New

होम -> इकोनॉमी

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2023 07:22 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

किसी ज़माने में एक ऐड आया था, टैगलाइन बड़ी लोकप्रिय हुई थी. शायद आपने भी सुनी हो An Idea Can Change Your Life. वाक़ई बड़ी मारक टैगलाइन है ये. आदमी के सोचने भर की देर है. अगर आईडिया आ गया तो उसकी ज़िन्दगी बदलनी तय है. खैर जैसा वक़्त चल रहा है सरकारी नौकरी है नहीं प्राइवेट में भी नौकरी लगने में तमाम झंझट है इसलिए युवाओं की एक बड़ी आबादी उद्यमी बन रही है. आज देश में तरह तरह के स्टार्टअप की बाढ़ आई हुई है और क्योंकि स्टार्ट अप शुरू करने से ज्यादा जरूरी आईडिया का आना है जैसा कि ज्ञात है उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पारा वहां पहुंच गया है कि गर्मी में तीन बार य बार बार नहाने वाला व्यक्ति भी सिर्फ पानी बोलकर या कव्वा स्नान कर अपनी नहाने की तृष्णा को शांत कर रहा है. मतलब जैसा मौसम है अकड़ कर चलने वाला व्यक्ति भी ठंड के चलते सिकुड़ कर चलने पर मजबूर है. ऐसे मौसम में एक युवक को आईडिया आया है. युवक सिर्फ 10 रुपए में उन लोगों के लिए डुबकी लगाने को तैयार है जो नदी में नहाना चाहते हैं एन्जॉय करना चाहते हैं लेकिन इस भीषण ठंड में पानी के पास जाने से भी डर रहे हैं.

Startup, India, Twitter, Viral Video, Idea, Indians, Business, Make In India, Technologyयुवक जो दस रुपए लेकर इस ठंड में लोगों के लिए नहाने की बात कह रहा है

वीडियो इंटरनेट पर वायरल है. वीडियो को देखें और इसपर गौर करें तो युवक आवाज लगा रहा है कि भाइयों बहनों आइये आपके नाम की डुबकी हम लगाएंगे इस सर्दी भरे मौसम में. अगर आप डुबकी नहीं लगाना चाहते हैं, नहाना नहीं चाहते हैं तो अपना नाम बताइये 10 रुपए की रसीद कटाइये आपके नाम की डुबकी हम लगाएंगे इस सर्दी के मौसम में. आपके नाम के पुण्य आपको मिलेंगे लेकिन जो दस रुपए आप देंगे वो हमको मिलेंगे.

हो सकता है युवक की ये पहल आपको हंसने पर मजबूर कर दे लेकिन आपको ये याद रखना चाहिए कि कोई भी बड़ा बिजनेस ऐसे छोटे छोटे आईडिया से ही बनता है. यूं भी आईडिया पर किसी का वश नहीं है ये किसी को भी आ सकता है. कभी भी आ सकता है और दिलचस्प ये कि ऐसे ही छोटे छोटे आईडिया हैं जिन्होंने लोगों के दिमाग में जन्म लिया लोग उसे अमल में लाए और फिर उनका पूरा जीवन ही बदल गया. आइये नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही आईडिया और उस बिजनेस पर जो लोगों ने करें और बाद में उनका जीवन बदला.

स्टे अंकल का सेफ हैवेन

दिल्ली स्थित स्टे अंकल समय बिताने के लिए प्राइवेसी की तलाश कर रहे जोड़ों के लिए 'सुरक्षित आश्रय' प्रदान करते हैं. इस स्टार्टअप की खासियत ये है कि यह अविवाहितों के लिए है. ध्यान रहे पिछले कुछ वर्षों में पुलिस या सतर्कता समूहों द्वारामॉरल पुलिसिंग ने अविवाहित जोड़ों की नाक में दम कर रखा है. ऐसे में इस स्टार्टअप के आने से अविवाहितों को खूब राहत मिली है.

उसे खाइये जिसे आप खाते हैं

जी हां सुनने में ये भले ही अजीब लगे लेकिन एक ऐसा स्टार्ट आप खुला है जो ऐसी प्लेट्स और चम्मच बना रहा है जिसे खाया जा सकता है. बताया जा रहा है कि ये बड़े स्वादिष्ट हैं.

