New

होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जनवरी, 2018 03:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लो जी एक बार फिर नोट बदलने वाले हैं... अब बारी है 10 रुपए के नोट की. 2016 में जब से नोटबंदी हुई है तब से ही बाजार में नए नोटों की बहार आ गई है. बसंत के फूलों की तरह चटक रंगों में नोट भी सामने आते रहते हैं. सबसे पहले 2000 रुपए का गुलाबी नोट, फिर 500 रुपए का हरा नोट, फिर 200 रुपए का नारंगी (हल्का पीला मिक्स) नोट और फिर 50 रुपए का चटक रंग का नोट. अब बारी 10 रुपए के नोट की है. इसके बाद सिर्फ 20 रुपए, 100 रुपए और 5 रुपए का नोट ही बचेगा बदलने के लिए. अब 10 रुपए का नोट चॉक्लेट ब्राउन रंग का बनाया गया है. भारत के नोट किसी लिप्स्टिक के कलर पैलेट की तरह हो गए हैं. चलिए आज इन्हीं नोटों की बात करें कब मिलेंगे, कहां से मिलेंगे, क्या बदलाव किया गया है ये हर भारतीय नागरिक को जानना जरूरी है...

1. 10 रुपए का नोट...

आरबीआई जल्द ही 10 रुपए का नया नोट लॉन्च करने वाली है. महात्मा गांधी इस बार चॉक्लेटी दिखेंगे...दूसरी तरफ उड़ीसा का कोनार्क सूर्य मंदिर दिखेगा. फिलहाल, 10 रुपए के नोट में एक चीता, हाथी और गेंडा दिखता है. एपेक्ट बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक ये डिजाइन कुछ समय पहले ही सरकार द्वारा पारित किया गया है और अभी तक 10 लाख नोट छप भी चुके हैं.

नोट, नोटबंदी, एटीएम, 10 रुपए, 50 रुपए, 200 रुपए

10 के नए नोट में भी उसी तरह का नंबर पैनल होगा जैसा 50 और 200 रुपए के नोट में दिया गया था. नंबर सभी बढ़ते हुए साइज में दिए जाएंगे. इस नोट को लॉन्च करने की बात काफी लंबे समय से चल रही थी.

2. 50 रुपए का नोट...

अगस्त 2017 में फ्लोरोसेंट नीले रंग का 50 रुपए का नोट एपेक्स बैंक की तरफ से जारी किया गया था. इस नोट में एक तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर है और दूसरी तरफ हम्पी की तस्वीर (रथ के साथ) दी गई है, साथ ही स्वच्छ भारत का लोगो भी है. इसमें पिछले नोट की तरह पार्लियमेंट की तस्वीर नहीं बनी है. न ही तिरंगा लहरा रहा है.

नोट, नोटबंदी, एटीएम, 10 रुपए, 50 रुपए, 200 रुपए

इस नए नोट में और भी डिजाइन हैं. जियोमेट्रिक पैटर्न दिए गए हैं जो एक ही साइज में हैं और कलर स्कीम के हिसाब से डिजाइन किए गए हैं.

इसमें भी नंबर पैलेट बढ़ते हुए साइज के क्रम में दिया गया है. सबसे आखिरी नंबर सबसे बड़ा है. ये टॉप लेफ्ट और नीचे राइट साइड में दिया गया है. इसके अलावा, महात्मा गांधी की तस्वीर और रिजर्व बैंक का लोगो लगभग बीच में दिया गया है. अशोक स्तंभ का चिन्ह सबसे कोने में सीधे हाथ की ओर दिया गया है और देवनागरी में 50 रुपए उल्टे हाथ की ओर लिखा गया है.

नोट, नोटबंदी, एटीएम, 10 रुपए, 50 रुपए, 200 रुपए

सिक्योरिटी स्ट्रिप में आरबीआई और भारत देवनागरी में लिखा गया है. दूसरा बड़ा बदलाव खुद नोट का साइज है. इसका साइज, 66 mm x 135 mm हो गया है. पहले ये 73 mm X 147 mm था.

हालांकि, ये नोट जल्दी मार्केट से गायब हो सकता है. कारण ये है कि ये नया नोट नेत्रहीन लोगों के हिसाब से नहीं बनाया गया है. ये ATM तक कभी आ पाएगा इसके बारे में भी काफी चर्चा चल रही है. इस नोट को लेकर एक PIL(पब्लिक इंट्रेस्ट लिटिगेशन) फाइल की गई थी जिसके लिए आरबीआई और फाइनेंस मिनिस्ट्री की हियरिंग 31 जनवरी को दिल्ली हाई कोर्ट में होनी निर्धारित है.

3. 200 रुपए का नोट..

25 अगस्त को पिछले साल आरबीआई ने 200 रुपए का नया नोट लॉन्च किया था. ये नोट महात्मा गांधी सीरीज का ही है और इसे लॉन्च करने का सबसे अहम कारण था करंसी में कम मुद्रा के नोट लाना. 2000 रुपए के नोट के बाद जो छुट्टे की दिक्कत हुई थी उसे 200 रुपए का ये नोट काफी हद तक सुलझा सकता था. आरबीआई ने इसे लेकर एक स्टेटमेंट भी दिया था.

नोट, नोटबंदी, एटीएम, 10 रुपए, 50 रुपए, 200 रुपए

नारंगी और पीले रंग का मिक्स ये नोट सांची स्तूप की तस्वीर दिखाता है. इसके कई फीचर्स 50 रुपए के नोट की तरह ही है. जैसे नंबर पैलेट बढ़ते हुए साइज के क्रम में है. हालांकि, इस नोट में नेत्रदीन व्यक्तियों के लिए भी कुछ फीचर्स दिए गए हैं. महात्मा गांधी और अशोक स्तंभ की फोटो उभरी हुई है. इसमें आइडेंटिफिकेशन के लिए H लेटर उभरा हुआ है और काफी छोटे अक्षरों में 200 भी उभरा हुआ लिखा है.

नोट, नोटबंदी, एटीएम, 10 रुपए, 50 रुपए, 200 रुपए

इस नोट के दोनों तरफ अंत में चार लकीरें दी गई हैं जिनके बीच में दो गोले हैं. इस नोट का सिक्योरिटी थ्रेड हरे से नीला हो जाता है जब इसे थोड़ा सा टेढ़ा किया जाता है.

क्यों नहीं है एटीएम में नए नोट...

पिछले महीने लोकसभा में पी राधाकृष्णन ने कहा था कि 522.83 करोड़ रुपए 200 के नोट के 178 करोड़ पीस प्रिंट करने में खर्च किए गए हैं, लेकिन नए बैंक नोट किसी भी बैंक ब्रांच में तीन महीने पहले आए हैं और एटीएम में अभी तक नहीं क्योंकि 66 mm x 146 mm का डायमेंशन किसी भी एटीएम मशीन में नहीं है.

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक देश के सिर्फ 4000 एटीएम में ये सुविधा है और अभी 110 करोड़ रुपए और खर्च किए जा सकते हैं देश के 2.4 लाख एटीएम में 200 के नोट के फिट करने के लिए. इसके लिए 6 महीने और लग सकते हैं..

तो क्या आएगा 100 रुपए का भी नोट?

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक बार 200 के नोट का काम पूरा हो जाए फिर 100 रुपए के नोट की बारी आएगी और पूरा काम किया जाएगा.

अब सोचने वाली बात ये है कि इतना खर्च कर करंसी बदलना कितना सही है? वो भी तब जब पहले ही भारत की ग्रोथ कम हो गई है और जीडीपी गिर गई है.

ये भी पढ़ें-

जब चॉकलेट खाने का मन होगा, पर्स से निकाल के देख लूंगा 10 रुपए का चॉकलेटी नोट!

पूंजीवाद के शिखर से पूंजीवाद को चुनौती देता बिटकॉइन!

सोर्स: फैक्ट सोर्स बिजनेस टुडे

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय