ये भी पढ़ें- देश के लिए कितनी बड़ी है 2 लाख करोड़ की रकम

दिसम्बर 1: बेंगलुरु: आयकर विभाग के अधिकारियों ने छापा मार कर करोड़ों रूपए के नए नोट बरामद किए. इनमें 4.7 करोड़ रुपए के 2000 वाले नए नोट हैं. सर्च अभियान के दौरान नई करंसी में 2 हजार के नोट मिले हैं, जिसकी कुल कीमत लगभग 6 करोड़ है.30 नवंबर: पंजाब के मोहाली के सोहाना इलाके से एक ऑडी कार से 42 लाख के नकली 2000 के नए नोट बरामद किए हैं. 30 नवंबर: तमिलनाडु पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के एक स्थानीय नेता के पास से 20.50 लाख रुपए बरामद किए.24 नवम्बर : दिल्ली : दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बाहर एक कार से 27 लाख रुपए के नए नोट बरामद किए. बरामद हुई यह करंसी दो हजार के नए नोटों में थी.22 नवम्बर :  श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में मारे गए दो आतंकवादियों के पास से दो हज़ार के नए नोट मिले.

लेखक

राकेश चंद्र राकेश चंद्र @rakesh.dandriyal.3

लेखक आजतक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय