New

होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 नवम्बर, 2016 07:09 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

कैशलेस इकोनॉमी बनाने और काला धन बाहर निकालने के लिए भारत में नोटबंदी अभियान आज पूरे 10 दिन का हो चुका है. किसी नवजात शिशू के माता-पिता की तरह भारतवासियों को इस 10 दिन के बच्चे को संभालने में काफी दिक्कत हो रही है. लोग कैशलेस ट्रांजैक्शन कर रहे हैं, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो ATM की लाइन में लगे हुए हैं. अगर आपको भी ये झंझट लगता है तो आपको बता दूं कि मोबाइल वॉलेट से रोजमर्रा का सामान खरीदने पर आपको फायदा भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें-भारत को कैशलेस सोसाइटी में बदल पायेगी नोटबंदी ?

ATM की लाइन, बैंक की लाइन सभी दिख रही है, लेकिन क्या वाकई हमें साल 2016 में कैश की जरूरत है? आज की तारीख में जहां चाय वाला 5 रुपए की चाय के लिए भी पेटीएम ले रहा है, जहां बड़े स्टोर प्रीपेड कार्ड और स्वाइप मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वहां कैश का उपयोग कम किया जा सकता है.

mobilewallets_650_111816070401.jpg
 सांकेतिक फोटो

सर्विस चार्ज का डर-

IRCTC की तरह कई जगह बैंक सर्विस चार्ज एक्स्ट्रा लगता है जिससे यूजर्स को काफी दिक्कत हो सकती है, लेकिन इसका भी उपाय है. अगर आप फिल्म टिकट या किसी सुपरमार्केट की कमोडिटी के लिए पेमेंट कर रहे हैं तो सर्विस चार्ज से बचने के लिए किसी मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करें. इससे एक्स्ट्रा सर्विस चार्ज से बचेंगे और अपेक्षाकृत ज्यादा फायदे में रहेंगे. दरअसल मोबाइल वॉलेट्स आदि से खर्च करने पर यूजर्स को निश्चित अवधी के बाद कैशबैक भी मिलता है. हालांकि, ये रिटेलर पर भी निर्भर करता है कि कैशबैक कितना और कैसे मिलेगा, लेकिन ये रोजमर्रा की जरूरतों के लिए बेहतर साबित हो सकता है.

किन ट्रांजैक्शन पर हो सकता है फायदा?

1. दूध या सब्जी खरीदने पर-

अगर आप दूध या सब्जी जैसा कुछ खरीद रहे हैं जो जल्दी खराब होता है और वेंडर पेटीएम जैसे किसी मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करता है तो इनपर आपको कैशबैक मिल सकता है. छोटे रीटेलर्स के पास अक्सर कूपन रिडीम करने का ऑप्शन रहता है.  

2. सुपर मार्केट में-

कई सुपर मार्केट आपको मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल करने की सुविधा देते हैं. इसके अलावा, कुछ में सर्विस चार्ज भी नहीं लगता. ऐसे में अगर आपको ज्यादा शॉपिंग करनी है तो बिगबाजार, हायपरसिटी आदि से शॉपिंग कर सकते हैं. कई लोकल सुपर मार्केट भी सेविंग्स का मौका देते हैं जो सर्विस चार्ज लगाए बिना भी बचत का ऑप्शन देते हैं. इनके लिए आप सुपरमार्केट के प्रीपेड कार्ड ले सकते हैं.

mobilewallets_651_111816070417.jpg
 सांकेतिक फोटो

3. रीचार्ज करवाने पर-

फ्रीचार्ज या किसी अन्य एप से रीचर्ज करवाने पर आपको कैशबैक मिल सकता है. ऐसे में कूपन कोड्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर मैं फ्रीचार्ज की यूजर हूं और मैं कूपन कोड्स रीडीम करती हूं तो मुझे डॉमिनोज, मैकडॉनल्ड्स, बुकमायशो आदि के अगले बिल पर डिस्काउंट मिल सकता है या फिर मैं इसकी जगह कैशबैक भी ले सकती हूं.

4. फिल्म की टिकट पर-

बुकमायशो एप में हाल ही में 1 प्लस 1 फ्री, 2 प्लस 1 फ्री, 20% कैशबैक आदि के ऑफर दिख रहे हैं. अगर आप साइट की जगह यहां भी एप का इस्तेमाल करते हैं तो खास तौर पर डिस्काउंट मिलेगा. ऐसा ही फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि के साथ है जिसमें एप ओनली ऑफर है. अगर आपको खर्च करना है तो एप्स के इस्तेमाल में फायदा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- इन 7 तरीकों से फिर भी सफेद होता रहेगा काला धन

5. खाने पीने के सामान में-

पित्जा हट, डॉमिनोज, बर्गर किंग आदि में ऑनलाइन ऑडर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसके अलावा, अगर ऑनलाइन ना देकर आप इनकी सर्विसेज का भुगतान किसी मोबाइल वॉलेट के जरिए करते हैं तो भी आपको फायदा हो सकता है.

6. कैब राइड पर-

ओला, उबर पर भी मोबाइल वॉलेट पेमेंट में कैशबैक ऑप्शन मिल रहा है. कैश पेमेंट से ज्यादा फायदा ओला मनी जैसे मोबाइल वॉलेट से होगा.

ये सही है कि कई लोग अभी भी कैशलेस होने के लिए तैयार नहीं है और ये कदम उन लोगों के लिए बहुत नुकसान देह साबित हो सकता है जिनके पास ना तो बैंक अकाउंट है और ना ही कोई आईडी प्रूफ, लेकिन जो लोग कैशलेस ट्रांजैक्शन कर सकते हैं उन्हें इसके फायदे भी मिल सकते हैं.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय