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Updated: 11 जून, 2015 01:18 PM
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देश में रैडी फूड के नाम पर हो रहे नूडल कारोबार में नेस्ले की ब्रांड मैगी सबसे बड़ी खिलाड़ी है. नेस्ले ने 1980 के दशक सबसे पहले नूडल की शुरुआत करते हुए मैगी ब्रांड को भारत में उतारा था. इसके बाद से यह लगातार तीन दशकों तक इस कारोबार में सबसे आगे है. हालांकि पिछले एक दशक में भारत में कई विदेशी और घरेलू ब्रांड के नूडल लांच किए गए हैं. लेकिन आज भी मैगी के पास देश के नूडल कारोबार सबसे बड़ा हिस्सा है. जहां साल 2010 में भारत में 294 करोड़ पैकेट (सर्विंग) नूडल की खपत हुई थी वहीं 2014 तक बढ़कर यह लगभग 534 करोड़ पैकेट (सर्विंग) हो गई. इन आंकड़ों के साथ भारत विश्व में नूडल खपत में चौथा सबसे बड़ा देश भी है. जानिए नूडल कारोबार की 12 अहम बातें-

  1. देश के नूडल कारोबार के 70 फीसदी हिस्से पर मैगी ब्रांड का कब्जा है.
  2. देश में नूडल कारोबार कुल 4000 करोड़ रुपए का है.
  3. नेस्ले का मैगी नूडल ब्रांड अकेले 3000 करोड़ का सालाना कारोबार करता है.
  4. नेस्ले इंडिया के कुल कारोबार के 30 फीसदी हिस्से पर मैगी का कब्जा है.
  5. साल 2010 में मैगी की खपत 294 करोड़ पैकेट से बढ़कर 2014 में 534 करोड़ पैकेट हो गई है.
  6. मैगी के बाद दूसरे नंबर पर आईटीसी का नूडल ब्रांड सनफीस्ट यिप्पी है.
  7. मैगी के अलावा देश में यिप्पी नूडल्स, नॉर, चिंग्स और टॉप रैमेन भी लोकप्रिय ब्रांड हैं.
  8. आईटीसी का यिप्पी ब्रांड नूडल मार्केट के 20 फीसदी हिस्से के साथ 800 करोड़ का कारोबार करता है.
  9. नूडल मार्केट का तीसरा सबसे बड़ा खिलाड़ी हिंदुस्तान यूनीलीवर का ब्रांड नॉर है, जिसके पास बाजार का 5 फीसदी हिस्सा है.
  10. भारत में पिछले पांच साल में नूडल की सेल दोगुना हुई है.
  11. नूडल की सर्वाधिक खपत चीन, इंडोनेशिया और जापान के बाद भारत में है.
  12. चीन में साल 2014 के दौरान नूडल के 4,440 करोड़ पैकेट (सर्विंग) की खपत हुई.

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