अंतिम क्रिया - द लास्ट राइड

अब आप अपना अंतिम संस्कार बुक कर सकते हैं. यह थोड़ा डरावना हो सकता है लेकिन एक ऐसा ही स्टार्टअप शुरू हुआ है. इस स्टार्टअप की खास बात ये है कि यहां सभी धर्मों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था है. सोचिये ऐसा आईडिया किसी को आया और उसे किसी ने बिजनेस बना लिया.

ज्वाइन माय वेडिंग

ये एक ऐसा स्टार्ट आप है जो अगर आपके परिवार में शादी हो तो वहां विदेशी मेहमान मुहैया कराता है. स्टार्टअप के लोग उन विदेशियों से संपर्क करते हैं जो घूमने के लिए इंडिया आ रहे हैं. उनका भी सफर यादगार रहे इसलिए वो उन्हें भारतीय शादियों से रू ब रू कराते हैं.

बदबूदार जूतों के लिए Scentra

तमाम लोग हैं जो जब जूते उतारते हैं तो गंदी बदबू आती है जो कितना तकलीफ देती है इसे वही समझ सकता है जिसने इस दुःख को भोगा हो. ऐसे में Scentra एक ऐसा आईडिया है जिसने बदबूदार पैरों वाले लोगों की ज़िन्दगी को बदल कर रख दिया है.

Boneafite

क्या आपने सोचा है कि कुत्तों के लिए भी फेसबुक हो सकता है? कोई भी समझदार इंसान होगा वो शायद ही कभी इस बात को सोचे लेकिन हैं हमारे बीच ऐसे लोग जिन्हें न सिर्फ ऐसा आईडिया आया बल्कि वो उसे अमल में लाए और कुत्तों का फेसबुक यानी Boneafite हमारे सामने हैं. ये अपनी तरह की एक अनोखी सर्विस है जो एक पेट पेरेंट को दूसरे पेट पेरेंट से जोड़ती है.

बोरिया बिस्तर

बेंगलुरु में शुरू हुआ ये स्टार्टअप अविवाहितों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. वो लोग विशेष रूप से अविवाहित जो नौकरी, शिक्षा आदि के लिए गृहनगर से महानगरों में जाते हैं, और कम से कम आवश्यक घरेलू सामान जैसे बिस्तर, बर्तन, लिनेन, स्टोव आदि की व्यवस्था करने के लिए परेशान होते हैंउन्हें ये स्टार्टअप हर वो चीज मुहैया कराता है जिनकी उन्हें दरकार है.

तमाम तरह की पूजा के लिए 'प्रसाद'

प्रसाद' एक ऐसा स्टार्टअप है जो आपके हर तरह की पूजा की व्यवस्था करता है. आपको सिर्फ अपने आराध्य के बारे में बताना है उनकी पूजा करने के लिए इस स्टार्टअप के पास ट्रेंड पंडित हैं. नाम के अनुरूप ये स्टार्टअप आपको वैष्णो देवी, तिरुपति, रामेश्वरम, काशी जैसी जगहों के प्रसाद भी मुहैया कराता है.

श्रद्धांजलि डॉट कॉम

मृतक को ऑनलाइन श्रद्धांजलि देने के लिए गुजरात स्थित श्रद्धांजलि.कॉम मृतक परिवार के सदस्यों, दोस्तों और सार्वजनिक हस्तियों को श्रद्धांजलि देने के लिए ऑनलाइन मेमोरियल पोर्टल है. उपयोगकर्ता अपने दिवंगत प्रियजनों के लिए वीडियो के साथ-साथ स्मारक प्रोफ़ाइल, जीवनी बना सकते हैं, तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं, कई भाषाओं में शोक संदेश पोस्ट कर सकते हैं.

प्योर हिमालयन एयर

इस स्टार्टअप का मकसद आपके फ़फेड़े में उस ताज़ी हवा को डालना है जो सीधा हिमालय से आई है. जैसा कि हम सभी जानते हैं वायु प्रदुषण ने हमारी पूरी जिंदगी को बर्बाद करके रख दिया है. ऐसे में इसी स्टार्टअप की हम भारतीयों को सबसे ज्यादा तलाश थी.

ये भी पढ़ें -

LIC IPO: पॉलिसीधारकों को यदि एलआईसी के शेयर्स चाहिए, तो जानना जरूरी हैं कुछ बातें

Ford की नाकामी का ठीकरा भारत पर फोड़ने वाले गलती कर रहे हैं!

मुंबई का मछुआरा एक झटके में बन गया करोड़पति, इसे कहते हैं किस्मत का बदलना!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय