charcha me |  

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मई, 2021 11:54 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एक जमाना था जब हिन्दुस्तान में रईसों की चर्चा होती तो 'टाटा-बिड़ला' का नाम लिया जाता था, वक्त बदला तो रईसों के नाम बदल गए. एक समय ऐसा भी आया, जब रईसों की लिस्ट में 'अंबानी' का नाम ध्रुवतारे की तरह अलग से चमकने लगा. लेकिन साल 2014 में केंद्र की सरकार बदलने के कुछ दिन बाद गुजरात के एक बिजनेसमैन का नाम तेजी से सबके सामने आया. इस बिजनेसमैन ने कम समय में जिस गति से अपनी संपत्ति बढ़ाई, वो किसी चमत्कार से कम नहीं है. जी हां, हम अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी की बात कर रहे हैं, जो कुल 4.98 लाख करोड़ रुपए संपत्ति के साथ एशिया के दूसरे अमीर बन चुके हैं.

इस वक्त एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को संपत्ति के मामले में गौतम अडानी पीछे छोड़ने के करीब पहुंच चुके हैं. इस साल गौतम अडानी की संपत्ति में 2.47 लाख करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है. रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 5.73 लाख करोड़ रुपए है. सुपर स्पीड से बढ़ती गौतम अडानी की संपत्ति रईसी की रेस में मुकेश अंबानी के लिए खतरे का संकेत है. पिछले कई वर्षों से अंबानी का नाम हिन्दुस्तान के रईसों में नंबर 1 पर बना हुआ है. लेकिन जिस गति के साथ अडानी की संपत्ति बढ रही है, वो बहुत जल्द अंबानी को पछाड़ कर नंबर की कुर्सी पर विराजमान हो सकते हैं.

1_650_052121095530.jpgअडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी और रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी के बीच रईसी की रेस.

कोरोना महामारी में जिस वक्त पूरी दुनिया की कई अर्थव्यवस्थाएं चौपट हो चुकी है. कई कंपनियां बंद हो चुकी हैं. कई कारोबारी कंगाल हो चुके हैं. ऐसे वक्त में भारत के कारोबारियों की संपत्ति में इस कदर इजाफा हर किसी के लिए चौंकाने वाला है. कोरोना काल में ही करीब 40 बिजनेसमैन अरबपतियों की सूची में शामिल हुए हैं. इन्हें मिलाकर भारत के कुल 177 कारोबारी अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं. इतना ही नहीं कई बिजनेसमैन के संपत्ति में कई गुना इजाफा हुआ है. हुरुन इंडिया वेल्द रिपोर्ट की मानें को साल 2014 से अबतक अडानी की संपत्ति करीब 432 फीसदी की दर से बढ़ी है, वहीं अंबानी की 276 फीसदी की दर से बढ़ी है.

दोनों के बीच 8.7 अरब डॉलर का फासला

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक दिन में ही मुकेश अंबानी की संपत्ति में 22 करोड़ डॉलर की कमी आई है, जबकि अडानी की संपत्ति में 1.11 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. इस तरह दोनों की संपत्ति में अब करीब 8.7 अरब डॉलर का फासला रह गया है. यानि करीब 63,530 करोड़ रुपए की संपत्ति अर्जित करते ही अडानी भारत ही नहीं एशिया के नंबर रईस बन जाएंगे. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार दुनिया के अमीर लोगों की सूची में मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर हैं. वहीं, गौतम अडानी 13वें नंबर पर हैं. पिछले कुछ समय से अडानी ग्रुप के शेयर की कीमतों में भी लगातार तेजी देखी जा रही है. इसका फायदा गौतम अडानी को मिल रहा है.

बेजोस और मस्क को भी दे रहे चुनौती

फोर्ब्स के मुताबिक, दुनिया के अमीरों की लिस्ट में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के ओनर जेफ बेजोस सबसे ऊपर हैं, जिनकी नेटवर्थ 191.5 अरब डॉलर यानी 14 लाख 2 हजार करोड़ रुपए है. फोर्ब्स के रीयल टाइम डेटा के मुताबिक, गौतम अडानी की कुल संपत्ति 61.1 अरब डॉलर यानी 4 लाख 98 हजार करोड़ रुपए है. इस साल अडानी की संपत्ति दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस और एलन मस्क से भी तेज बढ़ी है. पिछले साल उनका नेटवर्थ 432 फीसदी की दर से बढ़ा, नतीजा यह रहा कि उनकी संपत्ति 60 अरब डॉलर के पार पहुंच गई. इस तरह गौतम अडानी रईसी के मामले में अंबानी के साथ ही बेजोस और मस्क को चुनौती देते नजर आ रहे हैं.

अडानी के मार्केट कैप में 6 गुना इजाफा

गौतम अडानी की शेयर बाजार में लिस्टेड 6 कंपनियों का मार्केट कैप एक साल में 41.2 गुना बढ़ा है. इसी समय में अंबानी की रिलायंस की कंपनियों का मार्केट कैप 55 फीसदी बढ़ा है. पिछले साल अदानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 1.5 लाख करोड़ रुपए था, जो बढ़कर अब 8.5 लाख करोड़ रुपए हो गया है. इस तरह इसमें 6 गुना इजाफा हुआ है. इसी समयावधि में रिलायंस का मार्केट कैप 9.37 से बढ़कर 13.35 लाख करोड़ रुपए हो गया है. इस तरह अंबानी को महज 4 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ, जबकि अडानी को 7 लाख करोड़ रुपए. इस साल की बात करें तो अंबानी की संपत्ति में 1,312 करोड़ रुपए की कमी भी आई है.

#गौतम अदानी, #मुकेश अंबानी, #रिलायंस, Gautam Adani Net Worth, Mukesh Ambani, Adani Asia Richest Man

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय