New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अगस्त, 2017 12:21 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

क्रेडिट कार्ड और उसके इस्तेमाल को लेकर लोगों में कई भ्रम होते हैं. पिछली बार हमने आईचौक पर बताया था कि क्रेडिट कार्ड को कहां इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसे लेकर कई लोगों का सवाल था कि आखिर उसे सही तरह से इस्तेमाल कहां करना चाहिए. ताकि उसका ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा मिले. तो चलिए आज बात करते हैं कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सही तरह से कैसे किया जा सकता है.

1. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं...

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड्स का इस्तेमाल बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. ये सेफ भी होगा क्योंकि क्रेडिट कार्ड में डेबिट कार्ड की तरह एकदम से आपके पैसे नहीं कटते. अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग में कोई फ्रॉड पता चलता है तो ट्रांजैक्शन रिवर्स भी किया जा सकता है. इसी के साथ, ऑनलाइन शॉपिंग में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय कई बार आपको कैशबैक भी मिलता है. इससे इंट्रेस्ट देना भी भारी नहीं पड़ता. अगर आपने कोई ट्रांजैक्शन रिवर्स किया है (इसकी प्रोसेस आपको बैंक से पता चल जाएगी) तो कुछ कार्ड्स पर जीरो लाइबिलिटी भी होती है यानि आपको किसी भी तरह का पेमेंट, इंट्रेस्ट आदि उस ट्रांजैक्शन के लिए नहीं करना होगा.

क्रेडिट कार्ड, पैसा, बैंक, अकाउंट

2. अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स सामान आदि खरीद रहे हैं..

अगर आप कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीद रहे हैं या इसी तरह की कोई बड़ी खरीददारी कर रहे हैं तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका सीधा कारण वारंटी से जुड़ा हुआ है. कई बार क्रेडिट कार्ड के ट्रांजैक्शन पर आपको एक्स्टेंडेट वारंटी मिल सकती है. (हालांकि, इसके लिए आपको मैनुफैक्चरर वारंटी देखनी होगी), लेकिन फिर भी ऐसी कोई शॉपिंग आपके क्रेडिट कार्ड में एक्स्ट्रा प्वाइंट्स जोड़ती है जो आगे चलकर क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने के काम भी आते हैं.

3. ट्रैवल के खर्च के लिए...

एयरटिकट, ट्रेन टिकट, रेंट टैक्सी आदि की बुकिंग अगर आप क्रेडिट कार्ड से करवाते हैं तो कई तरह के ऑफर आपको मिल सकते हैं. जैसे कि अगर आप एयरलाइन का टिकट बुक करवाते हैं तो लगभग हर एयरलाइन इस समय फ्लायर माइल्स दे रही है. अगर आपका क्रेडिट कार्ड एयरलाइन की स्कीम के साथ मैच करता है तो एयरलाइन टिकट की कीमत तक के फ्लायर माइल्स आपको मिल सकते हैं. अलग-अलग एयरलाइन ऐसे में अपने ग्राहकों को अलग -अलग सुविधाएं देती हैं. अगर आपके प्वाइंट्स ज्यादा हुए तो फ्लाइट टिकट पर डिस्काउंट भी मिल सकता है.

4. होटल बिल देने के लिए...

अगर आप कहीं किसी होटल का बिल दे रहे हैं (खाने का बिल 3000 से ऊपर) या किसी होटल के कमरे का बिल दे रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. होटल आदि में बुकिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. कई बार होटल बिल पर भी आपको कैशबैक क्रेडिट कार्ड से मिल सकता है.

5. मॉल आदि से शॉपिंग के लिए...

मॉल में आजकल एक नया ट्रेंड देखने को मिला रहा है. हर स्टोर पर कोई न कोई क्रेडिट कार्ड कैशबैक के लिए लिस्ट रहता है. आपको 5% या 10% कैशबैक आसानी से मिल जाएगा. किसी भी मॉल से शॉपिंग की वैल्यू 2-3 हजार लगभग रहती ही है. ऐसे में इंट्रेस्ट से ज्यादा कैशबैक आपको मिल सकता है.

क्रेडिट कार्ड, पैसा, बैंक, अकाउंट

6. कॉल सेंटर से की गई किसी खरीददारी के लिए...

अगर आपने कोई चीज फोन पर ऑर्डर की है तो उसके लिए भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए. वैसे तो अब इस तरह की खरीददारी काफी हद तक बंद हो गई है, लेकिन फिर भी अगर आप कोई चीज इम्पोर्ट करवा रहे हैं तो उसके लिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करें.

7. सर्विसिंग आदि के लिए...

अगर आप पेड सर्विसिंग के लिए जाते हैं या कार में कुछ खराबी आ जाती है और उसे ठीक करवाते हैं तो उसकी पेमेंट भी क्रेडिट कार्ड से की जा सकती है. इसका कारण ये है कि इससे आपके कार्ड पर प्वाइंट्स जुड़ते हैं.

-------

छोटा पेमेंट करने से बचें...

जैसा की पहले भी बताया गया है क्रेडिट कार्ड से छोटे अमाउंट की पेमेंट करने से बचें. एक फिल्म टिकट के लिए भी अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और क्रेडिट कार्ड की पेमेंट आउट स्टैंडिंग रहती है तो उसके लिए आपको टैक्स देना होगा. साथ ही छोटी पेमेंट करने के कारण आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब होगा. बेहतर होगा कि आप क्रेडिट कार्ड की पेमेंट को ट्रैक करते रहें और पूरी लिमिट एक बार में खत्म न करें. इसके अलावा, ज्यादा बिल आउटस्टैंडिंग में न रखें.

ये भी पढ़ें-

इन कामों के लिए कभी न इस्तेमाल करें क्रेडिट कार्ड.. पड़ेगा महंगा

एफडी को कहो बाय... ये हैं ज्यादा इंट्रेस्ट देने वाले 5 स्मार्ट ऑप्शन

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय