New

होम -> इकोनॉमी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 नवम्बर, 2016 06:31 PM
आदर्श तिवारी
आदर्श तिवारी
  @adarsh.tiwari.1023
  • Total Shares

बैंक डिफाल्टरों का मुद्दा समय–समय पर संसद से सड़क तक चर्चा का विषय बनता रहता है. बैंको पर एनपीए (नॉन प्रॉफिटेबल एसेट्स) का बढ़ता दबाव देश की आर्थिक स्थिति को दीमक की तरह चाट रहा है. बावजूद इसके हमारे बैंक खुद के पैसे वसूलने में असहाय दिख रहे हैं. सर्वोच्च न्यायालय भी इस विकराल समस्या पर अपनी नजर गढाए हुए है. न्यायपालिका, लोन डिफाल्टर के मामले पर कई दफा सरकार आरबीआई समेत कई बैंको को आड़े हाथों लेती रही है. वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीमकोर्ट ने कहा कि डिफाल्टरों के नाम खुलासा अब कोई बड़ा मसला नहीं रह गया है.

ये भी पढ़ें- यह एक आर्थिक युद्ध है और हर भारतीय एक सिपाही

जाहिर है कि सुप्रीमकोर्ट ने अपनी पिछली सुनवाई के दौरान आरबीआई और सरकार से पूछा था कि क्यों न 500 करोड़ के अधिक बैंक डिफाल्टरों के नाम सार्वजनिक कर दिए जाएँ. लेकिन, अब सुप्रीम कोर्ट ने इस मसले पर और सख्ती दिखाते हुए सरकार और आरबीआई को इस मामले का निवारण ढूंढने को कहा है. कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि डिफाल्टरों से कर्ज वसूली के लिए क्या प्लान है? माननीय कोर्ट ने सरकार से यह भी पूछा है कि सरकार ने अभी तक इसके लिए क्या –क्या कदम उठाए हैं? कोर्ट ने केंद्र सरकार से तीन सप्ताह के भीतर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है. कोर्ट ने केंद्र सरकार से यह भी कहा है कि हमें यह देखना है कि इस समस्या की जड़ आखिर है कहाँ और इससे कैसे निपटा जाए.

economiccrisis_650_112016053348.jpg
 सांकेतिक फोटो

1 लाख करोड़ से ज्यादा की है बकायादारी...

मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर,जस्टिस एएम कंविल्कर और डीवाई चंद्रचूड़ की तीन सदस्यी बैंच ने कहा कि केंद्र की विशेषज्ञ समिति जो इस पर विचार कर रही है उसे अपनी रिपोर्ट को जल्द पेश करना चाहिए. कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया है कि कमेटी की रिपोर्ट आने के उपरांत ही अगला कदम उठाया जाएगा तथा अगली सुनवाई 12 अगस्त को होगी. गौरतलब है कि देशभर के कई बैंको से 500 करोड़ और उससे ज्यादा लोन लेकर डिफाल्टर होने वाले 57 लोंगो पर करीब 85 हजार करोड़ रूपए की देनदारी है. यदि 500 करोड़ से कम के डिफाल्टरों की बात करें तो यह एक लाख करोड़ होगा जो एक बहुत बड़ी राशि है. जिसे कोर्ट ने भी स्वीकार किया है.

ये भी पढ़ें- इन 7 देशों में विफल रहा है करेंसी सुधार का प्रयोग

लगातार यह बड़ी राशि बैंको के लिए सरदर्द बनी हुई है. यह पैसा कबतक बैंक को वापस मिलेगा या बैंक इस रकम को वसूल पाएंगे या नहीं ये खुद बैंकों को भी नहीं पता .ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर बैंक व सरकार डिफाल्टरों से अपने पैसे वापस कैसे ले? यह एक यक्ष प्रश्न की तरह है जिसका जवाब न तो सरकार के पास है और न तो बैंक के पास. गौरतलब है कि एनपीए को लेकर सरकार ने भी कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं जिसे दरकिनार नहीं किया जा सकता. मसलन केंद्र सरकार ने बैंकों की एनपीए के खिलाफ एक महत्वपूर्ण और सार्थक कानून मानसून सत्र में पास करवाया था. द इंफोर्समेंट ऑफ़ सिक्योरिटी इंटरेस्ट एंड रिकवरी ऑफ़ डेब्ट्स लॉस एंड मिसलेनियस प्रोविजन्स नाम का विधेयक सरकार ने संसद के दोनों सदनों द्वारा पास करवाया था. बैंक एनपीए को लेकर सरकार का यह एक महत्वपूर्ण कदम था.

economiccrisis_651_112016053429.jpg
 सांकेतिक फोटो

इसमें ना सिर्फ सरकारी बैंकों और वित्तीय संस्थानों को और अधिकार प्रदान किए गए हैं, बल्कि इस महत्वपूर्ण संशोधन की बदौलत  एनपीए के मामलो में निपटारा भी जल्द से जल्द हो सके. बहरहाल,आरबीआई के अनुसार सरकारी बैंकों के चार लाख करोड़ से ज्यादा की राशि एनपीए के तौर पर फंसी हुई है. जिसके मिलने की आस न के बराबर है. ऐसे वक्त में सुप्रीम कोर्ट ने समस्या की जड़ की तरफ सरकार का ध्यान आकृष्ट किया है. ध्यान रहे कि सरकारी बैंकों के एनपीए का मुद्दा लगातार काफी गर्म रहा है.

ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉय एसोसिएशन (एआईबीईए) ने बैंकों से कर्ज़ लेकर साफ़ हजम कर जाने वाले 5610 कथित उद्यमियों की जो लिस्ट उजागर की थी. उससे पता चलता है कि हमारे देश में कर्जखोरी की बीमारी ने अब महामारी का रूप धारण कर लिया है. खासकर उद्योगपति विजय माल्या की कंपनी किंगफ़िशर पर बकाए कर्ज़ का मुद्दा आज भी चर्चा का विषय बना हुआ है. अकेले विजय माल्या बैंकों का करीब 9,000 करोड़ लेकर चंपत हो गए हैं. ऐसे बकायदारों की एक लंबी फेहरिस्त है जो बैंकों का कर्ज देने में टालमटोली कर रहें हैं. खैर, हमें एनपीए की मुख्य जड़ों की तरफ भी ध्यान देना होगा जहाँ से यह समस्या विकराल रूप धारण करने लगी.

economiccrisis_652_112016053410.jpg
 विजय मालया फाइल फोटो

यूपीए सरकार के दौर में शुरू हुई थी बकायदारों की लिस्ट...

हमारे देश में एनपीए की समस्या ने मुख्य रूप से अपनी जड़ो को यूपीए शासन के समय से जमानाव विस्तार करना शुरू कर दिया था. जिसने अब विकराल रूप धारण कर लिया है. 2009 से ही बैंकों में कर्जदारों की संख्या लगातार बढती चली गई. खासकर बड़े उद्योगपति जिन्होंने अपने उद्योग के लिए बैंक से बड़ी रकम लेना शुरू किया.

2008 में जब वैश्विक मंदी छाई हुई थी, उस समय भारत की जीडीपी भी निचले स्तर पर थी. लेकिन भारत में मंदी का असर विश्व के अन्य देशों की अपेक्षा कम था. इसका लाभ लेते हुए उस समय कांग्रेस नेतृत्व ने अपने करीबी उद्योगपतियों को दिलखोलकर ऋण दिए. जिसमें विजय माल्या, जिंदल, जेपी आदि प्रमुख थे. आज भी यह समझना मुश्किल है कि जब विश्व मंदी के चपेट में था, आर्थिक त्रासदी से गुजर रहा था, ऐसी विकट परिस्थिति में इतने कर्ज़ क्यों बांटे गए? यही नहीं यूपीए सरकार ने बढ़ते एनपीए पर भी कोई ध्यान नहीं दिया जिससे बैंक एनपीए की बोझ तले दब गए. आज सरकारी बैंकों की एनपीए इतनी बढ़ चुकी है. समूचे देश का अर्थ विकास इसके गिरफ्त में है. अब समय आ चुका है बैंको को इससे मुक्ति दिलाई जाए. जो बड़े डिफाल्टर हैं उनपर कड़ी कार्यवाही कर राशि को वसूली जाए. सुप्रीम कोर्ट की बात पर गौर करें तो इसमें कोई दोराय नहीं कि सरकार इस समस्या का दीर्घकालीन निवारण ढूंढने में कभी पूर्णत: सफल नहीं रहीं है.

ये भी पढें- नोटबंदी के साइड इफेक्ट्स

बैंक डिफाल्टरों की समस्या धीरे–धीरे आज आर्थिक त्रासदी का रूप धारण करने के मुहाने पर खड़ी है. जिससे देश की आर्थिक स्थिति पर असर तो पड़ता ही है आम जनता के मन भी यह धारण पैदा हो जाती है कि हमारे बैंक बड़े व्यापारियों को सहूलियत प्रदान करते हैं किन्तु गरीब किसान को मामूली राशि के लिए परेशान किया जाता है. देश की इस विकराल समस्या को लेकर कोर्ट समय समय पर सरकारों को फटकार लगाता रहा है लेकिन सरकारें इस मुद्दे पर कोई ठोस रणनीति के तहत कार्यवाही करने से बचती रहीं है जिससे बैंको पर बढ़ता एनपीए आर्थिक स्थिति को खोखला करता जा रहा है. सरकार व बैंको को जल्द ही इससे मुक्ति का कोई ठोस रास्ता ढूँढना होना जिससे लोन रिकवर हो सके.

लेखक

आदर्श तिवारी आदर्श तिवारी @adarsh.tiwari.1023

राजनीतिक विश्लेषक, पॉलिटिकल कंसल्टेंट. देश के विभिन्न अख़बारों में राजनीतिक-सामाजिक विषयों पर नियमित लेखन

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय