New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मई, 2018 05:19 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

फ्लिपकार्ट के दिन बदलने वाले हैं. क्यों न हो वॉलमार्ट से लगभग 12 से 15 बिलियन डॉलर की इन्वेस्टमेंट जो हो रही है. इसमें से 2-2.5 बिलियन डॉलर का निवेश है और बाकी पैसा 60% शेयर्स खरीदने के लिए है. SoftBank की तरफ से इस बारे में पुष्टी कर दी गई है कि Walmart ने Flipkart के शेयर्स खरीद लिए हैं. सॉफ्टबैंक की तरफ से ये डील मंगलवार रात (जापानी समय) में की गई थी. अभी तक फ्लिपकार्ट की तरफ से आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. फ्लिपकार्ट वॉलमार्ट को बेचा जाएगा इसकी पुष्टी हो चुकी है, हालांकि अभी कई और इन्वेस्टर्स का पैसा कंपनी में लगा हुआ है इसलिए डील पूरी होने में कुछ वक्त लग सकता है.

फ्लिपकार्ट, सचिन बंसल, ईकॉमर्स, वॉलमार्ट, सॉफ्टबैंकसचिन बंसल को कंपनी छोड़ने पर 1 बिलियन डॉलर मिलेंगे.

इस डील के बाद वॉलमार्ट अमेजन का सीधा प्रतिद्वंद्वी हो जाएगा. भारतीय ईकॉमर्स मार्केट तेजी से बढ़ रहा है और अमेजन ने भी अपने इंडिया यूनिट के लिए 2600 करोड़ का निवेश किया है. ईकॉमर्स सेल पिछले साल भारत में 21 बिलियन डॉलर की हुई थी और इस हिसाब से भी ईकॉमर्स को एक बड़ा मार्केट माना जा रहा है.

सॉफ्टबैंक के 24% फ्लिपकार्ट शेयर्स भी अब वॉलमार्ट के हो चुके हैं. डील पूरी होते-होते फ्लिपकार्ट के 60% शेयर्स वॉलमार्ट अपने नाम कर लेगी.

सबसे चौंकाने वाली बात है सचिन बंसल का फ्लिपकार्ट छोड़ना. पिछले 11 सालों से फ्लिपकार्ट के साथ जुड़े सचिन बंसल पहले इस कंपनी के सीईओ थे और फिर बोर्ड का हिस्सा बन गए. सचिन बंसल का कंपनी छोड़ने का फैसला काफी कुछ विवादों में घिरा हुआ है. माना जा रहा है कि सचिन बंसल को वॉलमार्ट की डील के बाद कंपनी में होने वाले बदलावों से कुछ आपत्ति है और इसी कारण सचिन कंपनी छोड़ सकते हैं.

अगर सचिन कंपनी छोड़ेंगे तो उनके 5.5% शेयर्स भी वॉलमार्ट के हिस्से आ जाएंगे और इसके बदले सचिन को 1 बिलियन डॉलर मिलेंगे. इसके अलावा, बिन्नी बंसल सिर्फ अपने हिस्से का 1/10वां हिस्सा ही बेचेंगे और कंपनी के सीईओ की भूमिका में रहेंगे.

फिलहाल जो हालात दिख रहे हैं उससे लगता है कि सचिन बंसल डील फाइनल होने तक कंपनी को छोड़ने ही वाले हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि सचिन को पूरे 1 बिलियन डॉलर मिलेंगे तो आप गलत सोच रहे हैं. 1 बिलियन डॉलर का 20% हिस्सा कैपिटल गेन टैक्स में काट दिया जाएगा.

क्या है Capital Gain Tax..

कोई भी असेट (प्रॉपर्टी, बिजनेस, शेयर्स आदि) बेचने पर जो भी पैसा आता है उसे कैपिटल गेन कहा जाता है. यहां बात पूरे पैसे की नहीं बल्कि प्रॉफिट की हो रही है. अगर किसी को कोई असेट पुष्तैनी मिला है या गिफ्ट मिला है तो टैक्स नहीं लगेगा क्योंकि सेल नहीं हो रही, लेकिन अगर उसे बेचा जाएगा तो कैपिटल गेन पर टैक्स चुकाना होगा. जहां तक टैक्स की बात है तो लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन असेट पर 20% टैक्स लगने का नियम है. और यही होगा सचिन बंसल के प्रॉफिट के साथ भी.

1 बिलियन डॉलर (6734 करोड़ रुपए) के मायने..

1 बिलियन डॉलर का मतलब लगभग 6734 करोड़ रुपए. यानी कुल मिलाकर इतना पैसा कि सचिन बंसल अपनी एक और अलग कंपनी खोल सकते हैं.

- इतना ही नहीं साउथ सुडान, कोमोरोस, हैती जैसे करीब 10 देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है.

- भारत की कॉस्ट ऑफ लिविंग अमेरिका से 65.12% कम है और ये पैसा अमेरिका के हिसाब से भी बहुत ज्यादा है जहां 40 मिलियन डॉलर में एक आइलैंड तक खरीदा जा सकता है, 150 मिलियन डॉलर में प्राइवेट यॉट, 250 मिलियन डॉलर में एक प्राइवेट जेट तक खरीदा जा सकता है.

- ये भारत के सालाना खर्च (611 मिलियन डॉलर) का 611वां हिस्सा है.

- भारत के एग्रिकल्चर लोन का 1 हिस्सा चुकाया जा सकता है. 12.6 लाख करोड़ का एग्रिकल्चर लोग 2016 तक लिया गया था. अगर 1 बिलियन डॉलर खर्च किए गए तो सिर्फ 186 मिलियन डॉलर का कर्ज ही बचेगा.

- 1 बिलियन डॉलर में सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया के कई देशों में प्रॉपर्टी खरीदी जा सकती है. जैसे इटली के नेपल्स में 3,39,000 डॉलर में ही एक बंगला मिल जाएगा.

- कैलिफोर्निया हॉलीवुड जहां बंगले काफी महंगे हैं, वहां भी 1 घर 1.4 मिलियन डॉलर में आ जाएगा.

1 बिलियन डॉलर कितना ज्यादा है इसका अंदाजा तो लगा ही लिया होगा आपने. अब ये कितना कम है इसका भी अंदाजा लगा लीजिए. 1 बिलियन डॉलर के मालिक बनने के बाद भी सचिन बंसल भारत के टॉप 100 अमीर लोगों में नहीं आ पाएंगे. भारत के 100वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं राना कपूर जिनकी संपत्ति कुछ 1.46 बिलियन डॉलर के आस-पास है.

ये भी पढ़ें-

ऐसे 6 स्टार्टअप जिन्होंने भारतीय जीवन शैली को दिए नए आयाम

ये 5 ऐप आपकी निजी जानकारियां कहीं और पहुंचाते हैं!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय