New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2016 03:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रिलायंस जियो सिम को लेकर जो लोग कोई राय नहीं बना पा रहे थे, मुकेश अंबानी ने उनकी मुश्किल थोड़ी आसान कर दी. हैपी न्यू ईयर ऑफर के तहत सारी सुविधाएं और तीन महीने के लिए बढ़ा दी हैं.

जियो को समझें

मुकेश अंबानी ने एक बार फिर लोगों को ये समझाने की कोशिश की है कि वे जियो को महज एक टेलीफोन कंपनी समझने की भूल न करें. लगे हाथ ये भी इशारा किया कि मार्केट के मौजूदा लीडर्स एयरटेल, वोडाफोन या आइडिया उनके कंपीटिटर नहीं हैं - बल्कि उनसे भी बड़े हैं. अपनी कंपनियों में 'बिग' रूट वर्ड शामिल रखने वाले अंबानी ने समझाया कि जियो को लेकर भी वो 'थिंक बिग' की ही थ्योरी में यकीन रखते हैं. देश में डिजिटल इंडिया के जरिये ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी कॉन्ग्रैच्युलेट किया.

इसे भी पढ़ें: जियो के नाम एक इंटरनेट यूजर का खुला प्रेम पत्र...

मुकेश अंबानी ने जियो से जुड़े ग्रोथ के आंकड़े पेश तो किये लेकिन तुलना फेसबुक से की - और दावा किया कि जियो उससे भी कहीं आगे है. एक इंटरव्यू में अंबानी ने कहा था कि 'अगले 30 साल में दुनिया ऐसे बड़े बदलाव देखेगी, जो 300 साल में नहीं हुए', और उसमें 'जियो' का बड़ी भूमिका निभाएगा.

mukesh-ambani_650_120116024755.jpg
"सुनो-सुनो: जियो अब 31 मार्च, 2017 तक फ्री!"

'जियो मनी' का जिक्र करते हुए अंबानी ने बताया कि फिलहाल ये इंडियन मर्चेंट के साथ मिल कर काम कर रहा है और इसके लिए खास गेटवे भी लांच किाय गया है - और 5 दिसंबर से मर्चेंट ऐप भी आ जाएगा - और उसके बाद जियो मनी 10 मिलियन मर्चेंट को अपनी सर्विस देगी, फिर सारा लेनदेन आसान हो जाएगा. अब इसे कोई 'लेस कैश' और 'कैश लेस' वाले अंदाज में समझे या किसी और तरीके से - ये उसी पर निर्भर करता है.

जियो नहीं थमने वाला

जियो इस्तेमाल करने वालों को एक आशंका सताए जा रही थी कि 31 दिसंबर के बाद क्या होगा? कहीं पैसे तो नहीं देने पड़ेंगे? भला अपने ग्राहकों की नब्ज मुकेश अंबानी नहीं समझेंगे तो कोई और क्या समझेगा.

मुकेश अंबानी ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच ऐलान किया कि वेलकम ऑफर भले अपने समय पर खत्म हो जाए लेकिन उसके बाद हैपी न्यू ईयर ऑफर चालू हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें: मेरे पास जियो का सिम है, तुम्हारे पास क्या है?

अपने वेलकम ऑफर में रिलायंस जियो ने देश भर में फ्री 4जी इंटरनेट से लेकर वॉयस और वीडियो कॉलिंग जैसी सुविधाएं शुरू कीं. चूंकि TRAI का कहना था कि कोई भी वेलकम ऑफर 90 दिन से ज्यादा का नहीं हो सकता इसलिए रिलायंस ने इसके लिए रास्ता निकाला. इसलिए अब इसे तीन महीने का एक्सटेंशन दे दिया गया है - आगे के ऑफर के लिए लोगों को इंतजार करना होगा जिसमें बहुत वक्त बाकी है.

मुकेश अंबानी के मुताबिक जियो एक डेटा स्ट्रॉन्ग नेटवर्क के साथ है और जियो ग्राहक औसत ब्रॉडबैंड उपभोक्ता की तुलना में 25 गुना ज्यादा डेटा का इस्तेमाल कर रहा है.

वैसे जियो सिम इस्तेमाल करने वालों को अब तक कोई शिकायत नहीं है, बस बताते हैं कि पांच-सात बार ट्राय करने पर फोन तो लग ही जाता है. जहां तक डेटा की बात है तो जब पैसा देकर भी वही स्पीड मिलनी है तो मुफ्त में जियो तो लाख गुना बेहतर है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय