New

होम -> इकोनॉमी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 सितम्बर, 2015 03:16 PM
राहुल मिश्र
राहुल मिश्र
  @rmisra
  • Total Shares

सामान देखा, पसंद आया तो लिया, वरना तुरंत पैसे वापस. ई-कॉमर्स की दुनिया में यह नई सुविधा है. कोशि‍श है कि ग्राहक को वही फील मिले, जो उसे दुकान जाकर होता है. वह प्रोडक्‍ट देखता है और पसंद न आने पर उसके वापस करके दुकान के बाहर आ जाता है. और ई-कॉमर्स में तो यह सुविधा दरवाजे पर ही मिल रही है. इस सुविधा को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने की पहल की है फ्लिपकार्ट ने.

प्रीपेड पर रिफंड 24 घंटे में

अपनी इंस्टेंट रि‍फंड सि‍स्टम लॉन्च कर दिया है जिसकी मदद से अब फ्लिपकार्ट पर खरीदा हुआ सामान लौटाने पर मात्र 24 घंटे में पैसा रिफंड किया जा सकेगा. ग्राहकों को अपनी ओर खींचने के लिए फ्लिपकार्ट का यह टेक्नोलॉजी अपग्रेड अहम है, क्योंकि अभी तक सामान लौटाने के बाद पैसा रिफंड होने में 4-5 दिनों का समय लगता था.

कैश ऑन डिलेवरी ऑर्डर पर मिलेगा तत्काल रिटर्न

इंस्टेंडट रि‍फंड सि‍स्टिम लॉन्च करते हुए फ्लि‍पकार्ट ने अपने ग्राहकों से वादा किया है कि कंपनी की कोशिश इस इनोवेशन के जरिए अपने कैश ऑन डि‍लि‍वरी ऑर्डर्स पर सामान रिजेक्ट होने की स्थिति में तुरंत रिफंड करने की होगी. कंपनी के मुताबिक, खरीदा हुआ सामान जैसे ही फ्लिपकार्ट के नजदीकी हब पर प्राप्त होगा, ग्राहकों का पेमेंट रिलीज कर दिया जाएगा.

IMPS ट्रांसफर पर आधारित है यह सिस्टम

फ्लिपकार्ट फिलहाल बैंकों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे इमीडि‍येड पेमेंट सि‍स्टाम (IMPS) ट्रांसफर्स के जरिए इंस्टेरट रीफंड की सुविधा देने जा रहा है. इस माध्यम से रिफंड क्लेम करने वाले ग्राहकों को रिफंड मिलने तक एसएमएस और ईमेल के जरि‍ए पेमेंट से संबंधित सभी सूचनाएं मुहैया कराई जाएगी.

क्वालिटी सर्विस से ही बढ़ेगा कस्टमर बेस

ई-कॉमर्स मार्केट में बढ़ते कम्पटीशन को देखते हुए दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट ने यह कदम उठाया है. लंबे समय से ई-कॉमर्स के क्षेत्र में सामान रिजेक्ट का रिटर्न करने पर पैसा रिफंड होने में ज्यादा वक्त लगने की शिकायतें मिल रही थी. यह भी देखने को मिल रहा था कि किसी भी प्लैटफॉर्म से खरीदे हुए सामान को लौटाने के बाद रिफंड में देरी के चलते ग्राहक दोबारा उस प्लैटफॉर्म पर भरोसा नहीं करते हैं. लिहाजा, फ्लिपकार्ट का मानना है कि इस नए इनोवेशन से जहां वह पुराने ग्राहकों को बांध के रख सकेगा वहीं दूसरे ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म से नए ग्राहकों को लुभाने में भी मदद मिलेगी.

ई-कॉमर्स कंपनियों में ग्राहकों को बांधकर रखने के लिए बेहतरीन सुविधा देकर कस्टमर को संतुष्ट रखना इस क्षेत्र का नया बज है.

#फ्लिपकार्ट, #ऑनलाइन रीटेल, #इकॉमर्स, ऑनलाइन रीटेल, फ्लिपकार्ट, ई कॉमर्स

लेखक

राहुल मिश्र राहुल मिश्र @rmisra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में असिस्‍टेंट एड‍िटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय